दैनिक यूपी ब्यूरो
21/05/2020  :  05:02 HH:MM
1 जून से शुरू होंगी ये यात्री ट्रेनें, लिस्‍ट जारी, आज से बुकिंग शुरू
Total View  383

रेल मंत्रालय ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है और इसके साथ ही इन ट्रेनों का टाइम टेबल और नए तरीके से ट्रेनों के परिचालन के नियम भी जारी किए हैं.

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है और इसके साथ ही इन ट्रेनों का टाइम टेबल और नए तरीके से ट्रेनों के परिचालन के नियम भी जारी किए हैं.  इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं. इन ट्रेनों का रिजर्वेशन 21 मई सुबह 10:00 बजे से शुरू हो जाएगा. 1 जून से शुरू होने वाली ट्रेन का टिकट ऑनलाइन ही बुक किया जा सकेगा. रेल मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि अभी भी रेलवे स्टेशनों पर कोई भी टिकट काउंटर नहीं खुले होंगे. इन ट्रेनों के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही ट्रेनों को बुक करना होगा.

सभी रिजर्व टिकट पर ही सफर कर सकेंगे इसमें भी कोई वेटिंग लिस्ट वाला यात्रा नहीं कर सकेगा. किसी भी ट्रेन में कोई अनारक्षित कोच यानी General कोच नहीं होगा. ट्रेनों में यात्रा के दौरान कंबल या चादर उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. ट्रेनों का किराया सामान्य रखा गया है.

रेलवे के मुताबिक, इन ट्रेनों में एसी क्लास और नॉन एसी क्लास दो तरह के कोच होंगे, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि इसमें कोई भी जनरल कोच नहीं होगा यानी पूरी ट्रेन में जो लोग सफर करेंगे सिर्फ रिजर्वेशन वाले ही लोग यात्रा कर सकेंगे.

 

 

रेलवे के मुताबिक 30 दिन की पहले तक की यात्रा के लिए ही अभी इन ट्रेनों में टिकट बुक की जा सकेगी. इसमें तो तत्काल बुकिंग है और ही इन ट्रेनों में सफर के लिए जनरल टिकट दी जाएगी. इन ट्रेनों के जो चार्ट बनेंगे उनमें RAC और वेटिंग लिस्ट तो जारी होगी लेकिन वेटिंग लिस्ट पर यात्रा की इजाजत  नही होगी. यात्रियों को रेलवे स्टेशन 90 मिनट पहले पहुंचना होगा. मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

1 जून से जो ट्रेनें चल रही हैं, वह श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा हैं और साथ ही जो पहले से 15 पेयर ट्रेनें चल रही हैं. उनके अतिरिक्त इन ट्रेनों की शुरुआत हो रही है. आप कह सकते हैं कि रेलवे ट्रेनों के सामान्य परिचालन की दिशा में धीरे-धीरे बढ़ रहा है. 1 जून से टाइम टेबल के मुताबिक, चलने वाली ट्रेनों को उसी लिहाज से देखा जा सकता है.

रेल मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि यह 200 ट्रेनों के अलावा बाकी ट्रेनों का सामान्य परिचलन अभी भी बंद रहेगा. इसमें लोकल ट्रेनों का परिचालन भी अगले आदेश तक बंद ही रहेगा.






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2214336
 
     
Related Links :-
पूरे प्रदेश में प्रदेश अध्यक्ष की रिहाई के लिए लगेंगे 10 लाख पोस्टर
कोरोना संकट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 86.71 लाख लाभार्थियों के खाते में एक क्लिक कर भेजे 1301 करोड़ रुपए
UP Board: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट 27 जून तक, कॉपियों की जांच हुई लगभग पूरी
मोदी कैबिनेट ने किसानों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब किसी भी राज्य में बेच सकेंगे फसल
UP सहायक शिक्षक भर्तीः मेरिट लिस्ट जारी, उम्मीदवारों को आवंटित किए गए जिले
कोरोना के संकट में भी योगी सरकार ने भरी किसानों की जेब
प्रदेश में 3083 कोरोना के एक्टिव केस: प्रमुख सचिव स्वास्थ्य
सिक इंडस्ट्रियल यूनिट को क्रियाशील करने की कार्य योजना करें तैयार: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
यूपी में नई गाइडलाइन जारी, 30 जून तक रहेगा लॉकडाउन
अलग से कोई टैक्स नहीं लगाएगी सरकार,: मुख्यमंत्री
 
CopyRight 2016 DanikUp.com