दैनिक यूपी ब्यूरो
12/06/2020  :  20:37 HH:MM
इमरजेंसी सेवाएं होंगी पहले से ज्यादा बेहतर : योगी आदित्यनाथ
Total View  57

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इस समय पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ रही है। इन परिस्थितियों में यह जरूरी है कि हमारे सामने वह सारे उपाय होने चाहिए, जो हर प्रकार से कोरोना चेन को तोड़ने में मददगार हो सकते हैं।

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इस समय पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ रही है। इन परिस्थितियों में यह जरूरी है कि हमारे सामने वह सारे उपाय होने चाहिए, जो हर प्रकार से कोरोना चेन को तोड़ने में मददगार हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि पहले चरण में कोविड-19 की जांच के लिए कोविड अस्पतालों में आरटी पीसीआर मशीन को जोड़ा गया, अब नान कोविड अस्पताल में ट्रूनेट मशीन की सुविधा मुहैया करवा रहे हैं। इस मशीन से कुछ समय में कोरोना की रिपोर्ट जाएगी, जिससे इमरजेंसी सेवाओं को पहले से ज्यादा बेहतर किया जा सकता है। आज प्रदेश के 75 जनपदों और 6 मेडिकल कालेज में ट्रूनेट मशीन की आपूर्ति करने में हम सफल रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को ये बातें अपने 5 कालीदास मार्ग सरकारी आवास पर 'ट्रूनेट' मशीन के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों चार मंडलों का दौरा किया था। तब इन मशीनों की आवश्यकता को महसूस करते हुए इसकी उपयोगिता के बारे में शासन स्तर की टीम को अवगत कराया था। उन्होंने कहा कि ये सर्वविदित है कि 40 से 45 फीसदी कोरोना के केस मेडिकल इंफेक्शन के कारण होते हैं। जहां कहीं भी लापरवाही हुई है, वहां संक्रमण तेजी के साथ फैला है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सावधानी बरतने के लिए ही लाकडाउन के प्रथम चरण में कोरोना जांच की सुविधा के अलावा सभी स्वास्थ्य सेवाएं बंद कर दी गई थी। प्रथम चरण के बाद इमरजेंसी सेवाएं प्रारंभ की गई, लेकिन हमारे पास उस वक्त ऐसा माध्यम नहीं था कि लोगों को बेहतर सुविधा दे सकें। व्यापक विचार विमर्श के बाद यह बात सामने आई कि ट्रूनेट मशीन से इस सुविधा को आगे बढ़ाया जा सकता है। इस रिपोर्ट के माध्यम से कोरोना निगेटिव रिपोर्ट सकती है। नान कोविड अस्पताल के साथ प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों और मेडिकल कालेज के लिए इस मशीन की आपूर्ति का काम शुरू किया। आज प्रदेश के 75 जनपदों और 6 मेडिकल कालेज में ट्रूनेट मशीन की आपूर्ति करने में हम सफल रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डबल सिरीज के यह ट्रूनेट मशीन एक दिन में 20 से 25 सैंपल की जांच कर सकती है। इससे इमरजेंसी सेवाएं और आपरेशन की सुविधा को आगे बढ़ाने में मदद मिल सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना इंफेक्शन की चेन को हम तोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मशीन का आकार छोटा है। यह उपयोगी है। कोरोना महामारी के दौरान हम इसका उपयोग इमरजेंसी और सेमी इमरजेंसी सेवाओं के साथ उन अस्पतालों में इसका उपयोग कर सकेंगे, जहां आपरेशन होते हैं। यही नहीं, इस मशीन का अन्य दिनों में टीबी की जांच में भी उपयोग किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इसकी उपयोगिता को देखते हुए इसे हर जनपद में स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में स्वास्थ्य विभाग ने काफी लंबी छलांग लगाई है। जब कोरोना का पहला केस आया था, तब हमारे पास जांच की सुविधा नहीं थी। आज 23 सरकारी लैब्स हैं, जिनमें 15,000 से अधिक टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे हैं। कोरोना का पहला केस जब हमारे पास आया, तब हमें मरीज को सफदरजंग अस्पताल दिल्ली रेफर करना पड़ा था, तब तैयारी नहीं थी। आज हमारे पास कोविड अस्पताल में लेवल-1, 2 3 के 1,01,236 से अधिक बेड मौजूद हैं। हर तरह की सुविधा आज मौजूद है। जो भी कोरोना पाजीटिव है, उसे कोरोना अस्पताल में ही उपचार की सुविधा दिया जा रहा है। जिससे इस बीमारी को फैलने की हर गुंजाइश को रोका जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तमाम चुनौतियां हमारे पास आईं, लेकिन इन चुनौतियों को स्वीकार करते हुए हम आगे बढ़ रहे हैं। बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से 23 करोड़ जनता के विश्वास पर खरे उतर रहे हैं। कोविड और नान कोविड अस्पताल से नागरिकों में विश्वास बढ़ा है। शासन स्तर पर वहां हर तरह की निशुल्क सुविधा दी जा रही है। हमारा प्रयास है कि कोविड अस्पताल में आने वाले किसी भी मरीज को किसी भी तरह की कोई असुविधा हो। समय पर डाक्टर राउंड करें, पैरा मेडिक्स और नर्सिंग स्टाफ मौजूद रहें।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9791738
 
     
Related Links :-
दुर्दांत हत्यारा विकास मारा गया,पुलिस का आधिकारिक बयान जारी-
कानपुर शूटआउट: विकास दुबे के साथी प्रभात को हुआ कोरोना, फरीदाबाद से हुआ था गिरफ्तार
बिग ब्रेकिंग* कानून व्यवस्था के सवाल पर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपने जा रहे कांग्रेस नेता गिरफ्तार
कुख्यात हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे, जिसे पकड़ने गए 8 पुलिसकर्मी शहीद हुए...
प्रियंका खाली करेंगी बंगला, क्या लखनऊ होंगी शिफ्ट?
यूपी कांग्रेस अध्यक्ष, विधायक दल की नेता गिरफ्तार
यूपी: सरकारी बालिका गृह में 57 लड़कियां कोरोना संक्रमित, दो प्रेग्नेंट और एक को एड्स
मुख्यमंत्री की कार्यप्रणाली का कायल हुआ आईसीएमआर
इमरजेंसी सेवाएं होंगी पहले से ज्यादा बेहतर : योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री ने किया बाल श्रमिक विद्याधन योजना का लोकार्पण
 
CopyRight 2016 DanikUp.com