दैनिक यूपी ब्यूरो
25/05/2020  :  08:07 HH:MM
कॉलेज-यूनिवर्सिटी के सिलेबस में यूपी सरकार करेगी बदलाव
Total View  454

कॉलेज-यूनिवर्सिटी के सिलेबस में योगी सरकार करेगी बदलाव, छात्रों को पढ़ना होगा ये नया विषययुवाओं के लिए रोज़गार के अवसर पैदा करने के लिए योगी सरकार नए नए प्लान लेकर आ रही है.

कॉलेज-यूनिवर्सिटी के सिलेबस में योगी सरकार करेगी बदलाव, छात्रों को पढ़ना होगा ये नया विषययुवाओं के लिए रोज़गार के अवसर पैदा करने के लिए योगी सरकार नए नए प्लान लेकर रही है. युवाओं को बेहतर रोज़गार के साधन उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार हर तरह से कोशिश कर रही है. इसके लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं.

 नई दिल्लीः कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) से पूरा देश जूझ रहा है, ऐसे में तमाम लोगों की नौकरियों पर भी खतरा मंडरा रहा है. तमाम प्राइवेट कंपनियों की हालत भी खस्ता हो रही है. पर योगी सरकार इन परिस्थितियों में प्रदेश के युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर पैदा करने में लगी हुई है. योगी सरकार की कोशिश है कि युवाओं में ऐसी योग्यता पैदा की जाए जिससे युवा जॉब सीकर के बजाय 'जॉब प्रोवाइडर' बनें. इसके लिए कॉलेज यूनिवर्सिटीज़ में पढ़ाई करने वाले छात्रों के सिलेबस में बदलाव करने की योगी सरकार की योजना है.

 

कॉलेज और यूनिवर्सिटी के सिलेबस में होगा बदलाव

इसके लिए योगी सरकार ने कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के सिलेबस में बदलाव करने की योजना बनाई है. योगी सरकार महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के सिलेबस में 'स्टार्ट-अप' को नए विषय के रूप में जोड़ना चाहती है. इससे युवाओं को स्वरोज़गार की दिशा में बढ़ने में मदद मिलगी. युवा नौकरी खोजने के बजाय खुद का काम स्टार्ट कर पाएंगे और कई अन्य लोगों को भी नौकरी पर रखने में सक्षम हो पाएंगे.

 

यूपी को स्टार्टअप हब बनाने की है तैयारी

युवाओं को बेहतर रोज़गार के साधन उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार प्रदेश को स्टार्ट अप हब बनाना चाहती है. इसके लिए प्रदेश में 10 हज़ार से भी ज्यादा स्टार्ट-अप इकाई स्थापित करने की सरकार की योजना है. वहीं योगी सरकार चीन से अपनी इकाई को बंद करके भारत का रुख करने वाली कई विदेशी कंपनियों से भी लगातार संपर्क कर रही है ताकि उन्हें उत्तर प्रदेश में लाया जा सके. इससे भी युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे.

उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड में सरकार ने दिए 15 करोड़

सरकार ने इस दिशा में काफी तेज़ी से काम शुरू कर दिया है. इसके लिए सरकार ने उत्तर उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड में दी 15 करोड़ रुपये की पहली किश्त सौंप दी है. इसके लिए यूपी सरकार और सिडबी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं. स्टूडेंट के अलावा बाहर से आए कामगार और श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए यूपी को स्टार्टअप हब बनाने में भी सरकार जुटी हुई है.






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4360818
 
     
Related Links :-
दुर्दांत हत्यारा विकास मारा गया,पुलिस का आधिकारिक बयान जारी-
कानपुर शूटआउट: विकास दुबे के साथी प्रभात को हुआ कोरोना, फरीदाबाद से हुआ था गिरफ्तार
बिग ब्रेकिंग* कानून व्यवस्था के सवाल पर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपने जा रहे कांग्रेस नेता गिरफ्तार
कुख्यात हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे, जिसे पकड़ने गए 8 पुलिसकर्मी शहीद हुए...
प्रियंका खाली करेंगी बंगला, क्या लखनऊ होंगी शिफ्ट?
यूपी कांग्रेस अध्यक्ष, विधायक दल की नेता गिरफ्तार
यूपी: सरकारी बालिका गृह में 57 लड़कियां कोरोना संक्रमित, दो प्रेग्नेंट और एक को एड्स
मुख्यमंत्री की कार्यप्रणाली का कायल हुआ आईसीएमआर
इमरजेंसी सेवाएं होंगी पहले से ज्यादा बेहतर : योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री ने किया बाल श्रमिक विद्याधन योजना का लोकार्पण
 
CopyRight 2016 DanikUp.com