दैनिक यूपी ब्यूरो
21/05/2020  :  05:02 HH:MM
1 जून से शुरू होंगी ये यात्री ट्रेनें, लिस्‍ट जारी, आज से बुकिंग शुरू
Total View  491

रेल मंत्रालय ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है और इसके साथ ही इन ट्रेनों का टाइम टेबल और नए तरीके से ट्रेनों के परिचालन के नियम भी जारी किए हैं.

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है और इसके साथ ही इन ट्रेनों का टाइम टेबल और नए तरीके से ट्रेनों के परिचालन के नियम भी जारी किए हैं.  इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं. इन ट्रेनों का रिजर्वेशन 21 मई सुबह 10:00 बजे से शुरू हो जाएगा. 1 जून से शुरू होने वाली ट्रेन का टिकट ऑनलाइन ही बुक किया जा सकेगा. रेल मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि अभी भी रेलवे स्टेशनों पर कोई भी टिकट काउंटर नहीं खुले होंगे. इन ट्रेनों के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही ट्रेनों को बुक करना होगा.

सभी रिजर्व टिकट पर ही सफर कर सकेंगे इसमें भी कोई वेटिंग लिस्ट वाला यात्रा नहीं कर सकेगा. किसी भी ट्रेन में कोई अनारक्षित कोच यानी General कोच नहीं होगा. ट्रेनों में यात्रा के दौरान कंबल या चादर उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. ट्रेनों का किराया सामान्य रखा गया है.

रेलवे के मुताबिक, इन ट्रेनों में एसी क्लास और नॉन एसी क्लास दो तरह के कोच होंगे, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि इसमें कोई भी जनरल कोच नहीं होगा यानी पूरी ट्रेन में जो लोग सफर करेंगे सिर्फ रिजर्वेशन वाले ही लोग यात्रा कर सकेंगे.

 

 

रेलवे के मुताबिक 30 दिन की पहले तक की यात्रा के लिए ही अभी इन ट्रेनों में टिकट बुक की जा सकेगी. इसमें तो तत्काल बुकिंग है और ही इन ट्रेनों में सफर के लिए जनरल टिकट दी जाएगी. इन ट्रेनों के जो चार्ट बनेंगे उनमें RAC और वेटिंग लिस्ट तो जारी होगी लेकिन वेटिंग लिस्ट पर यात्रा की इजाजत  नही होगी. यात्रियों को रेलवे स्टेशन 90 मिनट पहले पहुंचना होगा. मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

1 जून से जो ट्रेनें चल रही हैं, वह श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा हैं और साथ ही जो पहले से 15 पेयर ट्रेनें चल रही हैं. उनके अतिरिक्त इन ट्रेनों की शुरुआत हो रही है. आप कह सकते हैं कि रेलवे ट्रेनों के सामान्य परिचालन की दिशा में धीरे-धीरे बढ़ रहा है. 1 जून से टाइम टेबल के मुताबिक, चलने वाली ट्रेनों को उसी लिहाज से देखा जा सकता है.

रेल मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि यह 200 ट्रेनों के अलावा बाकी ट्रेनों का सामान्य परिचलन अभी भी बंद रहेगा. इसमें लोकल ट्रेनों का परिचालन भी अगले आदेश तक बंद ही रहेगा.






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5438737
 
     
Related Links :-
किसान संगठनों ने दी आंदोलन तेज करने की चेतावनी, कहा- कृषि कानूनों को रद्द करने के अलावा कोई चारा नहीं
यूपी पंचायत चुनाव में रिश्तेदारों को ना बनवाएं प्रत्याशी
किसान आंदोलन: पैनल बदलने की किसानों की मांग पर भड़का कोर्ट, कहा- इसमें पक्षपात कहां से आ गया
48 साल एमएलसी रहे शिक्षक नेता ओम प्रकाश शर्मा का निधन
सरकार-किसान संगठनों में नौवें दौर की बातचीत से पहले बोले कृषि मंत्री तोमर- सकारात्मक चर्चा की उम्मीद
हाईकोर्ट का बड़ा फैसला : स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत 30 दिन का नोटिस अब अनिवार्य नहीं
पाकिस्तान की नापाक हरकतों को BSF ने फिर किया नाकाम, LoC पर सुरंग का पता लगाया
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले किसान नेता- कमेटी के सभी सदस्य सरकार समर्थक, आंदोलन को ठंडे बस्ते में डालने की कोशिश
GST रिटर्न दाखिल करना होगा और आसान, यूपी के हर जिले में योगी सरकार खोलेगी हेल्प डेस्क
केंद्र को SC की फटकार, आप कानून पर रोक लगाओगे या हम करें? सुप्रीम कोर्ट ने क्या-क्या कहा?
 
CopyRight 2016 DanikUp.com