दैनिक यूपी ब्यूरो
22/06/2020  :  00:14 HH:MM
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिया नया नारा, ‘दो गज की दूरी, मास्क पहनना है जरूरी’
Total View  41

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए सर्विलांस के कार्य को एक नई गति दी जाए। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग विस्तृत कार्ययोजना तैयार करे।

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए सर्विलांस के कार्य को एक नई गति दी जाए। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग विस्तृत कार्ययोजना तैयार करे। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि स्वास्थ्य विभाग सिंगल केस के 250 मीटर रेडियस वाले कंटेनमेंट जोन में चार-चार टीमें और कलस्टर केस के 500 मीटर रेडियस वाले कंटेनमेंट जोन में 16-16 टीमें भेजकर सर्विलांस और टेस्टिंग की क्षमता को तेज करे। उन्होंने कहा है कि आईटीपीसीआर के अतिरिक्त एंटीजेन टेस्ट भी शुरू किया जाए। प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर समेत एनसीआर के जनपदों में एंटीजेन टेस्ट भी शुरू किए जाएं। मुख्यमंत्री ने नया नारा देते हुए कहा कि ‘दो गज की दूरी, मास्क पहनना है जरूरी

उक्त बातें रविवार को अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी और प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दी। अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश के रोजगार से जुड़े हुए कार्यक्रम की मुख्यमंत्री ने समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव पंचायती राज को निर्देश दिया कि प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में हो रहे कार्य को चयनित किया जाए। श्रमिकों औऱ कामगारों से चर्चा की जाए।

अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि अगले तीन दिनों में सभी जगहों पर कोविड हेल्प डेस्क बनाया जाए। इसमें सभी तरह की सुविधाएं होनी चाहिए। एल-1 के अस्पतालों में 10 फीसदी आक्सीजन की व्यवस्था का भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है। इसके साथ ही टेस्टिंग की क्षमता 20 हजार से बढ़ाकर 25,000 तक ले जाने का भी निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि कल से राजस्व न्यायालय खुल रहे हैं। राजस्व के संवेदनशील मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किया जाए। इन न्यायालयों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी व्यवस्था होनी चाहिए।

अब तक 10,995 लोग पूरी तरह से उपचारित हुए : प्रमुख सचिव स्वास्थ्य

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 596 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं, जबकि 6186 एक्टिव केस हैं। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश में 10,995 लोग पूरी तरह से उपचारित होकर अपने घर पहुंच गए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण से उपचारित होने की दर 62.01 फीसदी पहुंच गई है। कोरोना संक्रमण से अब तक 550 लोगों की मौत हुई है।

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में कल 16,125 सैंपल के टेस्ट किए गए। अब तक कुल 5,60,697 सैंपल के टेस्ट हुए हैं। टेस्टिंग की क्षमता को निरंतर बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अब आईटीपीसीआर के अतिरिक्त एंटीजेन टेस्ट भी शुरू किया जा रहा है। प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर समेत एनसीआर के जनपदों में एंटीजेन टेस्ट भी शुरू कर रहे हैं।

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि पूल टेस्टिंग के तहत कल 5-5 सपैंल के 1521 पूल लगाए गए हैं, इनमें 233 पूल में पाजीटिविटी देखी गई। 10-10 सैंपल के 116 पूल लगाए गए, इनमें 13 पूल में पाजीटिविटी देखी गई है। अरोग्य सेतु पर आए अलर्ट पर 88,651 लोगों को फोन कर कोरोना के प्रति जागरुक किया गया।

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि आशा वर्कर लगातार श्रमिकों के घर पहुंचकर हालचाल पूछ रही हैं। इसमें 17,92,424 श्रमिकों और कामगारों को ट्रेक किया गया है। सर्विलांस का कार्य भी तेजी के साथ चल रहा है। इसमें 19,983 इलाके में सर्विलांस किया गया। 6755 हाटस्पाट व कंटेनमेंट इलाके हैं। जबकि 13,228 नान हाटस्पाट इलाके शामिल हैं। इन इलाकों में 1,34,747 टीम दिवस के माध्यम से 99,89,519 घरों का सर्विलांस किया गया है।

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश के सभी 75 जिलों के निजी और सरकारी अस्पतालों में रैंडम सैंपल लिए गए हैं। इसमें 17 जिलों के कुछ अस्पतालों में संक्रमण पाया गया है। इस दौरान 668 अस्पतालों की रैंडम सैंपल में 25 अस्पतालों में संक्रमण मिले हैं। कुल 4577 सैंपल टेस्ट किए गए, इसमें 51 सैंपल पाजीटिव मिले हैं।

 

 






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2986409
 
     
Related Links :-
सचिन पायलट की ओर इशारा? बिना नाम लिए बोले राहुल- जो चाहे वह पार्टी से जा सकता है
खट्टर सरकार की मेजबानी छोड़ घर लौटे सचिन पायलट, पार्टी में रखें अपनी बात: कांग्रेस
रिन्यूबल एनर्जी के क्षेत्र में EU का निवेश और तकनीक आमंत्रित: पीएम मोदी
सचिन पायलट पर कार्रवाई के बाद कांग्रेस में घमासान, पार्टी के इस नेता ने दिया इस्तीफा
कानपुर: विकास दुबे के घर से पुलिस ने बरामद की एके-47 और कारतूस, शशिकांत भी गिरफ्तार
कानपुर केस : गिरफ्तार शशिकांत पांडेय का खुलासा, विकास दुबे ने कहा था मामा आज पुलिस वालों की लाश गिननी है
कोरोना मरीजों को अगले महीने मिलेगी वैक्‍सीन, रूस में तैयारी पूरी
विकास दुबे का राइट हैंड अमर मुठभेड़ में ढेर
कानपुर केस : विकास दुबे फरीदाबाद के होटल में छिपा था, पुलिस के पहुंचने से पहले भाग निकला
विकास दुबे के सियासी आकाओं पर शिकंजा कसने की तैयारी में योगी सरकार
 
CopyRight 2016 DanikUp.com