Breaking News
अगले माह होगा पीएम मोदी की नई कूटनीति का आगाज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से हो सकती है मुलाकात  |   राम मंदिर की खबर दिखाने के कारण कनाडा मे अपना रेडियो ऑफ एयर कर दिया   |   मतदान निपटते ही योगी ने राजभर को निपटाया  |   एग्जिट पोल ने क्षेत्रीय दलों की उड़ाई नींद  |   पीएम मोदी की आपत्तिजनक फोटो डालने पर दिल्ली में केस दर्ज  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
29/05/2018  :  00:34 HH:MM
चेहरे से गंदगी हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये Natural Facewash
Total View  319

बाजार के बने फेसवॉश में कई तरह के केमिकल होने के कारण इसे इस्तेमाल करने से स्किन पर कई तरह के साइड-इफैक्ट भी होते हैं।

आजकल के लड़के-लड़कियां चेहरे से गंदगी और और धूल-मिट्टी हटाने के लिए साबुन की जगह फेसवॉश इस्तेमाल करते हैं। बाजार के बने फेसवॉश में कई तरह के केमिकल होने के कारण इसे इस्तेमाल करने से स्किन पर कई तरह के साइड-इफैक्ट भी होते हैं। इससे स्किन पर एलर्जी और रूखापन जैसी समस्याएं होने लगती है। अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो घर के बने फेसवॉश का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन पर किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानिए घर पर किस तरह बनाएं फेसवॉश।

 

1. अनानास और नींबू

इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण ये स्किन को अच्छी तरह साफ और चमकदार बनाते हैं। इससे फेसवॉश तैयार करने के लिए एक कटोरी अनानास अच्छी तरह मैश कर लें और इसमें नींबू का रस या गुलाबजल मिलाएं। अब इसे दस मिनट तक चेहरे लगा कर सादे पानी से धोएं।

 

2. दही और पुदीने के पत्ते

इस फेसवॉश को बनाने के लिए दही में खीरा अच्छी तरह मैश करके उसमें पुदीने की पत्तियां पीस कर मिलाएं। फिर इससे चेहरे के 5 मिनट तक मसाज करके चेहरे को धोएं। इससे चेहरे की गंदगी तो साफ होगी ही साथ ही में दाग-धब्बों और मुंहासों से भी राहत मिलेगी।

 

3. स्ट्रॉबेरी और नींबू

स्ट्रॉबेरी से तैयार फेसवॉश ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसे तैयार करने के लिए कटोरी में स्ट्रॉबेरी लेकर अच्छी तरह मैश कर लें और फिर इसमें नींबू का रस या गुलाबजल मिलाएं। फिर इसे 10 मिनट चेहरे पर लगा कर बाद में धो लें। यह फेसवॉश चेहरे को चमकदार और गोरा बनाता है।

 

4. शहद

शहद स्किन पर केवल मॉइश्चराइजर का काम करता है बल्कि यह स्किन को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए हाथों पर कुछ बूंदे शहद की लेकर चेहरे की मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

 

5. दूध और शहद

चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाने के लिए दूध और शहद से तैयार फेसवॉश काफी बढ़िया ऑप्शन है। इसे तैयार करने के लिए 2 चम्मच कच्चे दूध में 1 चम्मच शहद मिलाएं। इससे चेहरे की 2-3 मिनट तक मसाज करें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

 
 






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7613809
 
     
Related Links :-
महिला सशक्तीकरण का उत्सव हर दिन महिला दिवस है
महिलाओं में प्रतिभा बहुत लेकिन लीडरशिप के अवसर कम
स्तन कैंसर जागरूकता पहल ‘थैंक्स-ए-डॉट’
महिलाओं को किया गया चरम रोग से जागरूक
सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न, महिलाओं को मशीन सहित दिया अन्य सामान
बाल भवन में रह रहे बच्चों की शिकायत पर होगी कार्यवाही
एनसीपीसीआर ने लगाया छात्रों की सुरक्षा को लेकर वर्कशॉप
देश में कुपोषण की मार झेल रहे हैं 4.66 करोड़ नौनिहाल
खुद को कमजोर महसूस न करें महिलाएं : सुनैना हंस
बच्चों को परीक्षा देने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए : डॉ. प्रियंका
 
CopyRight 2016 DanikUp.com