Breaking News
विजय रूपाणी ने की योगी से मुलाकात, UP के लोगों की सुरक्षा का दिलाया भरोसा  |   अडानी के चार्टर प्लेन में UP पहुंचे रूपाणी, राजनीतिक हलचल तेज  |   यूपी-गुजरात के एकता संवाद में बोले योगी-गुजरात देश के विकास का मॉडल  |   राफेल सौदे को लेकर केंद्र की राजग सरकार पर बरसे शत्रुघ्न सिन्हा  |   शाहजहांपुर में गिरी निर्माणाधीन बिल्डिंग को लेकर रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा, 3 की मौत  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
14/06/2018  :  01:15 HH:MM
खूबसूरत तवायफ की देशभक्ति, जान दे दी मगर राज नहीं बताया
Total View  151

तात्या टोपे के नजदीक पहुंचकर उन्होंने सभी क्रांतिकारियों की खूब मदद की, मगर यह ज्यादा दिन चल नहीं सका। एक रोज उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

लखनऊ की मशहूर तवायफ अजीजन बाई कानपुर में रहने लगी थीं। उनकी खूबसूरती पूरे अवध में मशहूर थी। उनकी हनक अंग्रेज हुक्मरानो के यहां भी महसूस की जाती थी। वह दिल की बेहद उदार और अपने वतन से बेपनाह मोहब्बत करने वाली थीं। कहते हैं कि ईश्वर ने उन्हें नृत्य और कला का अद्भुत मिश्रण दिया था। जब वह किरदार में होतीं तो लगता चांद झील में तैर रहा हो। मगर एक वक्त आया जब उन्हें लगा कि मुल्क खतरे में है।

उन्होंने अपने गहने, दौलत और दूसरी चीजें क्रांतिकारियों के कदमों में रख दीं और कहा कि इससे मुल्क की हिफाजत के लिए जरूरी इंतजाम करो। तात्या टोपे के नजदीक पहुंचकर उन्होंने सभी क्रांतिकारियों की खूब मदद की, मगर यह ज्यादा दिन चल नहीं सका। एक रोज उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। जब वह अंग्रेज अधिकारियों के सामने लाई गईं तो उनकी खूबसूरती और कला की इज्जत रखते हुए उन्हें मशविरा दिया गया कि वह सिर्फ यह बता देंगी कि उन्होंने किसे मदद पहुंचाई है, तो उनके सभी गुनाह माफ करके बाइज्जत शहर में रहने दिया जाएगा।

वह मुस्कराईं और बोलीं, ‘भले तुम मेरी जबान खींच लो, मगर खूबसूरत गजलें गाने वाली यह जुबान उफ भी नहीं करेगी। मेरी खाल खींच लो, यह खूबसूरत खाल जिस पर जमाना आहें भरता है, उसे इसकी जरा भी फिक्र नहीं होगी। भले तुम मेरे टुकड़े-टुकड़े कर दो, हर टुकड़ा जो कुदरत के दिए नायाब हुनर की गवाही है, वह शिकवा भी नहीं करेगा।

मगर तुम जान लो कि अजीजन जान से भले चली जाए, पर अपनी जुबान से उन पाक शफ्फाक क्रांतिकारियों का नाम नहीं लेगी। वह मेरे मुल्क को तुम्हारी घिनौनी साजिशों से आजाद करके रहेंगे। अजीजन की देशभक्ति से भरे इस बेखौफ जवाब को सुनकर अंग्रेज तिलमिला उठे। अजीजन को सबके सामने तोप के मुंह पर बांधकर उड़वा दिया गया।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8761830
 
     
Related Links :-
ये उपाय आपको बना सकते हैं धनवान
खूबसूरत तवायफ की देशभक्ति, जान दे दी मगर राज नहीं बताया
इसलिए चाणक्य महल नहीं झोपड़ी में रहते थे
चाणक्य नीतिः इन 5 गुणों वाले लोग नहीं होते हैं कभी असफल
जब ईश्वर चंद्र विद्यासागर ने कहा, मैं इस पद के योग्य नहीं
नंदी-योग का क्या पड़ता है आपकी राशि पर असर
परिश्रमी होते हैं वृष राशि में जन्मे लोग
मूर्ति पूजा करने से पहले धर्म को जरूर जान लें
सोमवार को शिव पूजन से पूरी होती हर इच्छा
शनि को करना है संतुष्ट तो ऐसे करें पूजा
 
CopyRight 2016 DanikUp.com