दैनिक यूपी ब्यूरो
21/02/2021  :  23:47 HH:MM
बेनामी संपत्तियों के बारे में ईडी ने गायत्री प्रजापति से पूछे कई सवाल
Total View  536

खनन घोटाले और आय से अधिक संपत्ति के मामले में फंसे पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपनी जांच तेज कर दी है। ईडी ने शनिवार व रविवार को कस्टडी रिमांड के दौरान गायत्री प्रजापति से जबरदस्त पूछताछ की।

लखनऊ। खनन घोटाले और आय से अधिक संपत्ति के मामले में फंसे पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपनी जांच तेज कर दी है। ईडी ने शनिवार व रविवार को कस्टडी रिमांड के दौरान गायत्री प्रजापति से जबरदस्त पूछताछ की। साथ ही ड्राइवर, घरेलू नौकर व कंपनी के मैनेजर समेत कई व्यक्तियों से आमना-सामना कराते हुए दोनों पक्षों का बयान दर्ज किया। इसके अलावा गायत्री प्रजापति व उनके बेटे अनुराग प्रजापति के तीन चार्टर्ड एकाउंटेंट्स का भी बयान दर्ज किया गया। पूछताछ सोमवार को भी जारी रहेगी। 
ईडी ने दो दिनों में गायत्री के परिवार की संपत्तियों से जुड़े दस्तावेजों, बेनामी संपत्तियों और संदिग्ध लेन-देन के बारे में पूछताछ की। ईडी ने गायत्री के ड्राइवर, खाना बनाने वाले घरेलू नौकर तथा उनकी कंपनी के एक मैनेजर को भी पूछताछ के लिए बुलाया था। पूछताछ के बाद तीनों का गायत्री से आमना-सामना कराते हुए बयान दर्ज किया गया। ईडी की जांच में पता चला है कि गायत्री ने अपने इन सहायकों के नाम से संपत्तियां खरीदी हैं। तीनों इन संपत्तियों की खरीद के लिए जुटाए गए धन के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहे हैं।
ईडी ने संदिग्ध बेनामी संपत्तियों से संबंधित दस्तावेज दिखाकर भी गायत्री से पूछताछ की। ये संपत्तियां मुख्य रूप से पांच शहरों लखनऊ, कानपुर, अमेठी व सुलतानपुर के अलावा मुंबई (महाराष्ट्र) में हैं। इसी तरह गायत्री और उनके बेटों की कंपनियों से संबंधित बैंक खातों से हुए लेन-देन के बारे में भी सवाल पूछे गए। इस दौरान बहुत से संदिग्ध लेन-देन की जानकारी मिली। 
ईडी ने गायत्री व उनके बेटे अनुराग की कंपनियों का लेखा-जोखा देखने वाले तीन चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को भी पूछताछ के लिए तलब किया। तीनों ने कंपनियों के इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) व बैंलेंस शीट ईडी को दी। साथ ही गायत्री के परिवार के सदस्यों के आईटीआर भी सौंपे। ईडी ने तीनों का बयान भी दर्ज किया। गायत्री प्रजापति ने पूछताछ में इन तीनों सीए के नाम ईडी को बताए थे। गायत्री 22 फरवरी तक ईडी की कस्टडी रिमांड पर हैं। इस कारण सोमवार को भी पूरे दिन पूछताछ होने की संभावना है। 






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5045745
 
     
Related Links :-
पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त के लिए फौरन चेक करें स्टेटस, अगर लिखा है ऐसा तो जरूर मिलेगा पैसा
KCC बनवाने के लिए आपके पास केवल 4 दिन का है मौका, आसानी से मिलता है 3 लाख रुपये तक का कर्ज 4 फीसद ब्याज पर
किसानों को बड़ी राहत: केंद्र सरकार ने खाद कंपनियों को कीमत नहीं बढ़ाने का दिया आदेश
RT-PCR में निगेटिव होने के बाद भी हो सकते हैं कोरोना पॉजिटिव, गुजरात में सामने आ रहे ऐसे कई केस
दिल्ली में एक दिन में 1881 मामले, कोरोना ने पकड़ी रफ्तार
तीन जगहों पर चल रहा जन्मदिन मनाने का अनूठा अभियान प्रसादम
एक डॉगी के मरने पर आ जाता है शोक संदेश, 250 किसानों की मौत पर चुप्पी: सत्यपाल मलिक
यूपीः पंचायत चुनावों के लिए चौपाल से पहले भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्यों की घोषणा, मोदी-राजनाथ स्थायी आमंत्रित सदस्य
संपत्ति उत्तराधिकार के नियम सबके लिए समान क्यों नहीं, SC का केंद्र को नोटिस
केंद्र सरकार ने सदन में माना- अनुमान के अनुरूप नहीं मिल पाता है रक्षा बजट
 
CopyRight 2016 DanikUp.com