दैनिक यूपी ब्यूरो
16/06/2019  :  09:59 HH:MM
योग रोग खत्म करने के साथ-साथ सकारात्मक सोच उत्पन्न करता है
Total View  224

करनाल योग और प्राणायाम करने से जहां एक ओर रोग दूर होते है वहीं प्राणी में सकारात्मक सोच भी उत्पन्न होती है। योग करने से मनुष्य में आत्मविश्वास और नई शक्ति का संचार होता है। यह बात खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कांबोज ने सेक्टर12 स्थित फव्वारा पार्क में मेरा मिशन स्वस्थ करनाल के तत्वाधान में आयोजित निशुल्क योग शिविर में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए योग साधको को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने सभी के साथ मिलकर योगाभ्यास, प्राणायाम और सूक्ष्म व्ययाम भी किए। मंत्री कांबोज ने मुख्य मंच से जैसे ही शीर्षासन करके दिखाया तो पूरा पंडाल तालियों की गडग़ड़ाहट से गूंज गया। योग शिविर के मुख्य शिक्षक दिनेश गुलाटी और उनकी टीम ने मुख्यातिथि का बुके और स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। मंत्री कर्णदेव कांबोज ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी ने अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाकर योग को घर-घर तक पहुंचाने का कार्य किया है, वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे प्रदेश में योग की अलख जगाई है। उन्होंने कहा कि 21 जून को विश्व स्तर पर अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। हरियाणा में राज्य स्तरीय कार्यक्रम रोहतक में आयोजित होगा और जिला स्तर से लेकर उपमंडल और ब्लॉक स्तर पर योग दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने कहा योग भारत की पुरातन विधा है जिसे पूरे विश्व ने स्वीकार किया है। चिकित्सा विज्ञान भी योग के महत्व को मानता है। सबसे बड़ा सुख निरोगी काया है, इसलिए शरीर यदि निरोग है तो व्यक्ति सभी सुख सुविधाओं का लुह्रश्वफ उठा सकता है और यदि शरीर बीमार है तो सभी बड़ी से बड़ी सुविधाएं भी निरर्थक साबित होती है। योग और प्राणायाम निरंतर की जाने वाली क्रिया है। विश्व में चिकित्सा सेवाओं पर करोड़ों, अरबो रुपये का बजट खर्च होता है। यदि विश्व के लोग योग को अपनाकर स्वस्थ रहेंगे तो यह बजट शिक्षा सहित अन्य लोक-
कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च हो सकता है। भारत सहित विश्व के देशों में लोग तनाव दूर करने के लिए लाफ्टर क्लब ज्वाइन करते है, लेकिन जोर-जोर से हंसना भी योग का हिस्सा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि 21 जून को ज्यादा से ज्यादा लोग अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करें और प्रधानमंत्री के संदेश को पूरी दुनियां में पहुंचाएं। मंत्री कांबोज ने योग शिविर के लिए दिनेश गुलाटी और उनकी टीम को शुभकामनाएं दी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7433106
 
     
Related Links :-
गुरुग्राम विवि में ‘फिट इंडिया’ कैंपेन का लाइव प्रसारण
हृदय रोगियों के लिए ट्रांसकेथेटर एरोटिक वाल्व रिह्रश्वलेसमेंट लाभप्रद : डॉ. सिंह
जिला बार एसोसिएशन के ऐडवोकेट नें ‘लाइफ सेवर’ ट्रेनिंग में हिस्सा लिया
तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर
इनफर्टिलिटी बीमारी:जो पुरुष-महिला दोनों में से किसी के भी वजह से हो सकती
बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने शुरू की ऑनकोलॉजी ओपीडी सेवाए
अपोलो के विशेषज्ञों ने सिकल सेल रोग पर डाली रौशनी
प्राणायाम का पूरा लाभ लेने के लिए चार बातों पर ध्यान रख
योग रोग खत्म करने के साथ-साथ सकारात्मक सोच उत्पन्न करता है
योग तन और मन के विकारों को दूर करता है : उमेश अग्रवाल
 
CopyRight 2016 DanikUp.com