दैनिक यूपी ब्यूरो
12/01/2021  :  00:21 HH:MM
महाअभियान से पहले महामंथन: पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों संग बैठक , कोरोना टीकाकरण पर चर्चा
Total View  52

16 जनवरी से कोरोना के टीकाकरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत हैं। ये ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा वैक्सीन के आपात प्रयोग के अप्रूवल के बाद पीएम मोदी और सीएम के बीच पहली बातचीत हैं ।

नई दिल्ली | 16 जनवरी से कोरोना के टीकाकरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत हैं। ये ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा वैक्सीन के आपात प्रयोग के अप्रूवल के बाद पीएम मोदी और सीएम के बीच पहली बातचीत हैं । प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों के साथ यह बैठक शाम 4 बजे से शुरू हो सकती है। बता दें कि डीजीसीए ने दो टीकों को मंजूरी दी है - एक ऑक्सफोर्ड एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन जिसे भारत में कोविल्ड के नाम से जाना जाता है।  दूसरी भारत बायोटेक की कोवाक्सिन। देश भर में अब तक तीन दौर के ड्राई रन हुए हैं।
इधर, शुक्रवार से वैक्सीनेशन के लिए जरूरी लॉजिस्टिक्स की तैयारी शुरू हो चुकी है। सभी राज्यों में ड्राई रन के रूप में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास भी हो चुका है। शुक्रवार को यूपी और हरियाणा को छोड़कर देश के बाकी सभी 33 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा देशव्यापी ड्राई रन चला। ये ड्राई रन कुल 736 जिलों में तीन सत्रों में चल रहा है। यूपी और हरियाणा पहले ही ड्राई रन कर चुके हैं।
सरकारी बयान के मुताबिक, विस्तृत समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि आने वाले त्योहारों लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहु आदि के मद्देनजर कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 से शुरू होगा। इसके मुताबिक, स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों के बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 50 वर्ष से कम आयुवर्ग के उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जोकि पहले ही अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं, जिनकी संख्या करीब 27 करोड़ है। सरकार ने कहा, राष्ट्रीय नियामक ने दो टीकों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को आपातकालीन उपयोग संबंधी मंजूरी अथवा तेज स्वीकृति प्रदान की है जोकि सुरक्षा एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में सक्षम पाए गए हैं।'
सरकार की ओर से दी जानकारी में कहा गया है कि पीएम मोदी ने आज कोविड-19 टीकाकरण के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों के साथ-साथ देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए हाई लेवल बैठक की। बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधान सचिव, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव, और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   62505
 
     
Related Links :-
इरान खान की पैंतरेबाजी नहीं आई काम, FATF ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में बरकरार रखा
कांग्रेस नेताओं ने सिलेंडर पर बैठकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानिए क्या बताई वजह
सुप्रीम कोर्ट ने 'योर ऑनर' कहे जाने पर जताई आपत्त‌ि, कहा- हम अमेरिका के मजिस्ट्रेट नहीं हैं
किसान मोर्चा ने टीकरी बॉर्डर पर लगे दिल्ली पुलिस के पोस्टरों पर जताई आपत्ति, कहा- प्रदर्शन हमारा संवैधानिक अधिकार है
राजस्थान: प्राइवेट लैब में अब 2200 रुपए में होगी कोरोना की जांच
क्या मुद्रा योजना के तहत 'दामादों' को मिल रहा लोन? राहुल के क्रोनी कैपिटलिज्म पर वित्त मंत्री का जवाब
बीजेपी ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप, कल पूरे दिन सदन में उपस्थित रहने के निर्देश
ओसामा से दाऊद तक को पालने वाले पाकिस्तान ने UNSC में RSS और हिंदुत्व को बताया खतरा
ट्रंप के खिलाफ पेंस को करना होगा 25वें संशोधन का इस्तेमाल? हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने पास किया प्रस्ताव
पीएम किसान योजना की किस्त अभी तक नहीं आई बैंक खाते में?
 
CopyRight 2016 DanikUp.com