Breaking News
सार्क देशों के नेताओं ने भी दी अटल को श्रद्धांजलि  |   आज से शुरू होगा मॉरीशस में विश्व हिंदी सम्मेलन  |   अटल की अंतिम यात्रा में योगी, केशव मौर्य सहित यूपी के दिग्गज नेताओ का जमावड़ा  |   अटल की अंतिम यात्रा में पैदल चले मोदी  |   राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए अटल  |  

कारोबार / गैजेट्स

चुनाव नतीजों से पहले दूसरे दिन टूटा सेंसेक्स
वैश्विक स्तर से प्राप्त मिश्रित संकेतों के बीच घरेलू स्तर पर धातु, रियलिटी तथा तेल एवं गैस क्षेत्र की कंपनियों में बिकवाली से आज घरेलू शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन गिरावट में रहे।
 
आईआईटी कानपुर में पेटीएम से होगा भुगतान
ई-वॉलेट पेटीएम ने कैशलेस कैम्पस पहल के तहत आईआईटी कानुपर के साथ साझेदारी की है जिससे देश के इस प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेज में कैशलेस भुगतान को बढ़ावा दिया जा सके।
 
भविष्य निधि और पेंशन फंड के निवेशक भी अपना सकते हैं एनपीएस
पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि मान्यता प्राप्त भविष्य निधियों और पेंशन फंड की राशि सरलता से राष्ट्रीय पेेंशन स्कीम (एनपीएस) में हस्तांतरित की जा सकती है।
 
संशोधित सामान्य वित्तीय नियम जारी
स्कीमाें और परियोजनाओं का काम यथाशीघ्र शुरू करने की अपील करते हुये संशोधित सामान्य वित्तीय नियम, 2017 जारी किये।
 
26 अरब डॉलर के साथ मुकेश अंबानी हैं सबसे अमीर भारतीय
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 26 अरब डॉलर (1,75,400 करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ देश के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में पहले स्थान पर बने हुये हैं।
 
न्यूनतम जमा एवं नकदी लेनदेन शुल्क पर पुनर्विचार करें बैंक: सरकार
सरकार ने देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक सहित सरकारी एवं निजी बैंकों से निर्धारित संख्या से अधिक बार नकदी लेनदेन करने पर शुल्क लगाने के निर्णय पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है।
 
सोने -चांदी ने खोयी चार सप्ताह की चमक
विदेशी बाजारों में सोने की कीमतोंं मेें भारी गिरावट तथा घरेलू स्तर पर मांग की सुस्ती से गत सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं ने लगातार चार सप्ताह की अपनी चमक खो दी।
 
मुनाफावूसली से शेयर बाजार ने खोयी पांच सप्ताह की तेजी
विधानसभा चुनाव के 11 मार्च को आने वाले नतीजे और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की 14-15 मार्च को होने वाली बैठक से पहले निवेशकों द्वारा मुनाफावसूली पर जोर दिये
 
मेक इन इंडिया की सफलता में बाधक हैं आयात निर्भर उत्पाद: एसोचैम
उद्योग संगठन एसोचैम ने देश में विनिर्माण को बढावा देने के मकसद के साथ शुरू की गयी सरकारी पहल ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता के लिए इलेक्ट्रॉनिक और परिवहन उपकरणों जैसे आयात निर्भर उत्पादों को बाधक बताते हुए कहा है
 
गैर सब्सिडी सिलेंडर 86 रुपये महंगा
तेल विपणन कंपनियों ने गैर सब्सिडी वाले तरल प्राकृतिक गैस (एलपीजी) के सिलेंडर के दामों में 86 रुपये की बढोत्तरी की है
 
गिरावट से उबरा बाजार, सेंसेक्स 241 अंक और निफ्टी 66 अंक चढ़ा
चालू वित्त वर्ष में नोटबंदी का अर्थव्यवस्था पर विशेष असर नहीं होने तथा दिसंबर में समाप्त तीसरी तिमाही में आर्थिक विकास दर 7.0 प्रतिशत रहने के साथ ही वैश्विक स्तर से मिले
 
सोना 150 रुपये टूटा, चांदी स्थिर
धातु की चमक फीकी पड़ने तथा घरेलू स्तर पर मांग कमजोर होने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 150 रुपये टूटकर 30 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा जबकि चांदी पिछले दिवस के स्तर पर टिकने में सफल रही।
 
विवो ने पेश किया नया स्मार्टफोन वाई55एस
स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी विवो ने आज भारतीय बाजार में नया स्मार्टफोन वाई55एस पेश करने की घोषणा की जिसकी कीमत 12,490 रुपये है।
 
सोना चमका;चांदी साढ़े तीन माह के उच्चतम स्तर पर
अंतरराष्ट्रीय बाजार में पीली धातु में रही तेजी और घरेलू स्तर पर वैवाहिक मांग में आये सुधार से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 100 रुपये चढ़कर 29,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।
 
गोल्ड बांड की प्रति ग्राम कीमत 2,893 रुपये तय
रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोवरेन गोल्ड बांड के सातवें चरण के लिए सोने की कीमत 2,893 रुपये प्रति दस ग्राम तय की है।
 
सोने-चांदी में गिरावट
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में मिश्रित रुख रहने के बीच घरेलू स्तर पर ऊंची कीमत पर खरीदारी में आयी सुस्ती से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 200 रुपये लुढ़ककर 29,750 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया।
 
अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटने में लगेगा एक साल : एसोचैम
उद्योग संगठन एसोचैम के नवनियुक्त अध्यक्ष तथा विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली मोनेट समूह के प्रमुख संदीप जाजोड़िया ने आज कहा कि अर्थव्यवस्था को नोटबंदी से पहले की स्थिति में वापस लौटने में और एक साल लगेगा।
 
जियो के टैरिफ प्लान से रिलायंस के शेयर सवा सात साल के उच्चतम स्तर पर
रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) की दूरसंचार सेवा इकाई रिलायंस जियो के 01 अप्रैल से नि:शुल्क सेवाएँ समाप्त करने की घोषणा से आज कंपनी के शेयर 10.97 प्रतिशत चढ़कर सवा सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुुँच गया
 
जियो के ग्राहकों को एक अप्रैल से देने होंगे डाटा के पैसे
छह महीने तक सभी सेवाएँ नि:शुल्क देकर भारतीय दूरसंचार सेवा बाजार का परिदृश्य पूरी तरह बदलने और 10 करोड़ ग्राहक बनाने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की 4जी दूरसंचार सेवा इकाई रिलायंस जियो इंफोकॉम ने 01 अप्रैल से नि:शुल्क ऑफर समाप्त करने की घोषणा की है।
 
डिजिटल भुगतान ले रहा है जन आंदोलन का रूप : कांत
देश में डिजिटल भुगतान को जन आंदोलन बनाने के तहत नीति आयोग द्वारा शुरू की गयी योजनाओं में 20 फरवरी तक करीब 10 लाख ग्राहकों और व्याकपारियों को कुल 153.5 करोड़ रुपये की पुरस्काार राशि दी गई है।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com