दैनिक यूपी ब्यूरो
01/10/2019  :  10:00 HH:MM
हरियाणा में नए युवा चेहरों को भी मिली तवज्जो
Total View  593

हरियाणा विधानसभा के लिए भाजपा की पहली सूची में कई चौंकाने वाले ठोस फैसले किये गए हैं। कई ऐसे नाम लिस्ट से गायब हैं जिनका चुनाव लड़ना तय माना जा रहा था। गुरुग्राम की बादशाहपुर सीट से कैबिनेट मंत्री व मौजूदा विधायक राव नरबीर का टिकट कटा है। वही कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल का पत्ता कटना भी लोगों को हैरान कर रहा है।


हरियाणा में नए युवा चेहरों को भी मिली तवज्जो


हरियाणा विधानसभा के लिए भाजपा की पहली सूची में कई चौंकाने वाले ठोस फैसले किये गए हैं। कई ऐसे नाम लिस्ट से गायब हैं जिनका चुनाव लड़ना तय माना जा रहा था। गुरुग्राम की बादशाहपुर सीट से कैबिनेट मंत्री व मौजूदा विधायक राव नरबीर का टिकट कटा है। वही कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल का पत्ता कटना भी लोगों को हैरान कर रहा है। अभी 12 सीटों पर फैसला होना बाकी है इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि राव नरबीर को रेवाड़ी या कोसली से टिकट दिया जा सकता है।
गुरुग्राम जिले के बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र से राव नरबीर सिंह की जगह भाजपा ने युवा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मनीष यादव को टिकट दिया है ।
मनीष की छवि तेजतर्रार युवा नेता की है। माना जा रहा है कि युवा प्रकोष्ठ में उनकी सक्रियता के चलते पार्टी ने उन्हें ईनाम दिया है।
 हालांकि राव नरबीर के बारे में चर्चा है कि उन्हें राव इंद्रजीत के इलाके में चुनौती से निपटने की जिम्मेदारी दी जा सकती है। ये बहुत हद तक राव इंद्रजीत का रुख देखकर तय होगा।

 फरीदाबाद से मौजूदा विधायक और कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल का टिकट काटकर उनकी जगह नरेंद्र गुप्ता को भाजपा ने टिकट दिया है। गोयल लगातार नेतृत्व को साधने के प्रयास कर रहे थे। उन्होंने फरीदाबाद में सीएम की बड़ी रैली कराई थी और हाल में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला का अभिनंदन करके अपनी गोट साधने की कोशिश की थी।
कुछ लोगों पर पार्टी मेहरबान रही। फरीदाबाद की बड़खल विधानसभा क्षेत्र से सीमा त्रिखा को टिकट मिला है। सीमा का टिकट पहले से ही पक्का माना जा रहा था।
फरीदाबाद से टिकट पाने वाले नरेंद्र गुप्ता हरियाणा भाजपा के लंबे समय से प्रदेश कोषाध्यक्ष हैं। नरेंद्र भाजपा के संस्थापक सदस्य रहे हैं। 1994 में उन्हें मंडल अध्यक्ष बनाया गया था। जबकि 2015 से भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष हैं।
शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा के समधी मूलचंद शर्मा पर पार्टी ने फिर से भरोसा जताया है। मूलचंद शर्मा बल्लभगढ़ से मौजूदा समय में विधायक हैं।
फरीदाबाद की तिगांव विधानसभा क्षेत्र से राजेश नागर को टिकट मिला है। राजेश नागर ने 2014 में भी चुनाव लड़ा था और कांग्रेस के ललित नागर से मामूली अंतर से चुनाव हार गए थे।
गुरुग्राम के सोहना विधानसभा क्षेत्र से संजय सिंह को भाजपा ने टिकट दिया है। मौजूदा विधायक तेजपाल तंवर का टिकट गया है।
फरीदाबाद जिले की पृथला विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के जिला महामंत्री सोहनपाल सिंह को मौका दिया है। सोहन पाल सिंह केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर के खेमे के हैं। यहां से मौजूदा विधायक टेकचंद शर्मा हैं जो 2014 में बसपा के टिकट पर जीते थे और पूरे 5 साल मनोहर सरकार को समर्थन देने के बाद पिछले दिनों भाजपा में शामिल हुए थे।
भाजपा ने विधायक विमला चौधरी का टिकट काटकर पटौदी सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र से सत्य प्रकाश जरावता को उम्मीदवार घोषित किया है। पटौदी क्षेत्र केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का गढ़ माना जाता है।

बावल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा ने डॉ. बनवारीलाल को अपना उम्मीदवार बनाया है। विधायक डॉ. बनवारीलाल सरकारी चिकित्सक के तौर पर सेवारत थे। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के विश्वासपात्र होने के कारण सेवानिवृत्ति के पश्चात वर्ष 2014 में उन्हें बावल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा की टिकट मिला। टिकट मिलने के बाद डॉ. बनवारीलाल ने न सिर्फ भारी वोटों से जीत हासिल की बल्कि पहली बार बावल विधानसभा क्षेत्र में भाजपा का खाता भी खोला।

बीजेपी ने इन नेताओं का काटा टिकट

1. कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल

2. डिप्टी स्पीकर संतोष यादव

3. मुलाना से विधायक संतोष सरवान

4. पटौदी से बिमला चौधरी

5. बादशाहपुर से राव नरबीर

6. गुहला से कुलवंत बाजीगर

7. सोहना से तेजपाल तंवर

8. रादौर से श्याम सिंह राणा






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3862620
 
     
Related Links :-
शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना आज, 22 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा
Bihar Result : 'मोदी मैजिक' ने तोड़ा तेजस्वी का सपना, ये रहे NDA की जीत के 5 कारण
बिहार: तीसरे चरण में होगी दिलचस्प लड़ाई
बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को वोटिंग, 10 को रिजल्ट
महाराष्ट्र, हरियाणा में भाजपा सरकार
विकास और राष्ट्रवाद के कॉकटेल के कारण अन्य राज्यों में बढ़ी योगी की डिमांड* #yogi
किंग बनाम किंगमेकर की लड़ाई
कांग्रेस की हालत बिना ड्राइवर की ट्रेन जैसी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
हरियाणा में नए युवा चेहरों को भी मिली तवज्जो
लोकसभा चुनाव २०१९ : भाजपा नेता रीतिक वधवा ने कहा रामबिलास शर्मा ने बखूबी निभाया अपनी जिम्मेदारी
 
CopyRight 2016 DanikUp.com