Breaking News
यमुना में बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ RLD कार्यकर्ताओं ने गर्म बालू से स्नान कर किया प्रदर्शन  |   किसानों को आधुनिक तरीके से खेती के लिए किया जाए प्रेरित: योगी  |   उन्नाव गैंगरेप कांडः बीजेपी विधायक और शशि सिंह की पॉक्सो कोर्ट में आज होगी पेशी  |   आम महोत्सव में 700 प्रजातियों का होगा प्रर्दशन, योगी 23 जून को करेंगे उद्घाटन  |   हापुड़ में भीषण सड़क हादसा: कार सवार 6 लोगों की मौके पर दर्दनाक मौत  |  

शिक्षा/रोजगार

13 सरकारी बैंकों में पाँच साल से निष्क्रिय हैं 8.68 करोड़ खाते
देसी और विदेशी खाते पाँच साल या उससे ज्यादा समय से निष्क्रिय हैं जिनमें 28750.43 करोड़ रुपये, 145148 ब्रितानी पाउंड, 2867.22 अमेरिकी डॉलर, 13.33 लाख हांगकांग डॉलर तथा 4.01 लाख सिंगापुर डॉलर पड़े हैं।
 
लोहिया मेडिकल इंस्टीट्यूट में 2016-17 से शुरू होगा एमबीबीएस शैक्षणिक सत्र
किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में चिकित्सा शिक्षा शोध और उच्चस्तरीय चिकित्सा सेवायें सुलभ कराने के लिए जल्द ही इंस्टीट्यूट आफ पीडियाट्रिक साइंसेज खोला जा रहा है।
 
प्रतिभाशाली छात्रों को करायी जायेगी आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी
राजकीय विद्यालयों के 10वीं तथा 12वीं कक्षा के साधनविहीन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए एक कार्ययोजना बना रही है।
 
मॉडल स्कूलों का प्रबंधन निजी क्षेत्र को देने पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक
न्यायमूर्ति मनीन्द्र मोहन श्रीवास्तव की एकलपीठ ने बिलासपुर जिले के गुडी गांव के माॅडल स्कूल के एक छात्र के अभिभावक गणेश दिवाकर तथा अन्य अभिभावकों की याचिका पर कल ये आदेश देते हुए केन्द्र तथा राज्य सरकार से एक सप्ताह के भीतर विस्तृत जवाब पेश करने के निर्देश दिए हैं।
 
बिहार में शिक्षा के अधिकार कानून को सख्ती से लागू कराया जायेगा -नीतीश
बिहार के कुछ निजी स्कूलों में शिक्षा के अधिकार(आरटीई) कानून का पालन नहीं किये जाने की शिकायत की विस्तृत जांच करायी जायेगी और इसे पूरे राज्य में सख्ती से लागू कराया जायेगा ।
 
प्रश्नपत्र आउट होने के कारण परीक्षा निरस्त
पूर्वांचल विश्वविद्यालय की एमए की मध्यकालीन इतिहास के प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा में द्वितीय प्रश्नपत्र के प्रश्न होने के कारण दोनों परीक्षायें रद्द कर दी गयी हैं
 
इलाहाबाद मेडिकल कालेज में ओटी के उच्चीकरण के लिए 89 लाख 55 हजार
इलाहाबाद मेडिकल कालेज के माड्यूलर ओटी के उच्चीकरण के लिए आज 89 लाख 55 हजार रुपये की मंजूरी देते हुए धनराशि अवमुक्त कर दी गयी है।
 
अब सिटी बस से छात्र जायेंगे मुफ्त में कालेज
योजना के पहले चरण में लखनऊ तथा इलाहाबाद के छात्र छात्राओं के लिए 16 स्टूडेंट स्पेशल बसें चलायी जा रही है।
 
उप्र में स्कूल चलो अभियान 30 मार्च से
उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छह से 14 वर्ष उम्र के बीच के बच्चों का स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के उद्देश्य से 30 मार्च से स्कूल चलो अभियान शुरू किया जायेगा।
 
