दैनिक यूपी ब्यूरो
07/09/2019  :  10:44 HH:MM
चंद्रयान बस दो कदम दूर रह गया..जाने कहाँ हो गई चूक..
Total View  71

चंद्रयान-2 की मदद से शनिवार को तड़के अंतरिक्ष में इतिहास की नई गाथा लिखने को पूरा देश टकटकी लगाए बैठा था। मिशन पर नजर रखने के लिए इसरो की टीम के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। मिशन पूरा होने वाला है इस आस में करीब 1 बजकर 50 मिनट पर उलटी गिनती शुरू होते ही तालिया बजने लगी थीं। एक बजकर 55 मिनट पर लैंडर विक्रम को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी। लेकिन समय बढ़ रहा था धड़कने भी बढ़ रही थीं। मिशन पूरा होने के चंद मिनट पहले देश को उस समय धक्का लगा

चंद्रयान बस दो कदम दूर रह गया..जाने कहाँ हो गई चूक..
दैनिक यूपी टीम।
चंद्रयान-2 की मदद से शनिवार को तड़के अंतरिक्ष में इतिहास की नई गाथा लिखने को पूरा देश टकटकी लगाए बैठा था। मिशन पर नजर रखने के लिए इसरो की टीम के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे।
 मिशन पूरा होने वाला है इस आस में  करीब 1 बजकर 50 मिनट पर उलटी गिनती शुरू होते ही तालिया बजने लगी थीं। एक बजकर 55 मिनट पर लैंडर विक्रम को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी। लेकिन समय बढ़ रहा था धड़कने भी बढ़ रही थीं। मिशन पूरा होने के चंद मिनट पहले देश को उस समय धक्का लगा जब चंद्रमा की सतह से महज 2.1 किलोमीटर पहले विक्रम लैंडर का संपर्क टूट गया।
चंद्रमा की सतह पर उतरने से महज 2.1 किलोमीटर पहले चंद्रयान-2 अभियान योजनाबद्ध कार्यक्रम के मुताबिक आगे बढ़ रहा था लेकिन अंतिम सफलता हासिल करने से ठीक पहले विक्रम लैंडर का संपर्क टूट गया और केंद्र में मौजूद इसरो अध्यक्ष डॉ के सिवन समेत सभी वैज्ञानिकों के चेहरे पर मायूसी छा गई और वहां सन्नाटा पसर गया। इसरो चेयरमैन ने पीएम को ब्रीफ किया। संपर्क टूटने का एलान हुआ। इसके साथ ही करोड़ो भारतीयों का दिल टूट गया। प्रधानमंत्री मोदी ने इसरो वैज्ञानिकों की हौसला अफजाई की। मिशन पूरा नही हुआ लेकिन इस मिशन के बहाने भारत के अंतरिक्ष अभियान ने नई उम्मीदे जगा दी हैं।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   1595309
 
     
Related Links :-
भाजपा कराएगी दिल्ली के सभी जिलों में मुफ्त कैंसर जांच
मोदी - जिनपिंग मुलाकात : नजर आई सकारात्मक बॉडी लैंग्वेज और निजी केमिस्ट्री
राफेल लेने रवाना हुए राजनाथ, फ्रांस में करेंगे शस्त्र पूजन
किसी शरणार्थी को जाने नहीं देंगे और किसी घुसपैठिए को रहने नहीं देंगे – अमित शाह
चीन ने दिखाया अमेरिका तक हमला करने में सक्षम हथियार
*बोले कश्मीरी छात्र-छात्राएं, योगी जी अच्छे मुख्यमंत्री ही नहीं, बल्कि बेहतर अभिभावक भी*
चंद्रमा : मिशन 95 फीसदी कामयाब
चंद्रयान बस दो कदम दूर रह गया..जाने कहाँ हो गई चूक..
मोदी के साथ चंद्रयान-2 का इतिहास बनते देखेगी लखनऊ की राशि
निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार इन जिलों में बनाएगी ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर
 
CopyRight 2016 DanikUp.com