Breaking News
चीन ने चांद पर उगाया कपास का पौधा अब आलू की बारी  |   कर्नाटक में सियासी सरगरमी तेज, 2 निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन  |   उत्तर प्रदेश महागठबंधन, माया-अखिलेश के बाद अब अजीत चाैधरी भी होगें शामिल   |   कांग्रेस की मांग जल्द हो सीबीआई निदेशक की नयुक्ति  |   कुंभ में आज पहला शाही स्नान, महानिर्वाणी और अटल अखाड़े ने संगम तट पर डुबकी लगाई  |  

कारोबार / गैजेट्स

आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीअाई) ने आज डाॅलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 65.3117 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 65.3827 रुपये प्रति डाॅलर थी।
 
आइडिया में होगा वोडाफोन का विलय
आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी आइडिया सेलुलर लिमिटेड के निदेशक मंडल ने आज ब्रितानी कंपनी वोडाफोन की भारतीय इकाइयों वोडाफोन इंडिया लिमिटेड (वीआईएल) तथा वोडाफोन मोबाइल सर्विसेज लिमिटेड (वीएमएसएल) के विलय की मंजूरी दे दी।
 
उथल-पुथल भरे सप्ताह में सोने-चाँदी में मामूली बदलाव
वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में जबरदस्त तेजी के बावजूद स्थानीय माँग उतरने तथा डॉलर की तुलना में रुपये में आयी मजबूती से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपये की साप्ताहिक गिरावट के साथ 29,000 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया।
 
जूम एयर और एयर इंडिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायत
घरेलू हवाई यात्रियों ने फरवरी में सबसे ज्यादा शिकायत इसी साल शुरू हुई विमान सेवा कंपनी जूम एयर तथा सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया के खिलाफ की है।
 
इस सप्ताह नया रिकॉर्ड बना सकता है सेंसेक्स
गत दिनों हुये विधानसभा चुनावों के बाद पाँच चुनावी राज्यों में से चार में केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने से बीते सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों में तेजी देखी गयी।
 
करोड़ के कर बकायेदारों के नाम सार्वजनिक
आयकर विभाग ने कर चोरी करने वालों के खिलाफ जारी मुहिम के तहत आज ऐसी 29 कंपनियों और लोगों के नाम सार्वजनिक किये हैं
 
सोना 50 रुपये चमका, चांदी स्थिर
वैश्विक स्तर पर सप्ताहांत पर पीली धातु के बढ़त में रहने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में भी इसमें 50 रुपये की तेजी देखी गयी
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीअाई) ने आज डाॅलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 65.5411 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 65.3836 रुपये प्रति डाॅलर थी।
 
बीएसएनएल का बड़ा धमाका
टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपने प्रीपेड ग्राहकाें के लिए अब तक का सबसे बड़ा धमाका के तहत 339 रुपये में बीएसएनएल नेटवर्क पर अनलिमिटेड काॅलिंग और हर दिन दो जीबी डाटा देने की घोषणा की है।
 
कमजोर मांग से सोना-चांदी टूटे
दिल्ली सर्राफा बाजार में जेवराती मांग कमजोर पड़ने से आज सोना 150 रुपये फिसलकर 28,950 रुपये प्रति दस ग्राम पर रह गया।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीअाई) ने आज डाॅलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 65.5146 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 66.1800 रुपये प्रति डाॅलर थी।
 
चांदी 500 रुपये सस्ती,सोना 250 रुपये लुढ़का
वैश्विक स्तर पर रही तेजी के बावजूद स्थानीय बाजार में देश की आर्थिक नीति को लेकर मजबूत हुई कारोबारी धारणा तथा मांग की भारी कमी से सोने तथा चांदी कीमतों में आज लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गयी।
 
शेयर बाजार में मामूली गिरावट
अधिकतर एशियाई बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों और घरेलू स्तर पर सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों में हुई बिकवाली के दबाव में बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 44.52 अंक की मामूली गिरावट के साथ 29,398.11 अंक पर बंद हुआ।
 
यामाहा का बिक्री बढ़ाकर 10 लाख करने का लक्ष्य
दुपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी इंडिया यामाहा मोटर प्राइवेट लिमिटेड ने इस साल घरेलू बाजार में 10 लाख वाहन बेचने का लक्ष्य रखा है।
 
फीकी पड़ी सोने-चाँदी की चमक
जेवराती माँग में भी भारी कमी से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 150 रुपये लुढ़ककर 28,900 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।
 
चुनाव परिणाम से शेयर बाजार ने भरी छलांग
विधान सभा चुनावों के 11 मार्च को घाेषित परिणाम से उत्साहित शेयर बाजार ने डेढ़ फीसदी से ज्यादा की छलांग लगाकर इसका स्वागत किया।
 
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत की उम्मीद
पाँच राज्यों में विधानसभा चुनावों के दौरान लगातार तीन पखवाड़े पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा नहीं होने के बाद 15 फरवरी की समीक्षा में आम लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।
 
नोटबंदी के बाद सोने के आयात में भारी गिरावट
गत वर्ष नवंबर में नोटबंदी की घोषणा के बाद सोने के आयात में आया अप्रत्याशित उछाल अगले माह दिसंबर में अपनी तेजी बरकरार नहीं रख पाया और इसका आयात नवंबर 2016 की तुलना में 50 फीसदी से अधिक घट गया।
 
पहली बार 30 लाख के पार पहुँच सकती है यात्री वाहनों की बिक्री
वाहन निर्माता कंपनियों के संगठन सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने यूनीवार्ता को बताया कि 30 लाख वाहनों की बिक्री की आँकड़ा आसानी से हासिल हो जाना चाहिये।
 
पाँच दिन बाद चमका सोना
आभूषण निर्माताओं की ओर से माँग आने से दिल्ली सर्राफा बाजार में पाँच दिन की गिरावट खोता हुआ सोना आज 200 रुपये चढ़कर 29,050 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com