दैनिक यूपी ब्यूरो
09/05/2019  :  10:15 HH:MM
नानक जी के 550वें जन्म उत्सव पर कार्यक्रम
Total View  365

गुरुग्राम विश्वविद्यालय में गुरु नानक देव जी के 550वें जन्म उत्सव को लेकर गुरुग्राम विश्वविद्यालय के साथ श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने ग्लोबल इंसप्रेशन एंड एनलाइटमेंट ऑर्गनाइजेशन ऑफ गीता के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि समारोह में महामंडलेश्वर गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने शिरकत की।

स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज का गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. मार्कण्डेय आहुजा, कुलसचिव डॉ. शशि भूषण भारती, कौशल विश्वविद्यालय की कुलसचिव डॉ. रीतु बजाज ने स्वागत किया। स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज ने कहा कि सेल्फ मैनेजमेंट के लिए तीन चीजों का होना आवश्यक है- एक्टिव, अलर्ट, अवेयर। गीता पूरी तरह से तथ्यों पर आधारित ग्रंथ है गीता केवल धार्मिक आस्था का केंद्र नहीं है बल्कि ये जीवन जीने का तरीका बताती है। इंसान को जीवन की क्षमताओं को समझना चाहिये। विचारों के द्वारा इंसान किसी भी ऊंचाई तक जा सकता है। गीता में त्याग भाव की प्रेरणा मिलती है। इंसान को आज में जीना चाहिये ना कि भविष्य की चिंता में जीवन गवायें। गीता में भी कहा गया है कि व्यर्थ की इच्छा ना रखें बल्कि स्वंय का आत्मनिरिक्षण करें। कार्यक्रम में गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ. मार्कण्डेय आहुजा जी ने स्वामी जी को धन्यवाद करते हुए कहा कि आप हम सबकी जिंदगी बदलने में लगे हुए हैं। आहुजा जी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। हमारा लक्ष्य है नया भारत बने, नई ऊर्जा आये, उसी लक्ष्य को पूरा करने के लिये महाराज को यहां आमंत्रित किया गया है। जैसे भगवान राम ने शबरी के बेर खाये, वो बेर अनूठे थे, हमें भी अनूठा बनना है और इसके लिये हमें स्वामी जी का साथ चाहिये। कुलपति ने कहा कि गीता मन को दृढ़ करती है, गीता मेंटल आर्ट की ट्रेनिंग देती है, अगर हमें मानसिक रुप से मजबूत होना है गीता आपकी जिंदगी बदल सकती है। इस दौरान माननीय कुलपति ने स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज को सम्मानित चिन्ह् भेंट किया। साथ ही स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज ने गीता पर लिखी अपनी प्रतियां डॉ.
मार्कण्डेय आहुजा जी और डॉ. अंजु आहुजा जी को भेंट की।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4283620
 
     
Related Links :-
अयोध्या का होगा सौंदर्यीकरण, डिजीटल म्युजियम के साथ भगवान श्रीराम की लगेगी भव्य प्रतिमा*
मानव कल्याण के हर संभव प्रयास किये जाएंगे - सीए विष्णु मित्तल
गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में निकली भव्य शोभा यात्रा, सड़क पर उमड़ी हजारों की भीड़*
आर के पुरम में भव्य रामलीला का मंचन
कन्याओं के पैर पखार योगी ने लिया आशीर्वाद
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देशवासियों को दी दुर्गा अष्टमी की बधाई*
मुख्यमंत्री योगी के निर्भीक निर्णयों को अखबारों में देखता हूं तो बहुत प्रसन्नता होती है- मोरारी बापू*
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ जी महाराज की स्मृति में गोरखपुर में आयोजित मोरारी बापू जी द्वारा राम कथा का किया शुभारंभ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ नयति आरोग्य मंदिर का किया उद्घाटन*
एक शाम बाबा श्याम के नाम भजन संध्या आज
 
CopyRight 2016 DanikUp.com