Breaking News
सार्क देशों के नेताओं ने भी दी अटल को श्रद्धांजलि  |   आज से शुरू होगा मॉरीशस में विश्व हिंदी सम्मेलन  |   अटल की अंतिम यात्रा में योगी, केशव मौर्य सहित यूपी के दिग्गज नेताओ का जमावड़ा  |   अटल की अंतिम यात्रा में पैदल चले मोदी  |   राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए अटल  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
10/06/2018  :  23:45 HH:MM
DU: अब एंट्रेंस की बारी, फाइनल शेड्यूल जारी
Total View  22

डीयू ने पहले जो संभावित डेटशीट जारी की थी, अब उसमें कुछ बदलाव किया है। अब एंट्रेंस 17 से 22 जून तक हैं, जिसमें मैनेजमेंट कोर्सों के लिए होने वाला जॉइंट ऐडमिशन टेस्ट (JAT) अब 17 की बजाय 22 को होगा।

नई दिल्ली, दिल्ली यूनिवर्सिटी में मेरिट बेस्ड कोर्सेज के लिए अब कटऑफ का इंतजार है, हालांकि, एंट्रेस वाले कोर्सों के लिए अब एग्जाम की तैयारी में स्टूडेंट्स बिजी हैं। इन कोर्सों के लिए 17 जून से ऐडमिशन प्रोसेस शुरू हो रहा है। डीयू ने पहले जो संभावित डेटशीट जारी की थी, अब उसमें कुछ बदलाव किया है। अब एंट्रेंस 17 से 22 जून तक हैं, जिसमें मैनेजमेंट कोर्सों के लिए होने वाला जॉइंट ऐडमिशन टेस्ट (JAT) अब 17 की बजाय 22 को होगा।

डीयू 12 अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए एंट्रेंस के जरिए ऐडमिशन करेगा। इनमें से 9 के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (ऑनलाइन एंट्रेंस) 18 शहरों में होंगे। तीन यूजी मैनेजमेंट प्रोग्राम में बीए ऑनर्स बिजनस इकनॉमिक्स (बीबीई), बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस), बैचलर ऑफ बिजनस ऐडमिनिस्ट्रेशन फाइनैंशल इन्वेस्टमेंट अनैलिसिस (बीबीएएफईए) शामिल हैं, जिनके लिए जॉइंट ऐडमिशन टेस्ट (JAT) होता है, यह एग्जाम अब 22 जून को होगा। पिछले एंट्रेंस एग्जाम शेड्यूल में यह 17 जून को होना था। डीयू के इन तीनों मैनेजमेंट कोर्स की भी बहुत डिमांड है। बीएमएस, बीबीएएफईए और बीबीई...ये तीनों कोर्स फैकल्टी ऑफ अप्लाइड सोशल साइंसेज ऐंड ह्यूमैनिटिज मैनेजमेंट के हैं। इनके लिए मैथ्स जरूरी है। JAT 22 जून को दो पारियों में होगा - पहला 8 से 10 बजे और दूसरा 12 से 2 बजे तक सभी सेंटर्स में होगा।

 

डिपार्टमेंट ऑफ फिजिकल एजुकेशन ऐंड स्पोर्ट्स साइंसेज का बीपीएड 17 जून को 12 बजे से 2 बजे तक होगा। वहीं, 18 जून को बीएससी - फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन ऐंड स्पोर्ट्स साइंसेज 12 से 2 बजे तक होगा। इसके अलावा लड़कियों के लिए बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजेुकशन (बीएलएड) का एंट्रेंस 19 जून को 12 से 2 बजे तक होगा। ऐकडेमिक सेशन 2017-18 के लिए 8 कॉलेज यह प्रोग्राम ऑफर करेंगे। स्टूडेंट्स बीए ऑनर्स मल्टी-मीडिया ऐंड मास कम्यूनिकेशन (बीएमएमएम) 20 मई को एंट्रेंस देंगे।

 

