Breaking News
विजय रूपाणी ने की योगी से मुलाकात, UP के लोगों की सुरक्षा का दिलाया भरोसा  |   अडानी के चार्टर प्लेन में UP पहुंचे रूपाणी, राजनीतिक हलचल तेज  |   यूपी-गुजरात के एकता संवाद में बोले योगी-गुजरात देश के विकास का मॉडल  |   राफेल सौदे को लेकर केंद्र की राजग सरकार पर बरसे शत्रुघ्न सिन्हा  |   शाहजहांपुर में गिरी निर्माणाधीन बिल्डिंग को लेकर रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा, 3 की मौत  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
07/09/2018  :  14:35 HH:MM
बच्चों के साथ रोज करें ये दिमागी एक्टिविटी, तेज होगी याददाश्त
Total View  128

हम अपने बच्चों को हर वो चीज लाकर देते है जो याददाश्त बढ़ाने का दावा करती हैं। बच्चे की याददाश्त अच्छी रखने के लिए न केवल उनका आहार बल्कि रूटीन में कुछ ऐसी एक्टिविटी भी होनी चाहिए जो उसकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करे।

सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा शारीरिक दिमागी तौर पर स्वस्थ हो। हम लोग अक्सर टीवी पर कई विज्ञापन देखते है कि यह ड्रिंक पीने से बच्चों की याददाश्त तेजी से बढ़ेगी। इसी देखा देखी में हम अपने बच्चों को हर वो चीज लाकर देते है जो याददाश्त बढ़ाने का दावा करती हैं। बच्चे की याददाश्त अच्छी रखने के लिए केवल उनका आहार बल्कि रूटीन में कुछ ऐसी एक्टिविटी भी होनी चाहिए जो उसकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करे।

चलिए हम आपको उन्हीं मैमोरी बूस्ट एक्टिविटी के बारे मेें बताते है जिन्हें हर पेरेंट्स को अपने बच्चों को सिखाना चाहिए।

1. जहां गए वहां क्या-क्या देखा?

अगर आप किसी नई जगह पर बच्चों के साथ घूमने गए है तो वापिस आकर उनसे पूछे कि उस जगह पर क्या-क्या खास था। इससे बच्चे की मैमोरी तेज होगी और वह हर चीज को अपने दिमाग में रखेंगा।

2. लेफ्ट-राइट एक्सरसाइज

लेफ्ट-राइट एक्सरसाइज याददाश्त बढ़ाने का अच्छा तरीका है। इसमें बच्चे के सामने कई सारे खिलौने रखें और उसे उन खिलौनों को दाईं या बाईं और रखने के लिए कहें। आप चाहे तो बच्चे को कुछ गेंदे दे सकते है जिन्हें दाईं या बाईं टोकरी में रखने के लिए कहें। लगातार इस तरह के एक्सरसाइज से बच्चे की मानसिक सतर्कता और याददाश्त मजबूत होगी।

3. शब्दों के खेल

इंग्लिश भाषा में दो तरह के अक्षर होते हैं, स्वर और व्यंजन। स्वर यानी वॉवेल a, e, i, o, u  पढ़ाई के बाद बच्चे के साथ इन्हीं वॉवेल से जुड़ा खेल खेलें। पहले कागज पर बॉक्स बनाएं और उसमें अंग्रेजी के कुछ अक्षर लिखें। फिर बच्चें को उन शब्दों को काटने के लिए बोलें जो वॉवेल हों।

4. घर के कामों से बढ़ाएं याददाश्त

किचन के कामों में अपने बच्चों को भी हाथ बटाने के लिए कहें। कुकिंग से जुड़े छोटे-छोटे काम करवाएं। इससे बच्चों को ज्ञान हो जाएगा कि कौन सी चीज कहा रखी है। फिर कल को वहीं चीजों बच्चे से किचन से मंगवाए। इससे बच्चे की याददाश्त बढ़ेगी और वह चीजों को याद रखने की क्षमता रखेगा।

 






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9157735
 
     
Related Links :-
मिसेज इंडिया वर्ल्डवाइड 2018 के फाइनल में किसान की बेटी सरोज
बच्चों के साथ रोज करें ये दिमागी एक्टिविटी, तेज होगी याददाश्त
रोजाना करेंगी ये 2 एक्सरसाइज तो तेजी से कम होगा बॉडी में जमा फैट
रोजाना करेंगी ये 2 एक्सरसाइज तो तेजी से कम होगा बॉडी में जमा फैट
बच्चों के लिए घर पर बनाएं Mango Icecream
शरीर में हार्मोन्स इंबैलेस होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इन चीजों को खाकर करें कंट्रोल
चेहरे से गंदगी हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये Natural Facewash
शिल्पा की तरह रहना है फिट और हैल्दी तो भूल जाएं ये 5 डाइटिंग मिथ
स्कूली लड़कियों को मुफ्त में सैनेटरी नैप्कीन्स मुहैया करवाएगी हरियाणा सरकार
पीते हैं एनर्जी ड्रिंक्स तो जान लें इससे होने वाली हानि
 
CopyRight 2016 DanikUp.com