दैनिक यूपी ब्यूरो
03/12/2019  :  17:25 HH:MM
कैबिनेट में 34 प्रस्तावों पर लगी मुहर, डिफेंस कॉरिडोर में निवेश करने वाली कम्पनियों को जमीन पर मिलेगी 25 प्रतिशत की सब्सिडी
Total View  452

कैबिनेट में 34 प्रस्तावों पर लगी मुहर, डिफेंस कॉरिडोर में निवेश करने वाली कम्पनियों को जमीन पर मिलेगी 25 प्रतिशत की सब्सिडी* *नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के बिल्डर एवं बायर्स को बड़ी राहत, लिटिगेशन में फंसे प्रोजेक्ट की अवधि को घोषित किया जीरो पीरियड* *अशासकीय सहायता प्राप्त सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को भी करना पड़ेगा टीईटी क्वालीफाई* *पॉवर लूम बुनकरों को बिजली के बिल में दी जा रही सब्सिडी की नीति में बदलाव* *नोएडा से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क तक 14.95 किमी. की मेट्रो परियोजना को मिली मंजूरी* *3 दिसम्बर, लखनऊ।* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में डिफेंस इंडस्ट्रियल एयरो स्पेस एंड एम्प्लॉयमेंट पॉलिसी में संसोधन के प्रस्ताव को मंजूरी सहित 34 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। डिफेंस कॉरिडोर में निवेश करने वाली कम्पनियों को जमीन खरीदने पर 25 और स्टाम्प ड्यूटी पर 100 प्रतिशत सब्सिडी को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है

*कैबिनेट में 34 प्रस्तावों पर लगी मुहर, डिफेंस कॉरिडोर में निवेश करने वाली कम्पनियों को जमीन पर मिलेगी 25 प्रतिशत की सब्सिडी*

*नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के बिल्डर एवं बायर्स को बड़ी राहत, लिटिगेशन में फंसे प्रोजेक्ट की अवधि को घोषित किया जीरो पीरियड*

*अशासकीय सहायता प्राप्त सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को भी करना पड़ेगा टीईटी क्वालीफाई*

*पॉवर लूम बुनकरों को बिजली के बिल में दी जा रही सब्सिडी की नीति में बदलाव*

*नोएडा से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क तक 14.95 किमी. की मेट्रो परियोजना को मिली मंजूरी*

*3 दिसम्बर, लखनऊ।* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में डिफेंस इंडस्ट्रियल एयरो स्पेस एंड एम्प्लॉयमेंट पॉलिसी में संसोधन के प्रस्ताव को मंजूरी सहित 34 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। डिफेंस कॉरिडोर में निवेश करने वाली कम्पनियों को जमीन खरीदने पर 25 और स्टाम्प ड्यूटी पर 100 प्रतिशत सब्सिडी को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही जिस स्थान पर कम्पनियां निवेश करेंगी वहां पर सड़क, पानी और बिजली जैसी सभी आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था भी सरकार करेगी।

सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह एवं श्रीकांत शर्मा ने पत्रकार वार्ता करते हुए बताया कि कैबिनेट ने एनसीआर नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में लिटिगेशन में फंसी जमीनों को जीरो पीरियड का लाभ दिया है। इसके तहत सरकार बिल्डर से कोई सरचार्ज नहीं लेगी। इस छूट का लाभ बिल्डर अपने बॉयर्स को देगा। इस घोषणा का लाभ उन्ही बिल्डर्स को मिलेगा जो 2021 तक अपने प्रोजेक्ट्स पूरे करके बायर्स को कब्जा देकर सरकार को इसकी जानकारी दे देंगे।

*इन फैसलों पर भी लगी मुहर*

अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूल के शिक्षकों की भर्ती एवं सेवा शर्तों में संसोधन के प्रस्ताव को कैबिनेट ने दी मंजूरी। अब अध्यापक भर्ती के लिए टीईटी क्वालिफाई करना आवश्यक हो गया है। इसके साथ ही आयु सीमा 21-40 और स्नातक में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य कर दिया गया है।

