दैनिक यूपी ब्यूरो
20/11/2020  :  23:10 HH:MM
आठ की जगह 12 घंटे के कार्यदिवस का प्रस्ताव
Total View  7

श्रम मंत्रालय ने संसद में हाल ही में पारित एक संहिता में कार्य के घंटे को बढ़ा कर अधिकतम 12 घंटे प्रतिदिन करने का प्रस्ताव दिया है. अभी कार्य दिवस अधिकतम आठ घंटे का होता है.

नयी दिल्लीश्रम मंत्रालय ने संसद में हाल ही में पारित एक संहिता में कार्य के घंटे को बढ़ा कर अधिकतम 12 घंटे प्रतिदिन करने का प्रस्ताव दिया है. अभी कार्य दिवस अधिकतम आठ घंटे का होता है. मंत्रालय ने व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं कार्य शर्तें (ओएसएच) संहिता 2020 के मसौदा नियमों के तहत अधिकतम 12 घंटे के कार्य दिवस का प्रस्ताव दिया है.

12 घंटे के कार्यदिवस के बीच में अल्पकालिक अवकाश (इंटरवल) को भी शामिल किया गया है. हालांकि, 19 नवंबर, 2020 को अधिसूचित इस मसौदे में साप्ताहिक कार्य घंटे को 48 घंटे पर बरकरार रखा गया है. मौजूदा प्रवाधानों के तहत आठ घंटे के कार्यदिवस में कार्य सप्ताह छह दिन का होता है तथा एक दिन अवकाश का होता है.

श्रम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''यह भारत की विषम जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जहां काम पूरे दिन में बंटा हुआ होता है. इससे श्रमिकों को ओवरटाइम भत्ता के माध्यम से अधिक कमाई करने की सुविधा मिलेगी.'' अधिकारी ने कहा, ''हमने मसौदा नियमों में आवश्यक प्रावधान किया है, ताकि आठ घंटे से अधिक काम करनेवाले सभी श्रमिकों को ओवरटाइम मिल सके.''

ओएसएच संहिता के मसौदा नियमों के अनुसार, किसी भी दिन ओवरटाइम की गणना में 15 से 30 मिनट के समय को 30 मिनट गिना जायेगा. मौजूदा व्यवस्था के तहत 30 मिनट से कम समय की गिनती ओवरटाइम के रूप में नहीं की जाती है.






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   1204905
 
     
Related Links :-
बड़ा झटका! सरकार ने 43 मोबाइल ऐप्स पर लगाया बैन
आठ की जगह 12 घंटे के कार्यदिवस का प्रस्ताव
लोन मोरेटोरियम मामले की सुनवाई अगले सप्ताह तक के लिए टली
बड़ा मौका : सस्ता घर ब्याज दर भी कम, सरकार दे रही है मौका
tata की यह धांसू कार 5 लाख रुपये वाले सेगमेंट में Maruti Ignis और S Presso को देगी टक्कर
94 साल पुराने लक्ष्मी विलास बैंक का सिंगापुर के डीबीएस में होगा विलय
सेंसेक्स-निफ्टी में जोरदार उछाल, निवेशक मालामाल
अमेरिकी प्रतिबंध से तंग आकर Huawei ने Honor को बेचा, 15 बिलियन डॉलर में हुआ सौदा
एनपीएस को और आकर्षक बनाने के लिए बदलाव की तैयारी
BSE में लखनऊ नगर निगम का बांड हुआ 225 फीसदी अधिक सब्सक्राइब
 
CopyRight 2016 DanikUp.com