एक अप्रैल से स्कूलों में होगी प्रवेश प्रक्रिया
शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने आज कहा कि राज्य में एक अप्रैल से स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2016- 17 के लिये प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।श्री शर्मा ने आज यहां बताया कि इस सम्बन्ध में शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी
 
उप्र में पॉलिटेक्निक छात्राओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
सूबे के पॉलिटेक्निक संस्थानों की तरफ बालिकाओं को आकर्षित करने के लिए प्रदेश सरकार ने सक्षम बालिका-सम्पन्न परिवार योजना शुरू करने का निर्णय लिया है।
 
हैदराबाद विश्वविद्यालय के कुलपति के दफ्तर में तोड़फोड़
छात्रों ने कुलपति के कार्यालय में तोड़फोड़ की जिससे परिसर में तनाव व्याप्त है। छात्रों ने कुलपति पर शोधार्थी छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या का दोषी होने का आरोप लगाते हुए
 
ओ. पी. जिंदल विश्वविद्यालय को यूजीसी ने दी 'ए' श्रेणी की मान्यता
स्वायत्तशासी यूजीसी की नेशनल असेस्मेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल (एनएएसी) की ओर से यह श्रेणी दी गई है।
 
उप्र में 30 मार्च को स्कूल चलो अभियान
विद्यालय उत्सव के साथ-साथ 'स्कूल चलो अभियान' भी मनाया जाएगा। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने समस्त जिलाधिकारियों को 30 मार्च को 'विद्यालय उत्सव' के आयोजन के साथ-साथ 'स्कूल चलो अभियान' को कुशल नेतृत्व में विद्यालय में पर्व की तरह व्यापक रूप से आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं।
 
पन्ना के 25 ग्रामीण युवाओं को मिला देश के जाने-माने होटलों में रोजगार
पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने हिनौता, नारायणपुरा, धवगवां आदि गांवों के 8वीं से 12वीं तक शिक्षित 25 युवकों को 13 जनवरी से 15 मार्च तक खजुराहो के प्रथम एजुकेशन फाउण्डेशन में आतिथ्य सत्कार हॉस्पिटेलिटी) में प्रशिक्षण दिलवाया था।
 
लखनऊ के छात्रों के इशारे से रोबोट ने बजाया ड्रम
बाबू बनारसी दास इंजीनियरिंग कालेज के छात्र संदीप गुप्ता, अजय जायसवाल, आकाश पुरोहित,शांतनु सिंह, आशुतोष पांडेय,कुमार शानू सिंह,सक्षम सक्सेना और अविनाश भास्कर ने इस अनूठे रोबोट का अविष्कार किया है।
 
2015 में अधिक चीनी छात्रों ने विदेश में पढ़ाई की
आकंड़ों के मुताबिक, 523,700 छात्रों में से 25,900 को सरकार से आर्थिक मदद मिली है। 16,000 को उनके नियोक्ताओं और 481,800 ने अपने खर्चे पर शिक्षा ग्रहण की।
 
पर्चे लीक के कारण बिलासपुर विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 22 मार्च तक स्थगित
विश्वविद्यालय के कुलपति गौरी दत्त शर्मा ने बताया कि व्यवस्था में सुधार के लिए उक्त निर्णय लिया गया है।गत 14 मार्च को बी एस सी प्रथम वर्ष की परीक्षा पर्चा लीक होने के चलते रद्द करनी पड़ी थी।
 
अफगानी छात्रों से मारपीट के आरोपी भारतीय छात्रों की गिरफ्तारी पर रोक इलाहाबाद
सैम हिग्गिनबाॅटम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी एण्ड साइंसेज में की गयी तोड़फोड़ का विरोध करने वाले भारतीय छात्रोें की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है
 
बलिया में 20 छात्र लिख रहे थे 250 कापियां
बलिया के नगरा स्थित मोहम्मद शाहबान मेमोरियल मुस्लिम इंटर कालेज परीक्षा केंद्र पर अलग कमरे में कपियां लिखी जा रही थीं। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 250 कापियां बरामद कीं। यहां नौ लड़कों को गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि 11 लड़के फरार हो गए।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com