दैनिक यूपी ब्यूरो
16/07/2019  :  09:36 HH:MM
हुनरमंद युवा अपनी प्रतिभा के दम पर प्राप्त कर सकेगा रोजगार :बीरपंथी
Total View  216

करनाल नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी ने कहा कि बेरोजगारी पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को अप्रैंटिस से जोडक़र उन्हें सक्षम बनाने और आर्थिक सहयोग करने का कार्य किया है। आज बेरोजगारी दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है, सभी को सरकारी नौकरी नहीं दी जा सकती परंतु हुनरमंद व्यक्ति अपनी प्रतिभा के दम पर रोजगार व सम्मान प्राप्त कर सकता है। इस उद्ïदेश्य के लिए देश में प्रधानमंत्री की स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप डंडिया व कौशल विकास स्कीमें लागू हैं, जो युवाओं को आगे बढऩे के लिए प्रेरित कर रोजगार के अवसर प्रदान कर रही हैं।

विधायक सोमवार को विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर बाबू मूलचंद जैन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।उन्होंने उपस्थित युवाओं को देश का भविष्य बताते हुए उनका आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ाया और कहा कि वह कौशल
विकास से जुड़ी विभिन्न स्कीमों का लाभ उठाकर देश की प्रगति में योगदान दें। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में प्रदेश में आईटीआई पास युवाओं के लिए अप्रैंटशिप स्कीम लागू की गई है जो युवाओं के लिए वरदान साबित हुई है। 1 साल की अप्रैंटिसशिप करने के बाद युवाओं को प्रमाण पत्र दिया जाता है जिसे प्राप्त करने के बाद युवा भिन्न-भिन्न नौकरियों में प्रवेश करने के लिए पात्र बन जाते हैं। उन्होंने युवाओं का आहवान किया कि पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव से बचें और अपनी मूल संस्कृति को अपनाएं। नशे जैसे मीठे जहर से भी दूर रहें इससे युवाओं का भविष्य खराब हो जाता है। सरकार की ओर से दिए जा रहे रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक मेहनत करें। उपायुक्त करनाल विनय प्रताप सिंह ने विश्व युवा कौशल दिवस को लेकर आयोजित कार्यक्रम में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के स्टाफ को धन्यवाद देते हुए युवाओं के भविष्य की नेक कामना की और कहा कि वे कौशल विकास से जुड़ें। उन्होंने करनाल की दो प्रतिष्ठित कंपनियों मॉडर्न डेरी लिमिटेड तथा मैट्रो मोटर्स प्राईवेट लिमिटेड की ओर से डयूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग के तहत आईटीआई के साथ एमओयू साईन करने के लिए भी धन्यवाद ज्ञापित किया। इस सिस्टम के तहत आईटीआई के विद्यार्थी को 6 महीने आईटीआई में तथा 6 महीने संबंधित उद्योग में ट्रेनिंग लेनी पड़ती है। आईटीआई के प्राचार्य बलदेव सागवाल ने कार्यक्रम में विधायक भगवानदास कबीरपंथी, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह तथा अन्य अतिथियों का स्वागत किया और आईटीआई की गतिविधियों के बारे में बताया। आईटीआई के अनुदेशक जसविन्द्र सिंह संधू ने मंच का संचालन किया।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6277227
 
     
Related Links :-
विशेषज्ञों से चर्चा और राय लेकर बनाएं संस्कृति नीति : मुख्यमंत्री*
साई इंस्टिट्यूट ऑफ स्किल डेवलपमेंट द्वारा शिक्षा सामग्री वितरण समारोह
साइबर सुरक्षा के लिए घर से करें शुरुआत, बनें जागरूक : राव
देश में खुलेंगे 75 नए मेडिकल कॉलेज
ब्रिलियंस वल्र्ड स्कूल पंचकूला ने सेलिब्रेट किया जन्माष्टमी
गुरुग्राम विश्वविद्यालय पहुंचे इटली और स्पेन के छात्र
नीलोखेड़ी की स्वाति शर्मा ने सिविल जज की परीक्षा में 11 वां रैंक हासिल की
अंबाला के स्कूली छात्रों के लिए सडक़ सुरक्षा जागरूकता अभियान
पिछले पांच वर्षों में शिक्षा के स्तर को सुधारा
आजादी के रंगों से रंगा ग्रीनवुड स्कूल
 
CopyRight 2016 DanikUp.com