दैनिक यूपी ब्यूरो
17/10/2020  :  20:40 HH:MM
कोविड-19 वैक्सीन: स्पूतनिक-V का भारत में होगा ट्रायल, डॉ. रेड्डी को मिली मंजूरी
Total View  21

डॉक्टर रेड्डी और रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने एक संयुक्त बयान में कहा- “यह एक बहु केन्द्र और यादृच्छित नियंत्रित अध्ययन होगा, जिसमें सुरक्षा और प्रतिरक्षाजनकता का अध्ययन किया जाएगा।”

नई दिल्ली। | ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की तरफ से पहले प्रस्ताव पर इनकार के बाद अब आखिरकर डॉक्टर रेड्डी को रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक-V के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी मिल गई है। रूस ने स्पूतनिक लांच करने के साथ दुनिया में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन बना लेने का दावा किया था।

डॉक्टर रेड्डी और रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने एक संयुक्त बयान में कहा- “यह एक बहु केन्द्र और यादृच्छित नियंत्रित अध्ययन होगा, जिसमें सुरक्षा और प्रतिरक्षाजनकता का अध्ययन किया जाएगा।

स्पूतनिक-V को रूस की तरफ से मंजूरी देने से पहले वहां पर कुछ ही लोगों पर इसका ट्रायल किया गया था, इसलिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने डॉक्टर रेड्डी के शुरुआती प्रस्ताव पर सवाल उठाए थे कि आखिर कैसे भारत की बड़ी आबादी पर इसका टेस्ट किया जाए। वर्तमान में स्पूतनिक-V का पोस्ट रजिस्ट्रेशन फेज-3 ट्रायल चल रहा है, जिसमें करीब 40 हजार प्रतिभागियों को शामिल किया गया है। सितंबर महीने में डॉक्टर रेड्डी और आरडीआईएफ ने स्पूतनिक-V के क्लिनिकल ट्रायल और भारत में इस वैक्सीन के वितरण को लेकर एक साझेदारी की थी। साझेदारी के तहत भारत को स्पूतनिक के 10 करोड़ खुराक दिए जाएंगे।

डॉ. रेड्डी लेबोरेटरीज के मैनेजिंग डायरेक्टर और को-चेयरमेन जीवी प्रसाद ने कहा- “हम पूरी प्रक्रिया में DCGI की वैज्ञानिक कड़ाई और मार्गदर्शन को स्वीकार करते हैं। यह बड़ी बात है कि जिसमें हमें भारत में क्लिनिकल ट्रायल को शुरू करने की मंजूरी मिली है और महामारी का सामना करने के लिए हम सुरक्षित और कारगर वैक्सीन लाने को लेकर प्रतिबद्ध है।दूसरी वैक्सीन EpiVacCorona को रूस में रजिस्टर्ड किया गया। तीसरी वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के ट्रायल के लिए नोवोसिबिर्स्क, सेंट पीटसबर्ग और किरोव के स्वास्थ्य केन्द्रों में क्लिनिकल ट्रायल की मंजूरी मिली है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5618960
 
     
Related Links :-
नही रहे केशुभाई,92 साल की उम्र में निधन
यूजीसी ने 24 विश्वविद्यालयों को फर्जी करार दिया, सर्वाधिक उत्तरप्रदेश और दिल्ली में
बिहार में कल पीएम मोदी की 3 चुनावी रैली, मंच पर नीतीश भी होंगे साथ
30 लाख सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस का तोहफा, कैबिनेट ने दी मंजूरी
दशहरे और दिवाली के मौके पर SBI का सबसे बड़ा ऑफर, 0.25 फीसदी सस्ता किया होम लोन
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा लाकडाउन गया, वायरस नही*
बलिया गोलीकांड: 3 दिन बाद मुख्य आरोपी धीरेंद्र सिंह गिरफ्तार, साथ देने पर बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह लखनऊ तलब
स्वास्थ्य मंत्री ने माना- देश के कुछ हिस्सों में हुआ है कोरोना का सामुदायिक प्रसारण
कोविड-19 वैक्सीन: स्पूतनिक-V का भारत में होगा ट्रायल, डॉ. रेड्डी को मिली मंजूरी
सीएम योगी का ऐलान : सरकारी नौकरी की भर्तियों में लड़कियों को मिलगी वरीयता
 
CopyRight 2016 DanikUp.com