Breaking News
सार्क देशों के नेताओं ने भी दी अटल को श्रद्धांजलि  |   आज से शुरू होगा मॉरीशस में विश्व हिंदी सम्मेलन  |   अटल की अंतिम यात्रा में योगी, केशव मौर्य सहित यूपी के दिग्गज नेताओ का जमावड़ा  |   अटल की अंतिम यात्रा में पैदल चले मोदी  |   राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए अटल  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
10/06/2018  :  23:01 HH:MM
वाराणसीः पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के विकास पर 101 करोड़ खर्च होंगेः CM योगी
Total View  22

योगी ने यहां ग्राम स्वराज अभियान, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं मुख्यमंत्री-ग्राम प्रधान संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पंचकोसी मार्ग के चौड़ीकरण, दृढीकरण एवं अन्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए सरकार ने 101 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वाराणसी के विश्व प्रसिद्ध पवित्र पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर सुविधाएं बढ़ाने के लिए सरकार 101 करोड़ रुपये खर्च करेगी। योगी ने यहां ग्राम स्वराज अभियान, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं मुख्यमंत्री-ग्राम प्रधान संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पंचकोसी मार्ग के चौड़ीकरण, दृढीकरण एवं अन्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए सरकार ने 101 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है तथा शीघ्र काम शुरु कर दिए जाएंगे।

 पंचकोसी परिक्रमा से जुड़ी करोड़ों लोगों की आस्था

दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर कल यहां आए योगी ने आज पं. दीन दयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल सभागार में जिले के ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा, पंचकोसी परिक्रमा से देश-विदेश के करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं के आने-जाने एवं ठहरने में किसी प्रकार की असुविधा हो, इसके लिए सरकार हर संभव उपाय करेगी।

 अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सड़कों पर अंडरपास, प्रकाश व्यवस्था एवं अन्य जरूरी चीजें भी बनायेगी। पंचकोसी मार्ग पर के पांचों पड़ावों पर श्रद्धालुओं के लिए तमाम बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। 

 

बीजेपी के कार्यकाल की गिनाई उपलब्धियां

योगी ने ग्राम प्रधानों को केंद्र सरकार के चार वर्षों एवं अपनी सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार पंडित दीन दयाल उपाध्याय के बताए रास्ते पर चल रही है। वह समाज के अंतिम पायदान में खड़े लोगों के कल्याण के लिए समर्पित होकर काम कर रही है।  इससे पहले योगी ने शहर के विशिष्ट जनों से मुलाकात कर उन्हें केंद्र सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियों से अवगत कराया और उनसे भाजपा को फिर समर्थन देने का अनुरोध किया।

 

पूजा के अलावा लिया सुविधाओं का जायजा

मुख्यमंत्री ने कल मणिकर्णिका घाट पर चक्रपुष्करणी कुंड तथा काशी विश्वनाथ मंदिर में विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना के बाद लगभग 25 किलोमीटर पंचकोसी परिक्रमा की थी। उन्होंने कुछ दूरी नंगे पांव परिक्रमा की। उन्होंने लगभग छह घंटे की परिक्रमा के दौरान परिक्रमा मार्ग के पांचों धार्मिक पड़ावों से पहले कुछ दूरी पैदल चलकर यात्रा पूरी की तथा विधिविधान से पूजा-अर्चना की थी। उन्होंने कंदवा, भीमचंडी, रामेश्वर, शिवपुर, कपिलधारा आदि पंचकोसी धार्मिक पड़ावों पर पूजा-अर्चना के अलावा वहां की सुविधाओं का जायजा भी लिया।

 

हर-हर महादेव के लगाए जयकारे

यात्रा मार्ग पर जगह-जगह बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं स्थानीय निवासियों ने  हर-हर महादेव के जयकारे लगाकर उनका अभिवादन किया। उन्होंने भी हाथ उठाकर अभिवादन स्वीकार किया। धार्मिक मान्यता है कि पूषोत्तम मास पंचकोशी परिक्रमा से ताममा बाधाएं दूर होती हैं और सुख समृद्घि की कामना पूरी होती है। 

 

कांग्रेस के अनेक नेताओं ने भी की परिक्रमा

गौरतलब है कि लगभग 20 दिनों से चल रहे पंचकोसी परिक्रमा के दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी एल पुनिया सहित, पूर्व विधायक अजय राय सहित अनेक नेताओं ने पवित्र परिक्रमा की थी। उन्होंने इस मार्ग पर श्रद्घालुओं को होने वाली कठिनाईयों को उजागर करते हुए उसे दूर करने के उपाए करने की मांग सरकार से की थी। उन्होंने पांचों पड़ावों की बदहाली का मुद्दा जोरशोर से उठाया था। 






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9356460
 
     
Related Links :-
श्रद्धाजंलि: एक दशक पहले मौन हो गया था शब्दों का जादूगर
पांच साल पूरा करने वाले पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे अटल जी
अटल जी की हालत बेहद नाजुक -
योगी ने फहराया तिरंगा, बोले नए भारत का ले संकल्प
लोकसभा चुनाव तक पहुंचेगी प्रधानमंत्री के भाषण के सर्जिकल स्ट्राइक की गूंज
स्वतंत्रता दिवस पर सेल्फी फ़ॉर ग्रीन यूपी
उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज ही नही: अखिलेश
UP: आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत
कर्ज में डूबे एक और किसान ने की आत्महत्या
फरियादी के साथ अच्छा बर्ताव करें अधिकारी: नाईक
 
CopyRight 2016 DanikUp.com