दैनिक यूपी ब्यूरो
02/07/2020  :  20:56 HH:MM
5 जुलाई को साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगेगा
Total View  78

5 जुलाई को साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. यह ग्रहण एक उपछाया चंद्र ग्रहण होगा, जिसे धार्मिक लिहाज से बहुत ज्यादा मान्यता नहीं दी जाती हैं.

5 जुलाई को साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. यह ग्रहण एक उपछाया चंद्र ग्रहण होगा, जिसे धार्मिक लिहाज से बहुत ज्यादा मान्यता नहीं दी जाती हैं. हालांकि ज्योतिषविद थोड़ी बहुत सावधानी बरतने की सलाह जरूर देते हैं. इस उपछाया चंद्रग्रहण को धनुर्धारी चंद्रग्रहण भी कहा जा रहा है.

एक महीने के अंदर ये तीसरा ग्रहण लग रहा है. शास्त्रों के अनुसार जब एक मास में तीन ग्रहण लगते हैं तो ये समय अच्छा नहीं माना जाता है. ज्योतिष प्रतीक भट्ट से जानते हैं कि ये चंद्र ग्रहण कब लगेगा और इसका आप पर क्या असर होगा.

चंद्र ग्रहण का समय

5 जुलाई को लगने वाले इस ग्रहण की शुरूआत सुबह 8 बजकर 37 मिनट से होगी जो 11 बजकर 22 मिनट तक रहेगा. चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन लगता है और इस बार ये चंद्र ग्रहण गुरू पूर्णिमा के दिन पड़ रहा है.

कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण?

5 जुलाई लगने वाला ये चंद्र ग्रहण अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप में दिखाई देगा. ये ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा और उसका सूतक भी भारत में मान्य नहीं होगा. सूतक के सारे नियम पूर्ण ग्रहण में माने जाते हैं.

चंद्र ग्रहण का प्रभाव

21 जून को लगे सूर्य ग्रहण का प्रभाव 21 दिनों तक रहेगा और साथ में 5 जुलाई को चंद्र ग्रहण लगने की वजह से स्थितियां थोड़ी बिगड़ सकती हैं लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है. भले ही एक महीने के अंदर तीन ग्रहण लगे हों लेकिन इन्हें एक ही माना जाएगा क्योंकि इन तीनों ग्रहण में सिर्फ सूर्य ग्रहण ही पूर्ण रूप से लगा था.

5 जुलाई को साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगेगा

रविवार के दिन को होने वाले इस चंद्र ग्रहण का भारत में कुछ खास असर नहीं होगा. इसमें ना तो सूतक काल मान्य है और ना ही आपको तमाम धार्मिक दैनिक क्रियाओं को रोकने की जरूरत है. सूतक काल ना होने की वजह से ग्रहण काल के दौरान पूजा-पाठ करने में कोई दिक्कत नहीं है.

क्या होता है उपछाया ग्रहण?

5 जुलाई को लगने वाला ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है. उपछाया ग्रहण को वास्तविक चंद्र ग्रहण नहीं माना जाता है. हर चंद्र ग्रहण के शुरू होने से पहले चंद्रमा धरती की उपछाया में अवश्य प्रवेश करता है, जिसे






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8628292
 
     
Related Links :-
पर्व:अष्टमी आज लेकिन उदियात तिथि कल, 2 दिन मनेगी जन्माष्टमी
हरियाली तीज धूमधाम से मनाया जाता है, क्या है इस त्यौहार में खास
5 जुलाई को साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगेगा
21 या 22 मई को वट सावित्री व्रत? जानिए घर में रहकर कैसे करें पूजा
अयोध्या का होगा सौंदर्यीकरण, डिजीटल म्युजियम के साथ भगवान श्रीराम की लगेगी भव्य प्रतिमा*
मानव कल्याण के हर संभव प्रयास किये जाएंगे - सीए विष्णु मित्तल
गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में निकली भव्य शोभा यात्रा, सड़क पर उमड़ी हजारों की भीड़*
आर के पुरम में भव्य रामलीला का मंचन
कन्याओं के पैर पखार योगी ने लिया आशीर्वाद
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देशवासियों को दी दुर्गा अष्टमी की बधाई*
 
CopyRight 2016 DanikUp.com