दैनिक यूपी ब्यूरो
06/01/2021  :  20:17 HH:MM
PM Kisan: 15 लाख से अधिक किसानों की रुकी है 7वीं किस्त, अगर आपने भी किया ऐसा तो लटकेगा पैसा
Total View  565

पीएम किसान सम्मान निधि के 2000 रुपये की किस्त का इंतजार अभी भी लाखों किसानों को है, हालांकि मोदी सरकार 25 दिसबंर को 9 करोड़ किसानों के खातों में 18000 करोड़ रुपये किस्त के रूप में डाल चुकी है। इसके बावजूद तकनीकी खामियों और रजिस्ट्रेशन के समय की गईं

नई दिल्ली | पीएम किसान सम्मान निधि के 2000 रुपये की किस्त का इंतजार अभी भी लाखों किसानों को है, हालांकि मोदी सरकार 25 दिसबंर को 9 करोड़ किसानों के खातों में 18000 करोड़ रुपये किस्त के रूप में डाल चुकी है। इसके बावजूद तकनीकी खामियों और रजिस्ट्रेशन के समय की गईं मानवीय भूलों की वजह से अभी 5 जनवरी तक 15 लाख किसानों के खातों में 7वीं किस्त नहीं पहुंची है। जबकि 6वीं किस्त का 43 लाख से अधिक किसानों का इंतजार है। सरकार ने एफटीओ जेनरेट कर दिया है पर इनके खातों में अभी रकम नहीं पहुंची है। यह आंकड़े पीएम किसान पार्टल के हैं। 20 लाख किसानों की पांचवीं किस्त लटकी है तो ढाई लाख से अधिक किसानों को पेमेंट फेल हो चुका है। बता दे पीएम किसान स्कीम से अब तक 11 करोड़ 47 लाख किसान जुड़ चुके हैं।
 जानें क्यों लटकी है किस्त
अगर आपको दिसंबर की 2000 रुपये की किस्त नहीं मिल पाई है तो हो सकता है आपके डाक्यूमेंट में कोई कमी रह गई हो। मसलन, हो सकता है आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो। अगर ऐसा हुआ तो आपको नवंबर वाली किस्त भी नहीं मिल पाएगी। ऐसी गलती को आप घर बैठे दुरुस्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) भी जाने की जरूरत नहीं है। जानें आसान स्टेप..
PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें
इसे अलावा वेबसाइट पर दिए गए Helpdesk ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं। जैसे आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती ऐसी तमाम गलतियों को ठीक किया जा सकता है। आपके पैसे क्यों अटक गए हैं, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी, ताकि आप गलतियों को सुधार सकें।
जानिए कब-कब आती है किस्त
पीएमम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है।  पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।  






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8698994
 
     
Related Links :-
270GB डेटा और फ्री कॉल, 6 महीने रिचार्ज से छुट्टी देने वाला खास प्लान
11 बजट में पहली बार, बंपर उछला शेयर बाजार, सेंसेक्स ने लगाई 2314 अंकों की छलांग, निफ्टी 14280 पर बंद
मिडिल क्लास को जख्म दे किसानों को यूं मरहम लगाएगी सरकार
PM Kisan: 15 लाख से अधिक किसानों की रुकी है 7वीं किस्त, अगर आपने भी किया ऐसा तो लटकेगा पैसा
मुकेश अंबानी से झोंग शानशान ने फिर छीना एशिया के सबसे बड़े रईस का ताज, अब मार्क जुकरबर्ग के करीब पहुंचा चीनी बिजनेसमैन
SBI में बच्चों के लिए ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खोलना बेहद आसान, जानिए पूरा प्रोसेस
फयूचर-अमेजन में लेटर वार जारी, रिलायंस सौदे को लेकर सेबी का खटखटाया दरवाजा
बड़ा झटका! सरकार ने 43 मोबाइल ऐप्स पर लगाया बैन
आठ की जगह 12 घंटे के कार्यदिवस का प्रस्ताव
लोन मोरेटोरियम मामले की सुनवाई अगले सप्ताह तक के लिए टली
 
CopyRight 2016 DanikUp.com