डीयू के क्लस्टर इनोवेशन सेंटर के दो कोर्स - बीटेक इन इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी ऐंड मैथमैटिकल इनोवेशन (सुबह 8 से 10 बजे) और बीए ऑनर्स - ह्यूमैनिटीज ऐंड सोशल साइंस (सुबह 8 से 10 बजे) भी इन यूजी कोर्स की लिस्ट में हैं। ये दोनों एंट्रेंस एग्जाम 21 जून को सुबह 8 बजे से 10 बजे तक बीए ऑनर्स और शाम 4 से 6 बीटेक एंट्रेंस होंगे। बीए ऑनर्स म्यूजिक के लिए भी रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है। बीए ऑनर्स म्यूजिक के लिए प्रैक्टिकल एंट्रेंस एग्जाम म्यूजिक डिपार्टमेंट, डीयू में होगा। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 16 जून को शाम 6 बजे से शुरू होगा। एंट्रेंस शेड्यूल जल्द जारी होगा।

 

इंटग्रेटेड जर्नलिजम के लिए 19 जून को टेस्ट

पिछले साल शुरू हुए 5 साल के इंटिग्रेटेड जर्नलिजम कोर्स के लिए भी डीयू ने स्टूडेंट्स को इनवाइट किया गया। यह एग्जाम हिंदी और इंग्लिश दोनों मीडियम में है। इसके लिए भी ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। एंट्रेंस 19 जून को है। इंग्लिश और हिंदी दोनों ही मीडियम में ये एग्जाम सुबह 8 से 11 बजे तक सभी सेंटर्स में होंगे। इस कोर्स को तीन साल में डिग्री कोर्स के साथ छोड़ने का भी ऑप्शन है। डीयू के एक अधिकारी ने बताया कि कोर्सों के लिए ऑनलाइन एंट्रेंस होगा। अप्लाई करने की आखिरी डेट के बाद सात दिन के अंदर ऑनलाइन ऐडमिट कार्ड स्टूडेंट को पोर्टल के जरिए मिल जाएगा। एग्जाम सेंटर में उसे इसकी प्रिंट की कॉपी ले जानी होगी।

 

अगर एक ही दिन हों एग्जाम और ट्रायल

JAT की डेट 17 से 22 जून होने की वजह से कुछ स्टूडेंट्स परेशान है क्योंकि एक ही टाइम पर उनका स्पोट्र्स ट्रायल भी है और JAT भी। हालांकि, इस पर डीयू के अधिकारियों का कहना है कि ऐसे स्टूडेंट्स एंट्रेंस देने के बाद एक ऐप्लिकेशन लेकर ट्रायल देने जा सकते हैं। उन्हें दिक्कत नहीं आएगी और ट्रायल ले लिया जाएगा। स्पोर्ट्स ट्रायल 22 जून से शुरू हो रहे हैं।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   1211896
 
     
Related Links :-
रिवइज हुई JEE-अडवांस्ड की मेरिट लिस्ट, अब 32 हजार छात्र पास
JNU में ऑनलाइन एग्जाम का विरोध
सेना के 'कश्मीर सुपर 50' के 32 छात्रों ने क्लियर किया जेईई (मेंस)
CLAT परीक्षाः तकनीकी खामियों से हुआ समय बर्बाद, अतिरिक्त नंबर देने का SC का आदेश
याेगी सरकार का फैसला: अब 20 दिन में पूरी होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं
DU: अब एंट्रेंस की बारी, फाइनल शेड्यूल जारी
QS रैंकिंग: IIT-B का शानदार परफॉर्मेंस, जानें किस नंबर पर
हायर एजुकेशन के लिए अभी नहीं होगा HEERA का गठन
स्टीफंस में UG के लिए ऐडमिशन प्रोसेस शुरू, जानें कब तक करें आवेदन
AUD: यूजी ऐडमिशन प्रोसेस शुरू, जानें लास्ट डेट कब
 
CopyRight 2016 DanikUp.com