Breaking News
अगले माह होगा पीएम मोदी की नई कूटनीति का आगाज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से हो सकती है मुलाकात  |   राम मंदिर की खबर दिखाने के कारण कनाडा मे अपना रेडियो ऑफ एयर कर दिया   |   मतदान निपटते ही योगी ने राजभर को निपटाया  |   एग्जिट पोल ने क्षेत्रीय दलों की उड़ाई नींद  |   पीएम मोदी की आपत्तिजनक फोटो डालने पर दिल्ली में केस दर्ज  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
14/06/2018  :  00:47 HH:MM
मोटापे और डायबिटीज जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए रोजाना करें यह 1 आसन
Total View  314

संस्कृत के शब्द भुजंग का अर्थ होता है सर्प। यानी की इस आसन में आपको सर्प की तरह अपने शरीर को आकार देना होगा। भुजंगासन के जितने भी फायदे गिनाए जाएं कम है क्योंकि यह सिर से लेकर पैर की उंगुलियों तक फायदा पहुंचाता है।

शरीर को स्वस् रखने और बीमारियों से दूर रहने के लिए योग सबसे अच्छा तरीका है रोजान आसन करने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती बने रहने के साथ ही व्यक्ति हमेशा हैल्दी रहता है। आज हम आपको एक एेसे आसन के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत फायदेमंद है। वह आसन है भुजंगासन। संस्कृत के शब्द भुजंग का अर्थ होता है सर्प। यानी की इस आसन में आपको सर्प की तरह अपने शरीर को आकार देना होगा। भुजंगासन के जितने भी फायदे गिनाए जाएं कम है क्योंकि यह सिर से लेकर पैर की उंगुलियों तक फायदा पहुंचाता है। इससे सिर्फ आपकी रीढ़ की हड्डी लचीली होगी बल्कि यह आसन शरीर को सुडौल भी बनाता है।

भुजंगासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए आप समतल जमीन पर मैट बिछाकर बैठ जाएं। इसके बाद अपनी हथेली को कंधे के समानातंर लाएं। दोनों पैरों के बीच की दुरी को कम करके पैरों को सीधा एवं तना हुआ रखें। अब सांस लेते हुए शरीर के अगले भाग को नाभि तक उठाएं। मगर इस बात का ध्यान रहे कि जब शरीर को ऊपर उठा रहे हो तो कमर में ज्यादा खिचांव ना आएं। अब इस स्थिति में धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। कुछ समय के लिए एेसे करने के बाद गहरी सांस छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आए। शुरूआत में इस आसन को 3-4 बार करें।

 

 

भुजंगासन के फायदे

1. डायबिटीज से बचाव

भुजंगासन करने से पैंक्रियाज सक्रिय हो जाता है, जिससे शरीर में सही मात्रा में इंसुलिन बनता है। इससे आप डायबिटीज जैसी बीमारी से बचे रहते हैं। स्वस्थ रहने और डायबिटीज जैसी बीमारी से बचने के लिए रोजाना आसान भुजंगासन करें।

2. शरीर में लचीलापन

शरीर में लचीलापन लाने के लिए और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से भुजंगासन करना शुरू करें। लगातार इस आसन को करने करने पर कुछ समय में ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

3. अस्थमा के लिए

अस्थमा रोगियों के लिए यह आसन बहुत फायदेमंद है। इसे करने से फेफड़ों में खिचांव आता है और फेफड़ों में ऑक्सीजन की प्रवाह बढ़ता है।

4. थायराइड में फायदेमंद

थायराइड के मरीज इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की दवाईयों को सेवन करते हैं। मगर उसे कोई फायदा नहीं होता। थायराइड से राहत पाने के लिए भुजंगासन करें। इस आसन को करने से  गर्दन और छाती में खिंचाव आता है। इससे थाइरॉइड एवं पैराथाइरॉइड ग्रंथियां सक्रिय हो जाती है। इससे आपको थाइरॉइड दर्द से आराम मिलता है।

5. स्लिप डिस्क में फायदेमंद

भुजंगासन को करने से स्लिप डिस्क जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके साथ ही इस आसन को करने से घुटनों, कमर दर्द से भी राहत मिलती है।

6. मजबूत पाचन तंत्र

कब्ज, अपच, गैस, एसिडिटी आदि से दूर रहने के लिए भुजंगासन करें। रोजाना इस आसन को करने से आपका पाचन क्रिया को दुरूस्त और स्ट्रांग होती है।

7. तनाव मुक्त के लिए

आजकल बिजी शेड्यूल के कारण बहुत से लोग तनाव, डिप्रैशन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में यह आसन एड्रेनैलिन ग्रंथि को प्रभावित करके एड्रेनैलिन हॉर्मोन के स्राव में मदद करता है। इससे आपकी तनाव, चिंता, डिप्रैशन जैसी प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

8. पेट की चर्बी करें कम

पेट की चर्बी को कम करने के लिए रोजाना  भुजंगासन करें। इस आसन को करते समय पेट के हिस्से में ज्यादा खिंचाव डालें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपके पेट की एक्स्ट्रा चर्बी गायब हो जाएगी।

भुजंगासन की सावधानियां

1. अगर आपको बहुत अधिक कमर दर्द है तो यह योग करते समय दोनों पैरों के बीच जगह रखें ताकि कम से कम खिंचाव कमर पर पड़े।

2. गर्भवती महिलाओं, हर्निया और अल्सर से पीड़ित रोगियों को यह आसना नहीं करना चाहिए।

3. इस आसना करने के बाद आगे झुकने वाले योग जैसे नौकासन, पवनमुक्तासन, हलासन, पर्वतासन आदि करनी नहीं करने चाहिए।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   1374696
 
     
Related Links :-
रक्तदान : एक जरूरतमंद व्यक्ति के जीवन को बचाना है : गग
बदलती जीवन शैली बढ़ता बांझपन... इंडियन फर्टिलिटी
खराब लाइफस्‍टाइल से होता है हाइपरटेंशन : अरुणा सिंह
तनाव और नींद न आने से भी होता है हार्ट अटैक
एलोवेरा-नारियल तेल से बालों को सुरक्षा प्रदान करे
ब्यूटीफूल मॉम मनीषा तो केयरिंग माँ का खिताब सीमा को
आंत संबंधी समस्याओं के लिए रामबाण है स्ट्रॉबेरी
आईवीएफ एक उपयुक्त चिकित्सकीय विकल्प: डॉ. बैंकर
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में ‘लाइब्रेरी प्रबंधन’ विषय पर संबोधन
नींबू के उपयोग से होने वाले अचूक फायदे
 
CopyRight 2016 DanikUp.com