Breaking News
प्रियंका पर केंद्रीय मंत्री का विवादित बयान, कहा-पह्रश्वपू के बाद अब पह्रश्वपी आई  |   एनसीडब्ल्यू भेजेगा साधना सिंह को नोटिस।  |   मायावती पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसी बीजेपी विधायक साधना सिंह।   |   चीन ने चांद पर उगाया कपास का पौधा अब आलू की बारी  |   कर्नाटक में सियासी सरगरमी तेज, 2 निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
28/11/2017  :  21:35 HH:MM
सर्दी में जरूर लें धूप का आनंद, होंगे इतने फायदे!
Total View  175

धूप सेंकने से केवल विटामिन डी ही नहीं मिलता, बल्कि इससे सेहत को कई तरह के अन्य लाभ भी होते हैं. आइए जानते हैं सर्दी में धूप सेंकने से सेहत को किस तरह होते हैं फायदे:

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में ज्यादातर लोग धूप से दोस्ती कर के इसका आनंद लेते हैं. क्योंकि इस मौसम में धूप सेंकने का अपना ही मजा होता है.

धूप सेंकने से केवल विटामिन डी ही नहीं मिलता, बल्कि इससे सेहत को कई तरह के अन्य लाभ भी होते हैं. आइए जानते हैं सर्दी में धूप सेंकने से सेहत को किस तरह होते हैं फायदे:

1. यह तो सभी जानते हैं कि धूप सेंकने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही धूप सेंकने से जोड़ों का दर्द और सर्दी से होने वाले बदन दर्द से भी राहत मिलती हैं.

2. धूप सेंकने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है. इस हार्मोन के होने से अच्छी और सुकून की नींद आती है. साथ ही इससे मानसिक तनाव भी कम होता है.

3. धूप में बेठने से शरीर में कोलेस्ट्रोल घटने लगता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

4. अगर शरीर में किसी तरह का फंगल इंफेक्शन हो जाए तो धूप में जरूर बैठें. क्योंकि धूप में बैठने से बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्म हो जाता है. इसलिए धूप स्किन की समस्याओं से राहत दिलानें में बहुत ही कारगार साबित होती है.

5. सूरज की किरणें पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने की क्षमता रखती हैं. इसलिए पीलिया के मरीजों को धूप में जरूर बैठना चाहिए.

6. गर्भावस्था की हालत में धूप सेंकने से बच्चे का विकास अच्छी तरह होता है.

7. सूरज की किरणों से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट रेज से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जो हमें कई तरह की बीमारीयों से सुरक्षित रखने में मदद करता है.

8. धूप में बैठने से शरीर में खून जमने की समस्या दूर हो जाती है. जिस कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है. इसलिए इससे डायबिटीज और दिल के मरीजों को काफी फायदा होता है.






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2835946
 
     
Related Links :-
होली के दौरान अपनी त्वचा को रंगों से कैसे बचाएं
पीला निशान, श्याम का गुणगान, उड़ाकर रंग गुलाल
‘रसाल द्वीप’: पंचकूला में शुरू हुआ मल्टी कुजीन रेस्तरां
होली खेलते समय बच्चे रखें ये सावधानिया
एलएफ 91- अ हेरिटेज फूड फेस्टिवल में होगा दक्षिण और उत्तर का मिलन
आर्ट ऑफ लिविंग से बदलती है मानसिक सोच
पंजाब के 40 फीसदी लोगों को दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा
प्रभावित किडनी आमंत्रित करती है बीमारियों को
दिल्ली की लड़कियां खिताब के बहुत नजदीक
स्वस्थ देशों की सूची में श्रीलंका और नेपाल से पिछड़ा भारत
 
CopyRight 2016 DanikUp.com