दैनिक यूपी ब्यूरो
08/01/2021  :  00:07 HH:MM
यूएस कैपिटल में हिंसा के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम का बड़ा कदम, डोनाल्ड ट्रंप पर अनिश्चितकाल तक लगाया बैन
Total View  537

यूएस कैपिटल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के बाद सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक और इंस्टाग्राम ने गुरुवार को बड़ा कदम उठाया है। डोनाल्ड ट्रंप को दोनों ही साइट्स से अनिश्चितकाल तक के लिए बैन कर दिया गया है।

वॉशिंगटन | यूएस कैपिटल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के बाद सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक और इंस्टाग्राम ने गुरुवार को बड़ा कदम उठाया है। डोनाल्ड ट्रंप को दोनों ही साइट्स से अनिश्चितकाल तक के लिए बैन कर दिया गया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक पोस्ट लिखकर डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ एक्शन लिए जाने की जानकारी दी है।

उन्होंने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ''पिछले 24 घंटों की चौंकाने वाली घटनाएं स्पष्ट रूप से दिखाती हैं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने निर्वाचित उत्तराधिकारी जो बाइडन को सत्ता के शांतिपूर्ण और वैध ट्रांसफर को कमजोर करने के लिए कार्यालय में अपने बचे समय का इस्तेमाल करने का इरादा कर लिया है। कैपिटल बिल्डिंग में अपने समर्थकों के कामों की निंदा करने के बजाय अपने मंच का उपयोग करने के उनके फैसले ने अमेरिका और दुनिया भर में लोगों को परेशान किया है। हमने उनके बयानों को कल हटा दिया था क्योंकि हमें लगा कि यह हिंसा को और अधिक बढ़ावा देने वाला है।''
मार्क जकरबर्ग ने आगे लिखा कि हमारा मानना है कि इस बचे हुए समय के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप को हमारी सेवाओं का इस्तेमाल जारी रखने की अनुमति देना जोखिम भरा ही होगा। इसलिए, हमने अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर अनिश्चित काल के लिए पहले से किए गए ब्लॉक को बढ़ा दिया है। कम से कम अगले दो सप्ताह तक के लिए तो बढ़ाया ही गया है, जब तक कि सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तान्तरण पूरा नहीं हो जाता।
ट्विटर ने 12 घंटों के लिए किया है ब्लॉक 
हिंसा के फौरन बाद ट्विटर और फेसबुक ने डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट्स को प्रतिबंधित कर दिया था। ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए बैन किया था। उनके तीन ट्वीट्स को भी ब्लॉक कर दिया गया, जिनमें कैपिटल हिल पर समर्थकों को संबोधित करने का वीडियो भी शामिल है। ट्विटर सुरक्षा विभाग ने बताया था, ''अभूतपूर्व घटना एवं वॉशिंगटन में हिंसा की स्थिति को देखते हुए हमें डोनाल्ड ट्रंप के तीन ट्वीट को हटाने की जरूरत महसूस होती है जो आज किए गए थे और यह हमारी नागरिक एकता नीति का घोर उल्लंघन है।'' वहीं, फेसबुक ने कहा था कि वह दो नीतियों के उल्लंघन के चलते राष्ट्रपति के आकउंट को 24 घंटे के लिए निलंबित रहेगा। फेसबुक और यूट्यूब ट्रंप की रैली से जुड़े वीडियो भी हटा रहा है।
कैपिटल हिल हिंसा में चार लोगों की गई जान
मालूम हो कि डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने बुधवार को कैपिटल हिल में जमकर उत्पात मचाया था। इस हिंसा में चार लोगों की जान चली गई थी। इनमें एक महिला प्रदर्शनों के बीच एक पुलिस अधिकारी द्वारा गोली चलाए जाने से मारी गई और तीन अन्य लोग-एक महिला तथा दो पुरुषों की मौत कैपिटल ग्राउंड के पास आपात स्वास्थ्य स्थिति जैसे कारणों की वजह से हुई।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2921076
 
     
Related Links :-
इरान खान की पैंतरेबाजी नहीं आई काम, FATF ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में बरकरार रखा
कांग्रेस नेताओं ने सिलेंडर पर बैठकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानिए क्या बताई वजह
सुप्रीम कोर्ट ने 'योर ऑनर' कहे जाने पर जताई आपत्त‌ि, कहा- हम अमेरिका के मजिस्ट्रेट नहीं हैं
किसान मोर्चा ने टीकरी बॉर्डर पर लगे दिल्ली पुलिस के पोस्टरों पर जताई आपत्ति, कहा- प्रदर्शन हमारा संवैधानिक अधिकार है
राजस्थान: प्राइवेट लैब में अब 2200 रुपए में होगी कोरोना की जांच
क्या मुद्रा योजना के तहत 'दामादों' को मिल रहा लोन? राहुल के क्रोनी कैपिटलिज्म पर वित्त मंत्री का जवाब
बीजेपी ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप, कल पूरे दिन सदन में उपस्थित रहने के निर्देश
ओसामा से दाऊद तक को पालने वाले पाकिस्तान ने UNSC में RSS और हिंदुत्व को बताया खतरा
ट्रंप के खिलाफ पेंस को करना होगा 25वें संशोधन का इस्तेमाल? हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने पास किया प्रस्ताव
पीएम किसान योजना की किस्त अभी तक नहीं आई बैंक खाते में?
 
CopyRight 2016 DanikUp.com