दैनिक यूपी ब्यूरो
15/06/2019  :  09:57 HH:MM
योग तन और मन के विकारों को दूर करता है : उमेश अग्रवाल
Total View  176

गुरुग्राम गुडग़ांव के विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि योग भारत वर्ष की प्राचीन धरोहर है। इसके माध्यम से तन और मन को स्वस्थ व शुद्ध रखा जा सकता है। योग शारीरिक, मानसिक, अध्यात्मिक व सामाजिक स्वास्थ्य का साधन है। योग हमें सम्पूर्णता से जीवन जीने की राह दिखाता है और तन और मन के विकारों को दूर करता है।

वे आज ताउ देवी लाल स्टेडियम के प्रांगण में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की श्रृंखला में प्रोटोकॉल आसनों का अभ्यास करने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि हम योग को अपनाकर संतुलित जीवन का निर्वहन कर सकते हैं। नियमित योगाभ्यास से जीवन एवं मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है। उन्होंने कहा कि योग से जीवन में संतुलन कायम होता है तथा हमें अनेक प्रकार की बीमारियों से मुक्ति मिलती है। उन्होंने कहा कि योग के साथ-साथ हमें अपने आस-पास के परिवेश को स्वच्छ रखना चाहिए। स्वच्छता में ही ईश्वर निवास करते है।जिला प्रशासन, आयुष विभाग व पतंजलि योग समिति के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले योग दिवस समारोह के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों के योग प्रशिक्षण शिविर में पतंजलि योग समिति से सज्जन सिंह तथा योग प्रशिक्षण भूदेव द्वारा योग
प्रोटोकोल का अभ्यास करवाया गया। प्रोटोकॉल योग अभ्यास शिविर का शुभारम्भ मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हुए किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में योगाभ्यास से संबंधित सावधानियां बताई गई। योग प्रोटोकॉल के दौरान शिथिलीकरण अभ्यास के आसन करवाए गए। योग शिक्षक सज्जन सिंह ने उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन, मक्रासन,भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंध आसन, उत्तानपाद आसन, अर्धहलासन, पवन मुक्तासन, शवासन, कपालभाति, नाड़ी शोधन, शीतली प्राणायम, भ्रामरी प्राणायम तथा ध्यान लगवाया गया। उन्होंने योग साधकों को इन सभी आसनों से मिलने वाले लाभ के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। योग शिविर का समापन शांतिपाठ के साथ किया गया।इस अवसर पर आयुर्वेदिक अधिकारी मंजू बांगड़, उप जिला शिक्षा अधिकारी संगीता चैधरी, कृषि विभाग के उप निदेशक आत्मा राम गोदारा सहित कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7011146
 
     
Related Links :-
गुरुग्राम विवि में ‘फिट इंडिया’ कैंपेन का लाइव प्रसारण
हृदय रोगियों के लिए ट्रांसकेथेटर एरोटिक वाल्व रिह्रश्वलेसमेंट लाभप्रद : डॉ. सिंह
जिला बार एसोसिएशन के ऐडवोकेट नें ‘लाइफ सेवर’ ट्रेनिंग में हिस्सा लिया
तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर
इनफर्टिलिटी बीमारी:जो पुरुष-महिला दोनों में से किसी के भी वजह से हो सकती
बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने शुरू की ऑनकोलॉजी ओपीडी सेवाए
अपोलो के विशेषज्ञों ने सिकल सेल रोग पर डाली रौशनी
प्राणायाम का पूरा लाभ लेने के लिए चार बातों पर ध्यान रख
योग रोग खत्म करने के साथ-साथ सकारात्मक सोच उत्पन्न करता है
योग तन और मन के विकारों को दूर करता है : उमेश अग्रवाल
 
CopyRight 2016 DanikUp.com