Breaking News
LEARN COMPLETE ETHICAL HACKING COURSE ONLINE. WITH http://harshatech12.blogspot.com  |   LEARN COMPLETE ETHICAL HACKING COURSE ONLINE. WITH harshatech12.blogspot.com  |   राम मंदिर की खबर दिखाने के कारण कनाडा मे अपना रेडियो ऑफ एयर कर दिया   |   मतदान निपटते ही योगी ने राजभर को निपटाया  |   एग्जिट पोल ने क्षेत्रीय दलों की उड़ाई नींद  |  

लाइफस्टाइल

गांवों में भी घूमेगा भरत का 'योगचक्र'
मैराथोन के द्वारा कवर किए जाने वाले मुख्य शहरों में शामिल हैं- काठमांडू, गोरखपुर, लखनऊ, आगरा, दिल्ली, जयपुर, कोटा, भोपाल, नागपुर, हैदराबाद, बैंगलुरू, मैसूर, कोचीन, अलेप्पी और कन्याकुमारी।
 
भारत में महामारी की तरह बढ़ रहा है मोटापा व मधुमेह
त्रिपुरा के पुरुष सबसे दुबले और मेघालय की स्त्रियां सबसे दुबली हैं। मंत्री ने बताया कि 20 से 79 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों में मधुमेह का सबसे अधिक प्रसार हो रहा है और करोड़ों लोग इसके शिकार हैं।
 
लंबाई और वजन से प्रभावित हो सकती है आपकी कमाई
हमारे आंकड़ों से पता चलता है कि कद और बॉडी मास इंडेक्स (मोटापा नापने का पैमाना बीएमआई) एक व्यक्ति के आर्थिक-सामाजिक स्थिति के विभिन्न पहलुओं को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाता है, खासकर किसी महिला के बीएमआई का उनकी आय और लाभ पर तथा पुरुष के कद का उसकी शिक्षा, आय और नौकरी की श्रेणी पर काफी असर पड़ता है।
 
अब हृदय रोग की पहचान 'दी हार्ट एप' से करें
दय की बीमारी के लक्षण तो नहीं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार 2020 तक एक तिहाई मौत हृदय रोग के कारण होगी। अगर लक्षणों की पहचान कर सही समय पर इस बीमारी का इलाज शुरू कर दिया जाए तो अधिकतर मरीजों की जान बचाई जा सकती है।
 
भारत में पुरुषों से अधिक इंटरनेट इस्तेमाल करती हैं महिलाएँ: गूगल
गूगल की ओर से जारी बयान में कहा गया कि गूगल सर्च पर समय खर्च करने के मामले में 35 से 44 साल की महिलाओं की संख्या में सर्वाधिक बढ़ोतरी हुई है।
 
नेताओं ने लिया टीबी रोग के खात्मे का संकल्प
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, जीसीएटी के प्रेसीडेंट दलबीर सिंह एवं कालिकेश सिंह देव एवं जितिन प्रसाद सहित कई सांसदों ने गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया।
 
विटामिन 'डी' की कमी से संतान में स्केलेरोसिस का खतरा
विटामिन डी की कमी मांसपेशी नियंत्रण और शक्ति, संतुलन, भावना, और सोच की समस्याएं पैदा करती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि दुनिया में लगभग 25 लाख लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं।
 
दिल्ली : मैक्स में 9.4 किलो की रसौली निकाली गई
डॉक्टरों का मानना है कि यह दुनिया की सबसे भारी रसौली है। सर्जरी टीम का नेतृत्व करने वाले उन्नत स्त्रीरोग एंडोस्कोपिक सर्जन बी.बी. दाश ने आईएएनएस को बताया, "यह दुनिया की सबसे बड़ी गर्भाशय की रसौली है, जिसे लैप्रोस्कोपिक विधि से निकाला गया है।"
 
दांत की सफाई में छोटे बुलबुलों की अहम भूमिका : शोध
खुलासा शोधकर्ताओं के दल ने किया है जिसमें एक भारतीय मूल के शोधकर्ता भी शामिल हैं। इन छोटे बुलबुलों को हाई स्पीड कैमरा की मदद से देखा गया। दांतों की मैल और पथरी को निकालने के दौरान स्केलर्स मशीन के सिरे पर पैदा होने वाले छोटे बुलबुलों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
 
