दैनिक यूपी ब्यूरो
21/02/2021  :  23:51 HH:MM
राज्य सरकारें कोरोना वायरस की आरटीपीसीआर जांच बढ़ाएं: केंद्र सरकार
Total View  533

महाराष्ट्र और केरल समेत आधा दर्जन राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। इससे चिंतित केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से सख्त कदम उठाने को कहा है।

नई दिल्ली | महाराष्ट्र और केरल समेत आधा दर्जन राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। इससे चिंतित केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से सख्त कदम उठाने को कहा है। इसके तहत आरटीपीसीआर टेस्ट बढ़ाने, एंटीजन टेस्ट निगेटिव आने पर अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर टेस्ट करने, कंटेनमेंट जोन में सख्ती बरतने तथा नए संक्रमण की पहचान के लिए सर्विलांस तेज करने को कहा गया है।
पिछले कुछ दिनों से लगतार नए मरीजों की संख्या बढ़ रही है। रविवार को 14264 नए मरीज आए हैं। चार जनवरी के बाद यह संख्या सर्वाधिक है। तब 18855 मामले आए थे। नए मरीज बढ़ने से अब सक्रिय मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी का रुझान है। रविवार को सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 145634 हो गई। इसमें 2507 की बढ़ोत्तरी पिछले चौबीस घंटों के दौरान हुई है। जबकि एक दिन पहले 3585 सक्रिय मरीज बढ़े थे।
छह राज्यों में बढ़े कोरोना मामले
स्वास्थ्य मंत्रायय के अनुसार नए संक्रमणों में 74 फीसदी मामले महाराष्ट्र एवं केरल से आए हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 6281, केरल में 4650, पंजाब में 352, मध्य प्रदेश में 257, छत्तीसगढ़ में 263 तथा जम्मू-कश्मीर में 68 नए मामले पिछले चौबीस घंटों के दौरान आए हैं। इन सभी छह राज्यों में नए संक्रमणों में बढ़ोतरी का रुझान है।
पांच राज्यों में पॉजिटिविटी दर ज्यादा
मंत्रालय ने कहा कि कुल पांच राज्य ऐसे हैं जहां साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट राष्ट्रीय औसत 1.79 फीसदी से ज्यादा है। इनमें महाराष्ट्र, केरल के अलावा आंध्र प्रदेश, गोआ तथा चंडीगढ़ शामिल हैं। यह भी एक चिंता का विषय है। इन राज्यों को कहा गया है कि वे ज्यादा से ज्यादा आरटीपीसीआर टेस्ट करें। एंटीजन टेस्ट में रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो आरटीपीसीआर टेस्ट करें। इसके अलावा ज्यादा प्रभावित जिलों, क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन में सख्ती बढ़ाएं। उपचार एवं कांट्रेक्ट ट्रेसिंग पर फोकस बढ़ाएं।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8261755
 
     
Related Links :-
पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त के लिए फौरन चेक करें स्टेटस, अगर लिखा है ऐसा तो जरूर मिलेगा पैसा
KCC बनवाने के लिए आपके पास केवल 4 दिन का है मौका, आसानी से मिलता है 3 लाख रुपये तक का कर्ज 4 फीसद ब्याज पर
किसानों को बड़ी राहत: केंद्र सरकार ने खाद कंपनियों को कीमत नहीं बढ़ाने का दिया आदेश
RT-PCR में निगेटिव होने के बाद भी हो सकते हैं कोरोना पॉजिटिव, गुजरात में सामने आ रहे ऐसे कई केस
दिल्ली में एक दिन में 1881 मामले, कोरोना ने पकड़ी रफ्तार
तीन जगहों पर चल रहा जन्मदिन मनाने का अनूठा अभियान प्रसादम
एक डॉगी के मरने पर आ जाता है शोक संदेश, 250 किसानों की मौत पर चुप्पी: सत्यपाल मलिक
यूपीः पंचायत चुनावों के लिए चौपाल से पहले भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्यों की घोषणा, मोदी-राजनाथ स्थायी आमंत्रित सदस्य
संपत्ति उत्तराधिकार के नियम सबके लिए समान क्यों नहीं, SC का केंद्र को नोटिस
केंद्र सरकार ने सदन में माना- अनुमान के अनुरूप नहीं मिल पाता है रक्षा बजट
 
CopyRight 2016 DanikUp.com