दैनिक यूपी ब्यूरो
03/06/2020  :  19:25 HH:MM
यूपी में इन 10 जिलों में आंधी-पानी की आशंका
Total View  78

पी में शाम 6 बजे तक कानपुर, लखनऊ, नोएडा सहित इन 10 जिलों में आंधी-पानी की आशंकायूपी में आज शाम मौसम में तेजी से बदलाव होने की संभावना है. (प्रतीकात्मक फोटो) मौसम विभाग के अनुसार आज शाम कानपुर (Kanpur), जालौन, औरैया, उन्नाव, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंशहर, फिरोजाबाद और बरेली जिलों व आसपास के इलाकों में आंधी-पानी की आशंका है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 10 प्रमुख जिलों और उनके आसपास के इलाकों में आज शाम 6 बजे तक 3 घंटे आंधी-पानी की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार कानपुर, जालौन, औरैया, उन्नाव, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, फिरोजाबाद और बरेली जिलों आसपास के इलाकों में आंधी-पानी की आशंका है. यहां गरज चमक के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं और तेज बारिश हो सकती है.

दरअसल अरब सागर (Arab Sea) में उठे चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarg) का असर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल सकता है. अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विभाग (Met Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार से तीन दिन तक लखनऊ में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है. बुधवार को आंशिक बादली छाई रहेगी और बारिश भी हो सकती है. गुरुवार और शुक्रवार को राजधानी समेत प्रदेश भर में बारिश और 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चलने की संभावना व्यक्त की गई है.

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि तराई मध्य यूपी के क्षेत्र में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उन्होंने बताया कि तूफ़ान अपने साथ जो नमी लेकर आएगा, उसके कारण बारिश के हालात बन रहे हैं.

 

मुंबई से टकराएगा तूफ़ान निसर्ग

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान निसर्ग बुधवार को महाराष्ट्र के तट से टकराया. इस दौरान तटीय इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं. तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. तटीय इलाकों को खाली करवाया गया है. गुजरात और महाराष्ट्र के संभावित खतरे वाले स्थानों से करीब 1 लाख लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए जा रहे हैं. मछुआरों को समुद्र में जाने और बंदरगाहों से चेतावनी संकेत देने को कहा गया है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार चक्रवाती तूफान 3 जून को भयंकर तूफान के रूप में हरिहरेश्वर और दमन (अलीबाग के समीप) के बीच उत्तरी महाराष्ट्र और समीप के दक्षिण गुजरात को पार करेगा और इस दौरान 100-110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलेगी जिसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है. इसके साथ ही भयंकर बारिश भी होगी. विभाग के अनुसार इस चक्रवात का असरमुंबई पर भी होगा.

 

 






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4364739
 
     
Related Links :-
यूपी में इन 10 जिलों में आंधी-पानी की आशंका
पर्यावरण संरक्षण हेतु जनभागीदारी अति महत्वपूर्ण है: लोक सभा अध्यक्ष
*वन, पर्यटन, सांस्कृतिक समेत सम्बंधित विभाग मिलकर कार्य करें तो वन्य जीवों के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ*
🎖 *पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज सफाईगिरी पुरस्कार से पुरस्कृत*
औषधीय पौधों से होगा कायाकल्प: विष्णु मित्तल
दिमाग में कुंआ, मन में मेढ़बंदी”, फिर से खुशहाल हो गए बुंदेलखंडी*
अपने घर में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम खुद लगवाए: किरण बेदी
हरियाणा को ह्रश्वलास्टिक मुक्त करने की दिशा में आमजन से अनुरोध
नी रिह्रश्वलेसमेंट करवाने वाले मरीजों ने लगाए पौधे
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 एप के माध्यम से दे सकते हैं फीडबैक
 
CopyRight 2016 DanikUp.com