दैनिक यूपी ब्यूरो
18/11/2020  :  23:34 HH:MM
खाली पेट इन फूड्स का सेवन न करें
Total View  30

जिस तरह सुबह का ब्रेकफास्ट स्कीप नहीं करना चाहिए, ठीक उसी तरह खाली पेट कई चीजों को खाने से गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है. दरअसल सुबह का नाश्ता हमारे पूरे दिनचर्या के लिए लाभदायक होता है.

जिस तरह सुबह का ब्रेकफास्ट स्कीप नहीं करना चाहिए, ठीक उसी तरह खाली पेट कई चीजों को खाने से गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है. दरअसल सुबह का नाश्ता हमारे पूरे दिनचर्या के लिए लाभदायक होता है. अक्सर लोग अपना मनपसंद भोजन करना पसंद करते है और इस चक्कर में वे हेल्दी फूड का सेवन नहीं करते. आइए जानते हैं कि हमें खाली पेट कैसे भोजन को नहीं ग्रहण करना चाहिए..

विशेषज्ञों की माने तो हमारा पाचन तंत्र सुबह उठने के कई घंटों बाद काम करना शुरू करता है. ऐसे में कई ऐसे फूड्स है जिनका हमें खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए. इसके बदले हमें जागने के बाद हेल्थी फूड को ब्रेकफास्ट में या पहले लेना चाहिए.

इन फूड्स और ड्रिंक्स का नहीं करना चाहिए खाली पेट सेवन

ठंडा पेय पदार्थसदियों से मान्यता रही है कि हल्के गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. खासकर पेट संबंधी आम समस्याओं के लिए इसे रामबाण इलाज माना गया है. लेकिन आज के दौर में लोग अपने स्वादानुसार भोजन का चयन करते. कई लोग खाली पेट कोल्ड कॉफी, कोल्ड ड्रिंक समेत अन्य ठंडे पेय पदार्थ का सेवन करते हैं. जो हमारे म्यूकस मेंब्रेन को क्षति पहुंचा सकता है और पाचन तंत्र की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है.

कॉफीसुबह खाली पेट जूस का सेवन तो सही है लेकिन कॉफी का सेवन गंभीर एसिडिटी की समस्या को उत्पन्न कर सकता है. यह हमारे पाचन तंत्र में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के ग्राफ को बढ़ाने का काम करता है. जिसके कारण कई लोगों में पेट से संबंधित गंभीर बीमारियां हो सकती है. इनमें सबसे आम समस्या गैस्ट्राइटिस की भी उत्पन्न हो सकती है.

खट्टे फलआमतौर पर लोग सभी फल को बेहद स्वास्थ्यवर्धक भोजन मानते हैं लेकिन आपको बता दें कि कई ऐसे फल भी होते हैं जिनका सेवन सुबह खाली पेट करना हानिकारक हो सकता है. दरअसल, अमरूद और संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन करने से हमें बचना चाहिए. आपको बता दें कि कई फलों में फाइबर और फ्रुक्टोज को बढ़ाने की क्षमता होती है. जो पाचन तंत्र को धीमा करने में सहायक होता है.

सलाद या कच्ची सब्जियांसलाद






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   911329
 
     
Related Links :-
सूर्य स्नान इम्युन सिस्टम से लेकर त्वचा रोग, कैंसर समेत कई घातक बीमारियों में लाभदायक
खाली पेट इन फूड्स का सेवन न करें
त्योहारों पर खाया है उल्टा-सीधा, 10 मिनट में ऐसे करें बॉडी डिटॉक्स
20 फीसद तक मंहगी हो सकती है कॉलिंग, Vodafone-Idea के बढ़ा सकता है टैरिफ
बच्चों का मोटापा बढ़ा रहा यूट्यूब
गुरुग्राम विवि में ‘फिट इंडिया’ कैंपेन का लाइव प्रसारण
हृदय रोगियों के लिए ट्रांसकेथेटर एरोटिक वाल्व रिह्रश्वलेसमेंट लाभप्रद : डॉ. सिंह
जिला बार एसोसिएशन के ऐडवोकेट नें ‘लाइफ सेवर’ ट्रेनिंग में हिस्सा लिया
तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर
इनफर्टिलिटी बीमारी:जो पुरुष-महिला दोनों में से किसी के भी वजह से हो सकती
 
CopyRight 2016 DanikUp.com