Breaking News
सार्क देशों के नेताओं ने भी दी अटल को श्रद्धांजलि  |   आज से शुरू होगा मॉरीशस में विश्व हिंदी सम्मेलन  |   अटल की अंतिम यात्रा में योगी, केशव मौर्य सहित यूपी के दिग्गज नेताओ का जमावड़ा  |   अटल की अंतिम यात्रा में पैदल चले मोदी  |   राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए अटल  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
01/06/2018  :  23:00 HH:MM
लाला अमरनाथ हैं भारत की ओर से पहला शतक लगाने वाले ऑल राउंडर
Total View  102

टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए, तो अब तक भारत की ओर से 81 बल्लेबाजों ने शतकीय प्रहार किए हैं। भारत की ओर से अब तक 490 शतक (100+) लग चुके हैं।

नई दिल्लीः क्रिकेट के कीर्तिमान सबसे ज्यादा लुभाते हैं। आंकड़ों में दिलचस्पी सिर चढ़कर बोलता रहा है। शतकों का रोमांच कुछ और ही होता है। टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए, तो अब तक भारत की ओर से 81 बल्लेबाजों ने शतकीय प्रहार किए हैं। भारत की ओर से अब तक 490 शतक (100+) लग चुके हैं।

 लाला अमरनाथ ने जड़ा था टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक

सचिन तेंदुलकर 51 टेस्ट शतक जमाकर विश्व क्रिकेट में सबसे ऊपर हैं, लेकिन भारत की ओर से पहला शतक जमाने का श्रेय लाला अमरनाथ को जाता है। खास बात यह है कि उन्होंने 84 साल पहले 1933 में पहला शतक जड़ा था। अमरनाथ का शतक उनके करियर का एकमात्र शतक साबित हुआ। अमरनाथ ने अपने करियर के दौरान कुल 24 टेस्ट मैच खेले और 878 रन बनाए, साथ ही 45 विकेट भी चटकाए।

 

भारत को मिली थी हार

अमरनाथ ने 22 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ तत्कालीन बंबई के जिमखाना ग्राउंड पर 118 रनों की पारी खेली थी। हालांकि भारत ने वह टेस्ट चौथे ही दिन लंच के बाद 9 विकेट से हार गया था, लेकिन लाला का वह शतक भारत की अभूतपूर्व उपलब्धि रही। भारत अपनी दूसरी पारी में 21 रन पर दो विकेट गंवा चुका था। ऐसे में अमरनाथ ने 117 मिनट की बल्लेबाजी में अपना शतक पूरा किया। 118 रनों की पारी में उन्होंने 21 चौके जमाए साथ ही कप्तान सीके नायडू के साथ 186 रनों की साझेदारी की, जो उस मैच की सबसे बड़ी भागीदारी रही।

 

बाद में उनके बेटे सुरेंद्र और मोहिंदर अमरनाथ ने भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। अमरनाथ परिवार की बात की जाए, तो इस फैमिली ने कुल 13 टेस्ट शतक लगाए। लाला के एक शतक के अलावा मोहिंदर ने 11 और सुरेंद्र ने एक टेस्ट शतक लगाया। अमरनाथ परिवार के करीब ऑस्ट्रेलिया की मार्श फैमिली है, जिनके नाम 10 शतक हैं। मिशेल मार्श ने पर्थ टेस्ट में कल ही (16 दिसंबर)  शतक जमाया है। इसके साथ ही पिता ज्योफ मार्श, भाई शॉन मार्श के बाद मिशेल ने भी टेस्ट में शतक जमाया। टेस्ट में ज्योफ ने 4, शॉन ने 5 और मिशेल ने 1 शतक लगाया है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9477769
 
     
Related Links :-
लाला अमरनाथ हैं भारत की ओर से पहला शतक लगाने वाले ऑल राउंडर
अब यो-यो टेस्ट के बाद आया नेक्सा टेस्ट, खिलाड़ी बाहर हुए तो कोहली होंगे जिम्मेदार
फ्रेंच ओपन : जोकोविच जीते, वोजनियाकी पहुंची प्री क्वार्टर फाइनल में
ज्वेरेव ने पांच सेट में जुमहुर को हराया, स्वितोलिना बाहर
चोट के बावजूद इयोन मोर्गन की हुई इंगलैंड टीम में वापसी
भारतीय महिला रग्बी टीम जून में करेगी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डैब्यू
चक्का फेंक के एथलीट विकास गौड़ा ने लिया संन्यास
सेरेना ने ग्रैंडस्लैम में जीत से की वापसी
हालेप की संघर्षपूर्ण जीत, क्वितोवा भी आगे बढ़ी
वर्ल्ड इलेवन टीम से बाहर हुए पांड्या, शमी को मिली जगह
 
CopyRight 2016 DanikUp.com