Breaking News
प्रियंका पर केंद्रीय मंत्री का विवादित बयान, कहा-पह्रश्वपू के बाद अब पह्रश्वपी आई  |   एनसीडब्ल्यू भेजेगा साधना सिंह को नोटिस।  |   मायावती पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसी बीजेपी विधायक साधना सिंह।   |   चीन ने चांद पर उगाया कपास का पौधा अब आलू की बारी  |   कर्नाटक में सियासी सरगरमी तेज, 2 निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
23/05/2018  :  00:43 HH:MM
अजूबे से कम नहीं यह खूबसूरत जगह, रहस्य जानकर हो जाएंगे हैरान
Total View  238

हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। अमेरिका के एक छोटे से शहर नेवाडा में स्थित यह जगह बेहद रहस्मयी और प्राकृतिक है लेकिन कुछ हद तक इसे बनाने में इंसान का हाथ भी है।

दुनियाभर में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक अनोखी और अनूठी जगहें, जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। वहीं, कई जगहें इतनी रहस्यमयी होती है, जिनके बारे में सुनकर लोग अक्सर हैरत में पड़ जाते है। आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। अमेरिका के एक छोटे से शहर नेवाडा में स्थित यह जगह बेहद रहस्मयी और प्राकृतिक है लेकिन कुछ हद तक इसे बनाने में इंसान का हाथ भी है। आइए जानते है इस जगहें के बारे में कुछ और बातें।

कई बार अचानक ऐसी खोज हो जाती है, जिसके बारे में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होता। अमेरिका नेवादा में रहने वाले एक किसान के साथ भी ऐसा ही हुआ। उसने अपने खेत में खेती करने के लिए एक गड्ढा खोदा। पानी का स्तर काफी नीचे होने के कारण वहां गड्ढा खोदने की जरूरत थी। गड्ढा खोदने के बाद उसने देखा की उस जगह के नीचे का पानी 200 डिग्री तापमान में खौल रहा था। उसके बाद उसने उस जगह को ऐसे ही छोड़कर खाली कर दिया। इसके बाद उस जगह ने धीरे-धीरे एक खूबसूरत रूप ले लिया।

1964 में इस जगह एक टीम बेहतर ड्रिलिंग टैक्नोलॉजी के साथ आई थी लेकिन पानी इतना गर्म था कि उन्हें वापस लौटना पड़ा। पानी का दवाब तेज और उसके गर्म होने के कारण इसे फ्लाई गीजर का नाम दे दिया गया।

Fly Geyser नेवाडा के मरुस्थल में स्थित है। इसकी सबसे खास बात यह है कि ये जमीन से जमीन और पानी से 5 फीट ऊपर खड़ा है। दुर्घटनावश बनने वाले इस फ्लाई गीजर को देखने के लिए आपको स्पैशल परमिशन लेनी पड़ती है क्योंकि यह एक निजी जमीन हा। आप यहां तीन रंग-बिरंगे टीलों को एक साथ देख सकते हैं।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9282996
 
     
Related Links :-
कार्यालयों में कोई तंबाकू और धूम्रपान करता है तो चालान करें
बारिश के कारण भूमि कटाव किसानों की फसल खराब न हो
प्राणियों के लिए स्वच्छ पर्यावरण का होना जरूरी : सुमेध
यूएनओ रिपोर्ट बढ़ते उत्सर्जन से दुनिया में एक चौथाई लोगों की जान को खतरा
सभी रोगों की एक दवाई शहर में रखो साफ सफाई : अवनीत
स्वच्छ इंडिया ने ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलाया हाथ
यूपी में फिर बरपा आंधी-तूफान का कहर, 12 लोगों की दर्दनाक मौत व 28 घायल
पसीने से भीगे उत्तर प्रदेश ने किया पहली बरसात का इस्तकबाल
मौसम विभाग की चेतावनी, यूपी के इन जिलों में आज आफत बनकर आ सकता है तूफान
उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी, यूपी के इन 13 जिलों सहित कई जगह आंधी-तूफान की संभावना
 
CopyRight 2016 DanikUp.com