दैनिक यूपी ब्यूरो
17/11/2020  :  23:33 HH:MM
त्योहारों पर खाया है उल्टा-सीधा, 10 मिनट में ऐसे करें बॉडी डिटॉक्स
Total View  521

अगर विषाक्त कणों को शरीर से बाहर न निकाला जाए तो ये हमारी आंतों में बैक्टीरिया, वायरस और मोल्ड्स की मोटी परत बना लेते हैं और पाचन से जुड़ी कई अन्य समस्याओं का कारण बनते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे सिर्फ 10 मिनट में आप अपने शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं।

नई दिल्ली त्योहारों के सीजन में अगर आपने जमकर तला भुना और मिर्च-मसाले वाला खाना खाया है तो अब सेहत बनाए रखने के लिए आपकी बॉडी को जरूरत है डिटॉक्स करने की   प्रदूषित हवा और अनहेल्दी भोजन से शरीर में पैदा हुए विषाक्त कणों को शरीर से बाहर निकालने के लिए शरीर को डिटॉक्स किया जाता है। अगर इन विषाक्त कणों को शरीर से बाहर निकाला जाए तो ये हमारी आंतों में बैक्टीरिया, वायरस और मोल्ड्स की मोटी परत बना लेते हैं और पाचन से जुड़ी कई अन्य समस्याओं का कारण बनते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे सिर्फ 10 मिनट में आप अपने शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं।

ऑयल पुलिंग (OIL PULLING)-

ऑयल पुलिंग यानी तेल का कुल्ला। ऑयल पुलिंग को प्राकृतिक चिकित्सा पद्धतियों का हिस्सा माना गया है। ऑयल पुलिंग करने से मुंह की समस्याओं, मुंहासे, गठिया, अस्थमा, पीसीओडी, कब्ज और माइग्रेन सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज और रोकथाम किया जा सकता है।

कैसे करें ऑयल पुलिंग-

ऑयल पुलिंग करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट अपने मुंह में 1-2 चम्मच तेल डालें। आप ऑयल पुलिंग के लिए नारियल तेल, जैतून के तेल,तिल का तेल या फइर सरसों के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। अब तेल से 10 से 20 मिनट तक कुल्ला करने के बाद थूक दें। ध्यान रखें इस तेल को निगलना नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुंह में मौजूद तेल में बैक्टीरिया होते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। आप अपने मुंह को साफ करने के लिए गर्म, खारे या नल के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद ओरल हाइजीन को ध्यान में रखते हुए अपने दांतों को ब्रश, फ्लॉसिंग और उसके बाद अच्छे से धोएं।

 






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6788599
 
     
Related Links :-
थोड़ी खुशी, थोड़ा गम: मोदी सरकार के बजट में राहत के 5 बड़े ऐलान, मगर ये पांच झटके भी हैं
मकई का चीला
चेहरा की सुंदरता बनाए रखने के लिए
सपने में इन जीव-जंतुओं को देखने से बनते हैं खास योग
शहद के नाम पर शुगर सीरप तो नहीं पी रहें
कोरोना काल मे बढ़ी कंडोम की खरीदारी
अस्थमा पर इन घरेलू नुस्खों से पाएं काबू
सूर्य स्नान इम्युन सिस्टम से लेकर त्वचा रोग, कैंसर समेत कई घातक बीमारियों में लाभदायक
खाली पेट इन फूड्स का सेवन न करें
त्योहारों पर खाया है उल्टा-सीधा, 10 मिनट में ऐसे करें बॉडी डिटॉक्स
 
CopyRight 2016 DanikUp.com