मूंगफली खाने से शिशुओं में एलर्जी का खतरा कम
'न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन' में प्रकाशित एक शोध में यह दावा किया गया है। शोध के मुताबिक, कम उम्र में मूंगफली के सेवन से इससे संबंधित एलर्जी का खतरा कम हो जाता है।
 
हड्डियों के रोग में काफी मददगार हैं फिटनेस यंत्र
ये यंत्र दवाओं के इस्तेमाल, वजन, सोने के तरीके, पुनर्वास प्रक्रिया और व्यक्तिगत सेहत से जुड़े डाटा के जरिये मरीजों को उनके इलाज से जुड़े बेहतर परिणाम हासिल करने में समर्थ बनाते हैं।
 
महिलाओं में तनाव दिल के लिए घातक
एक शोध के अनुसार, दैनिक दिनचर्या में होने वाला तनाव महिलाओं के हृदय पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।
 
मोटापे में 5 प्रतिशत वजन कम होने से भी फायदा
10 से 15 प्रतिशत तक वजन कम होने से और फायदा होता है। भारत दुनिया में मोटापे के मामले में तीसरे नम्बर पर आता है और यह दिल के रोगों का प्रमुख कारण है। यह देखते हुए कि भारत के 13 प्रतिशत लोग मोटापे से पीड़ित हैं बड़े स्तर पर दिल के रोगों का खतरा बना हुआ है।
 
तंबाकू उत्पादों को बढ़ावा नहीं देने की अपील
भारत सरकार तंबाकू उत्पादों का प्रयोग करने वालों और उनका समर्थन करने वालों को राष्ट्रीय सम्मान न दे। यह बातें इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मानद महासचिव डॉ के के अग्रवाल ने कही। दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट, दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित सार्क देशों में कैंसर जागरूकता, रोकथाम, जांच और जल्दी पहचान के बारे में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन डा. अग्रवाल ने कहा कि कहा कि सिगरेट के दोनों तरफ 80 प्रतिशत तक जानकारी छपी होनी चाहिए।
 
बिना चीरा लगाए निकाला गया लिवर का ट्यूमर
चिकित्सक कर्नल के.जे. सिंह ने शनिवार को बताया कि 51 वर्षीय महिला को पिछले छह माह से उसके अमाशय में दर्द था। परीक्षण से पता चला कि उसके लिवर में बाईं ओर ट्यूमर है। दर्द का इलाज करने के लिए ट्यूमर का ऑपरेशन एवं ट्यूमर से प्रभावित लिवर को निकालना जरूरी था।
 
जीका विषाणु दिमाग की कोशिकाओं को कर देता है खत्म
संक्रमण के बाद यह विषाणु तेजी से अपनी संख्या बढ़ाने लगता है, जिससे कोशिकाएं पूरी तरह से मर जाती है और उनकी बढ़त भी रुक जाती है।
 
त्वचा कैंसर से बचाने वाला मरहम तैयार
सेंटियागो विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को कहा कि यह मरहम रसायन और जीवविज्ञान विभाग के शोधकर्ताओं के एक दल ने विकसित किया है। यह दक्षिणी अमेरिका में पाए जानेवाले एक पेड़ की छाल से बनाया गया है।
 
वायु प्रदूषण से दमा पीड़िताओं में होता है समयपूर्व प्रसव
वायु प्रदूषण के कारण समय से पहले प्रसव का खतरा बढ़ जाता है। गर्भधारण करने से तीन महीने पहले तक नाइट्रोजन ऑक्साइड के 30 हिस्से प्रति बिलियन ज्यादा संपर्क में आने से दमा से पीड़ित महिलाओं में यह खतरा 30 प्रतिशत तक होता है, जबकि बिना दमा वाली महिलाओं में इसकी संभावना आठ प्रतिशत होती है।
 
उच्च रक्तचाप की समस्या वाली महिलाएं खूब खाएं दही
जो महिलाएं महीने में पांच बार दही खाती हैं, उनकी तुलना में सप्ताह में पांच बार दही का सेवन करने वाली महिलाओं में उच्च रक्तचाप का खतरा 20 फीसदी तक कम हो जाता है।
 
विटामिन डी की कमी से प्रोस्टेट कैंसर की गंभीरता का निर्धारण
यह निष्कर्ष इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि विटामिन डी की कमी से चिकित्सकों को वह जानकारी प्राप्त होगी, जिससे वह निर्धारण कर सकते हैं कि इस रोग से ग्रसित मरीज के प्रोस्टेट को हटा देना चाहिए या फिर दवाओं से नियंत्रित करना चाहिए।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com