Breaking News
आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम की बुधवार रात को बेहद नाटकीय ढंग से गिरफ्तारी हुई। सीबीआई उन्हें हिरासत में लेकर CBI हेडक्वॉर्टर ले गई जहां चिदंबरम को अधिकारिक तौर पर गिरफ्तार किया गया  |   चंद्रयान-२ चंद्रमा की कक्षा में पहुंचा, ७ सितंबर को सतह पर लैंडिंग  |   रविदास मंदिर गिराने के आदेश को सियासी रंग न दें : सुप्रीम कोर्ट  |   ब्रिटेन के सांसद ने कहा, संवैधानिक तरीके से हटाया गया अनुच्‍छेद 370  |   पड़ोसी देश के विकास के लिए प्रतिबद्ध : मोदी  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
19/05/2019  :  09:56 HH:MM
खराब लाइफस्‍टाइल से होता है हाइपरटेंशन : अरुणा सिंह
Total View  198

नई दिल्लीत्नआज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय नहीं है। ऐसे में लोग अपने शरीर व स्वास्थ्य के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। इससे हाइपरटेंशन जैसी बीमारी होने लगती है। इससे बचाव का सबसे अच्छा तरीका अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव लाना, क्योंकि एक खऱाब लाइफस्टाइल हाइपरटेंशन जैसी बीमारी का मुख्य कारण होती है।
उन्होंने कहा कि यह बीमारी हमें लकवा और हार्ट अटैक जैसे गंभीर परिणाम दे सकती है। पहले यह समस्या उम्रदराज लोगों में होती थी। लेकिन बदलते माहौल में हाइपरटेंशन की समस्या बच्चों और युवाओं में भी फैलती जा रही है। यह बाते डीपीएमआई की प्रिंसिपल अरुणा सिंह ने विश्व हाइपरटेंशन दिवस के मौके पर आयोजित हेल्थ अवेयरनेस कैंप के दौरान कही। गौरतलब है कि विश्व हाइपरटेंशन दिवस के मौके पर न्यू अशोक नगर स्थित दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट ने हाई ब्लड प्रेशर के बारे में जागरूक करने के लिए हेल्थ अवेयरनेस कैंप का आयोजन किया। कॉज कनेक्ट के साथ मिलकर फायर सेफ्टी मैनेजमेंट अकादमी में पहला कैंप आयोजित किया गया, जिसमे हाइपरटेंशन जैसी बीमारी से बचने के लिए योगा कराया गया। वहीं दूसरा कैंप डीपीएमआई के सभागार में आयोजित किया गया जहां छात्रों और डॉक्टर्स द्वारा मरीजों, स्थानीय लोगों, छात्रों और फैकल्टी मेंबर्स की निशुल्क ब्लड प्रेशर जांच की गई। साथ ही सभी को इस बीमारी से बचने और स्वस्थ रहने के लिए क्या खान-पान, सही योग आदि के लिए भी जागरूक किया गया। इस मौके पर डीपीएमआई की मैनेजिंग डायरेक्टर पूनम बछेती, फैकल्टी मेंबर्स और सभी छात्र मौजूद रहे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5942102
 
     
Related Links :-
जिला बार एसोसिएशन के ऐडवोकेट नें ‘लाइफ सेवर’ ट्रेनिंग में हिस्सा लिया
तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर
इनफर्टिलिटी बीमारी:जो पुरुष-महिला दोनों में से किसी के भी वजह से हो सकती
बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने शुरू की ऑनकोलॉजी ओपीडी सेवाए
अपोलो के विशेषज्ञों ने सिकल सेल रोग पर डाली रौशनी
प्राणायाम का पूरा लाभ लेने के लिए चार बातों पर ध्यान रख
योग रोग खत्म करने के साथ-साथ सकारात्मक सोच उत्पन्न करता है
योग तन और मन के विकारों को दूर करता है : उमेश अग्रवाल
वल्र्ड ब्लड डोनर डे : ब्लड डोनर्स को सम्मानित किया गया
योग हमें सम्पूर्णता से जीवन जीन की राह दिखाता : डीडीपीओ
 
CopyRight 2016 DanikUp.com