Breaking News
सपा की टोपी लगा डीएम के पास पहुंचा सिपाही बोला योगी सरकार को बर्खास्त करो  |   सीएम योगी पर आपत्तिजनक टिह्रश्वपणी करने का मामला सुप्रीम कोर्ट ने दिया पत्रकार प्रशांत की रिहाई का आदेश  |   ९ दिन से लापता एएन-32 विमान का मिला सुराग  |   भारत और द. अफ्रीका में मुकाबला आज  |   विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटे सभी दल  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
07/09/2018  :  14:35 HH:MM
बच्चों के साथ रोज करें ये दिमागी एक्टिविटी, तेज होगी याददाश्त
Total View  398

हम अपने बच्चों को हर वो चीज लाकर देते है जो याददाश्त बढ़ाने का दावा करती हैं। बच्चे की याददाश्त अच्छी रखने के लिए न केवल उनका आहार बल्कि रूटीन में कुछ ऐसी एक्टिविटी भी होनी चाहिए जो उसकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करे।

सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा शारीरिक दिमागी तौर पर स्वस्थ हो। हम लोग अक्सर टीवी पर कई विज्ञापन देखते है कि यह ड्रिंक पीने से बच्चों की याददाश्त तेजी से बढ़ेगी। इसी देखा देखी में हम अपने बच्चों को हर वो चीज लाकर देते है जो याददाश्त बढ़ाने का दावा करती हैं। बच्चे की याददाश्त अच्छी रखने के लिए केवल उनका आहार बल्कि रूटीन में कुछ ऐसी एक्टिविटी भी होनी चाहिए जो उसकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करे।

चलिए हम आपको उन्हीं मैमोरी बूस्ट एक्टिविटी के बारे मेें बताते है जिन्हें हर पेरेंट्स को अपने बच्चों को सिखाना चाहिए।

1. जहां गए वहां क्या-क्या देखा?

अगर आप किसी नई जगह पर बच्चों के साथ घूमने गए है तो वापिस आकर उनसे पूछे कि उस जगह पर क्या-क्या खास था। इससे बच्चे की मैमोरी तेज होगी और वह हर चीज को अपने दिमाग में रखेंगा।

2. लेफ्ट-राइट एक्सरसाइज

लेफ्ट-राइट एक्सरसाइज याददाश्त बढ़ाने का अच्छा तरीका है। इसमें बच्चे के सामने कई सारे खिलौने रखें और उसे उन खिलौनों को दाईं या बाईं और रखने के लिए कहें। आप चाहे तो बच्चे को कुछ गेंदे दे सकते है जिन्हें दाईं या बाईं टोकरी में रखने के लिए कहें। लगातार इस तरह के एक्सरसाइज से बच्चे की मानसिक सतर्कता और याददाश्त मजबूत होगी।

3. शब्दों के खेल

इंग्लिश भाषा में दो तरह के अक्षर होते हैं, स्वर और व्यंजन। स्वर यानी वॉवेल a, e, i, o, u  पढ़ाई के बाद बच्चे के साथ इन्हीं वॉवेल से जुड़ा खेल खेलें। पहले कागज पर बॉक्स बनाएं और उसमें अंग्रेजी के कुछ अक्षर लिखें। फिर बच्चें को उन शब्दों को काटने के लिए बोलें जो वॉवेल हों।

4. घर के कामों से बढ़ाएं याददाश्त

किचन के कामों में अपने बच्चों को भी हाथ बटाने के लिए कहें। कुकिंग से जुड़े छोटे-छोटे काम करवाएं। इससे बच्चों को ज्ञान हो जाएगा कि कौन सी चीज कहा रखी है। फिर कल को वहीं चीजों बच्चे से किचन से मंगवाए। इससे बच्चे की याददाश्त बढ़ेगी और वह चीजों को याद रखने की क्षमता रखेगा।

 






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   119162
 
     
Related Links :-
शिक्षित नवयुवतियों के लिए महिला टेलर प्रशिक्षण कार्यक्रम
गांव डांडमा में महिलाओं एवं युवतियों के लिए सिलाई एवं कढ़ाई सेंटर
किड्जी प्री स्कूल के 7वें समर सफारी शो 2019 का समापन समारोह
महिला सशक्तीकरण का उत्सव हर दिन महिला दिवस है
महिलाओं में प्रतिभा बहुत लेकिन लीडरशिप के अवसर कम
स्तन कैंसर जागरूकता पहल ‘थैंक्स-ए-डॉट’
महिलाओं को किया गया चरम रोग से जागरूक
सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न, महिलाओं को मशीन सहित दिया अन्य सामान
बाल भवन में रह रहे बच्चों की शिकायत पर होगी कार्यवाही
एनसीपीसीआर ने लगाया छात्रों की सुरक्षा को लेकर वर्कशॉप
 
CopyRight 2016 DanikUp.com