पॉवर लूम बुनकरों को बिजली के बिल में दी जा रही सब्सिडी की नीति में सरकार ने बदलाव किया है। नई नीति के तहत 1 एचपी (हार्स पॉवर) के पावर लूम को हर माह 240 यूनिट तक 3.50 रुपये में दिया जाएगा। वहीं 0.5 एचपी पर 120 यूनिट तक 3.50 रुपये में मिलेगी। इसके साथ ही इन्हें सब्सिडाइज सोलर पैनल भी सरकार देगी।

नोएडा से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क तक 2682 करोड़ रुपए की 14.95 किमी. की मेट्रो परियोजना को मिली मंजूरी। 

उत्तर प्रदेश अवस्थापना उद्योग निवेश नीति 2012 के इंसेटिव को कैबिनेट ने दी मंजूरी। 200 करोड़ रुपये से अधिक और 500 करोड़ रुपये के बीच की मेगा प्रोजेक्ट वाली 4 यूनिट को 326 करोड़ का इंसेटिव दिया गया है। श्री सीमेंट, रिलायंस सीमेंट, वरुण बेवरेजेज, असवारा पेपर्स को यह इंसेटिव दिया जा रहा है।

नए फ्यूल स्टेशन पॉलिसी को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इसे पीडब्ल्यूडी संचालित करेगा। जिसके तहत राष्ट्रीय राजमार्ग एवं स्टेट हाइवे पर पेट्रोल पम्प खोलने के लिए 1 किमी. की दूरी निर्धारित की गई है। वहीं मुख्य जिला मार्ग से 600 मीटर की दूरी एवं निजी मार्ग और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 300 मीटर की दूरी निर्धारित की गई है। इसके अलावा मैदानी क्षेत्र में 35× 35 मीटर, शहरी या पहाड़ी क्षेत्र में 20×20 मीटर का एरिया होगा। इसके साथ ही लाइसेंस फीस 3 लाख रुपये होगी।

5 नगर पंचायत एवं 2 नगर निगमों के विस्तार को भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। सिद्धार्थनगर की नगर पंचायत शोहरतगढ़, सीतापुर की नगर पंचायत तम्बौर अहमदाबाद, रायबरेली के नगर पंचायत महाराजगंज, जालौन की नगर पालिका परिषद, कोंच, संतकबीरनगर की नगर पालिका परिषद, खलीलाबाद, नगर निगम लखनऊ एवं नगर निगम वाराणसी के सीमा विस्तार को मंजूरी दी गई है।

कैबिनेट ने 11 ग्राम पंचायत को नगर पंचायत में बनाए जाने को मंजूरी दे दी है। महाराजगंज के ग्राम बृजमनगंज, बस्ती के कस्बा भानपुर, लखीमपुर खीरी की ग्राम सभा निघासन, संतकबीरनगर के ग्राम पंचायत बेलहर कला एवं बेलहर खुर्द, मैनपुरी के ग्राम सभा बरनाहल, सिद्धार्थनगर के बिस्कोहर बाजार, जौनपुर के ग्राम कचगांव, संतकबीरनगर के ग्राम बाघनगर उर्फ बखिरा, मऊ के कुर्थीजाफरपुर एवं पारा, प्रतापगढ़ के सुवंशा बाजार, सिद्धार्थनगर के वडपुर शहर को नगर पंचायत बनाए जाने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

जपनद सुल्तानपुर की तहसील सदर के 29 ग्रामों को तहसील बल्दीराय में शामिल किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7997885
 
     
Related Links :-
पूरे प्रदेश में मदद पहुंचाने की कोशिश में जुटे है डिप्टी सीएम मौर्य
नर्सों ने की तब्लीगी जमाते की शिकायत, डीएम-एसएसपी से शिकायत
शिक्षा मित्रों को राहत, नहीं कटेगी सैलरी
लखनऊ की मस्जिदों में ठहरे 23 विदेशियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज
अब प्राइवेट लैब में भी करवा सकेंगे कोरोना वायरस की जांच, मिली अनुमति
यूपी में एक दिन में 14 नए मरीज, अब तक 65 लोग कोरोना संक्रमित
मुख्यमंत्रियों को अमितशाह का निर्देश पलायन रोके
आपको टैक्स पर क्या राहत मिली? जानिए...
गन्ना किसानों को भुगतान क्यों नही कर रही कंपनिया
*नि:शुल्क बोरिंग के साथ जरूरी होगा ड्रिप या स्प्रिंकलर: मुख्यमंत्री
 
CopyRight 2016 DanikUp.com