Breaking News
चीन ने चांद पर उगाया कपास का पौधा अब आलू की बारी  |   कर्नाटक में सियासी सरगरमी तेज, 2 निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन  |   उत्तर प्रदेश महागठबंधन, माया-अखिलेश के बाद अब अजीत चाैधरी भी होगें शामिल   |   कांग्रेस की मांग जल्द हो सीबीआई निदेशक की नयुक्ति  |   कुंभ में आज पहला शाही स्नान, महानिर्वाणी और अटल अखाड़े ने संगम तट पर डुबकी लगाई  |  

शिक्षा/रोजगार

उप्र के 66 जिला पुस्तकालयों की पुस्तकें होंगी आन लाइन
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) ने ई़ ग्रंथालय साफ्टवेयर तैयार किया है।पुस्तकें वेबसाइट पर अपलोड करने का काम चल रहा है।
 
छत्तीसगढ़ में 12वीं बोर्ड परीक्षा में बालिकाओं ने मारी बाजी
शिक्षा मंडल द्वारा आज 12वीं परीक्षा के घोषित परिणामों में 75.83 प्रतिशत बालिकाओं ने सफलता अर्जित कर फिर बाजी मार ली है।
 
आश्रम पद्धति विद्यालयों में नवोदय स्कूलों की तर्ज पर दी जायेगी शिक्षा: राम गोविन्द
आश्रम पद्धति विद्यालयो में अब नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर शिक्षा दी जायेगी ।प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री राम गोविन्द चौधरी ने आज यहां संवाददाताओं को बताया
 
शिक्षा मंत्री ने लिया सिंहस्थ मेला क्षेत्र का जायजा
शिक्षा मंत्री पारस जैन ने आज सिंहस्थ मेला क्षेत्र का भ्रमण कर सन्तों के पांडालों में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
 
उप्र में पॉलिटेक्निक परीक्षा में सर्वोच्च अंक पाने वाली छात्राओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
अनुदानित पॉलिटेक्निक में वार्षिक परीक्षा में सर्वोच्च अंक पाने वाली तीन-तीन छात्राओं को दस -दस हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
 
एनआईटी छात्र बाद में भी दे सकते हैं परीक्षाएं: स्मृति
श्रीनगर एनआईटी के जो छात्र परिसर छोड़कर जा रहे हैं, वे अपनी परीक्षाएं बाद में भी दे सकते हैं। गौरतलब है कि भारत माता की जय बोलने के कारण पुलिस हिंसा के शिकार 1200 बाहरी छात्र परीक्षा छोड़कर अपने राज्य जा रहे हैं।
 
फर्जी ईमेल से रहें सावधान: राजन
मेल सही हैं या फर्जी।रिजर्व बैंक भुगतान के लिए कभी ईमेल नहीं भेजता।हमारे पास 360 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार और आठ लाख करोड़ रुपये के सरकारी बौंड हैं।
 
13 सरकारी बैंकों में पाँच साल से निष्क्रिय हैं 8.68 करोड़ खाते
देसी और विदेशी खाते पाँच साल या उससे ज्यादा समय से निष्क्रिय हैं जिनमें 28750.43 करोड़ रुपये, 145148 ब्रितानी पाउंड, 2867.22 अमेरिकी डॉलर, 13.33 लाख हांगकांग डॉलर तथा 4.01 लाख सिंगापुर डॉलर पड़े हैं।
 
लोहिया मेडिकल इंस्टीट्यूट में 2016-17 से शुरू होगा एमबीबीएस शैक्षणिक सत्र
किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में चिकित्सा शिक्षा शोध और उच्चस्तरीय चिकित्सा सेवायें सुलभ कराने के लिए जल्द ही इंस्टीट्यूट आफ पीडियाट्रिक साइंसेज खोला जा रहा है।
 
प्रतिभाशाली छात्रों को करायी जायेगी आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी
राजकीय विद्यालयों के 10वीं तथा 12वीं कक्षा के साधनविहीन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए एक कार्ययोजना बना रही है।
 
मॉडल स्कूलों का प्रबंधन निजी क्षेत्र को देने पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक
न्यायमूर्ति मनीन्द्र मोहन श्रीवास्तव की एकलपीठ ने बिलासपुर जिले के गुडी गांव के माॅडल स्कूल के एक छात्र के अभिभावक गणेश दिवाकर तथा अन्य अभिभावकों की याचिका पर कल ये आदेश देते हुए केन्द्र तथा राज्य सरकार से एक सप्ताह के भीतर विस्तृत जवाब पेश करने के निर्देश दिए हैं।
 
बिहार में शिक्षा के अधिकार कानून को सख्ती से लागू कराया जायेगा -नीतीश
बिहार के कुछ निजी स्कूलों में शिक्षा के अधिकार(आरटीई) कानून का पालन नहीं किये जाने की शिकायत की विस्तृत जांच करायी जायेगी और इसे पूरे राज्य में सख्ती से लागू कराया जायेगा ।
 
प्रश्नपत्र आउट होने के कारण परीक्षा निरस्त
पूर्वांचल विश्वविद्यालय की एमए की मध्यकालीन इतिहास के प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा में द्वितीय प्रश्नपत्र के प्रश्न होने के कारण दोनों परीक्षायें रद्द कर दी गयी हैं
 
इलाहाबाद मेडिकल कालेज में ओटी के उच्चीकरण के लिए 89 लाख 55 हजार
इलाहाबाद मेडिकल कालेज के माड्यूलर ओटी के उच्चीकरण के लिए आज 89 लाख 55 हजार रुपये की मंजूरी देते हुए धनराशि अवमुक्त कर दी गयी है।
 
अब सिटी बस से छात्र जायेंगे मुफ्त में कालेज
योजना के पहले चरण में लखनऊ तथा इलाहाबाद के छात्र छात्राओं के लिए 16 स्टूडेंट स्पेशल बसें चलायी जा रही है।
 
उप्र में स्कूल चलो अभियान 30 मार्च से
उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छह से 14 वर्ष उम्र के बीच के बच्चों का स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के उद्देश्य से 30 मार्च से स्कूल चलो अभियान शुरू किया जायेगा।
 
एक अप्रैल से स्कूलों में होगी प्रवेश प्रक्रिया
शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने आज कहा कि राज्य में एक अप्रैल से स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2016- 17 के लिये प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।श्री शर्मा ने आज यहां बताया कि इस सम्बन्ध में शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी
 
उप्र में पॉलिटेक्निक छात्राओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
सूबे के पॉलिटेक्निक संस्थानों की तरफ बालिकाओं को आकर्षित करने के लिए प्रदेश सरकार ने सक्षम बालिका-सम्पन्न परिवार योजना शुरू करने का निर्णय लिया है।
 
हैदराबाद विश्वविद्यालय के कुलपति के दफ्तर में तोड़फोड़
छात्रों ने कुलपति के कार्यालय में तोड़फोड़ की जिससे परिसर में तनाव व्याप्त है। छात्रों ने कुलपति पर शोधार्थी छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या का दोषी होने का आरोप लगाते हुए
 
ओ. पी. जिंदल विश्वविद्यालय को यूजीसी ने दी 'ए' श्रेणी की मान्यता
स्वायत्तशासी यूजीसी की नेशनल असेस्मेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल (एनएएसी) की ओर से यह श्रेणी दी गई है।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com