दैनिक यूपी ब्यूरो
28/06/2020  :  16:27 HH:MM
चालबाज चीन को हर मंच पर मिलेगा जवाब
Total View  37

चीन की कुटिलता का जवाब देने के लिए भारत वैश्विक मंचो पर उसे बख्शने को तैयार नही है। भारत एक तरफ चीन की सीमा पर तनाव पैदा करने की कोशिश का कूतिनीतिक स्तर पर जवाब दे रहा है।

दैनिक यूपी,  चीन की कुटिलता का जवाब देने के लिए भारत वैश्विक मंचो पर उसे बख्शने को तैयार नही है। भारत एक तरफ चीन की सीमा पर तनाव पैदा करने की कोशिश का कूतिनीतिक स्तर पर जवाब दे रहा है। वहीं कोविड मामले में भी चीन की संदिग्ध भूमिका पर भारत की नजर बनी हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की जांच के तरीकों को लेकर भारत सवाल उठा रहा है।

बहुपक्षवाद के लिए गठबंधन की वर्चुअल मंत्रिस्तरीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने हमारी वैश्वीकृत आर्थिक व्यवस्था को तबाह करके रख दिया है। उन्होंने  कहा कि  दुनिया भर में 4 लाख से अधिक मौतों ने जीवन के हर हिस्से को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है।

उन्होंने आगे कहा कि हमें अलग तरह की राजनीति करनी होगी और तथ्यों का विश्लेषण करना होगा कि क्या वर्तमान में कोविड-19 महामारी के कारणों का पता लगाने के लिए जो हम प्रयास कर रहे हैं वह सही है या नहीं। उन्होंने कहा कि भविष्य में हमारे स्वास्थ्य व्यवस्था में बदलाव करने पर भी  बल देना होगा। भारत की ओर से ये सवाल उठाना इसलिए अहम है क्योंकि भारत उन देशों में शामिल है जिन्होंने कोरोना संक्रमण के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच के प्रस्ताव पर दस्तखत किए थे।

सूत्रों ने कहा भारत सामरिक, आर्थिक कूतिनीतिक स्तर पर चीन की हर चालबाजी का जवाब देने की रणनीति पर मित्र देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र में भी भारत प्रभावी भूमिका निभाने के लिए विभिन्न देशों के संपर्क में है। शुक्रवार को भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और उनके जर्मन समकक्ष मिगुअल बर्जर ने अनेक क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की थी। भारत अमेरिका, फ्रांस, रूस से भी संपर्क में है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8396246
 
     
Related Links :-
सचिन पायलट की ओर इशारा? बिना नाम लिए बोले राहुल- जो चाहे वह पार्टी से जा सकता है
खट्टर सरकार की मेजबानी छोड़ घर लौटे सचिन पायलट, पार्टी में रखें अपनी बात: कांग्रेस
रिन्यूबल एनर्जी के क्षेत्र में EU का निवेश और तकनीक आमंत्रित: पीएम मोदी
सचिन पायलट पर कार्रवाई के बाद कांग्रेस में घमासान, पार्टी के इस नेता ने दिया इस्तीफा
कानपुर: विकास दुबे के घर से पुलिस ने बरामद की एके-47 और कारतूस, शशिकांत भी गिरफ्तार
कानपुर केस : गिरफ्तार शशिकांत पांडेय का खुलासा, विकास दुबे ने कहा था मामा आज पुलिस वालों की लाश गिननी है
कोरोना मरीजों को अगले महीने मिलेगी वैक्‍सीन, रूस में तैयारी पूरी
विकास दुबे का राइट हैंड अमर मुठभेड़ में ढेर
कानपुर केस : विकास दुबे फरीदाबाद के होटल में छिपा था, पुलिस के पहुंचने से पहले भाग निकला
विकास दुबे के सियासी आकाओं पर शिकंजा कसने की तैयारी में योगी सरकार
 
CopyRight 2016 DanikUp.com