Breaking News
अगले माह होगा पीएम मोदी की नई कूटनीति का आगाज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से हो सकती है मुलाकात  |   राम मंदिर की खबर दिखाने के कारण कनाडा मे अपना रेडियो ऑफ एयर कर दिया   |   मतदान निपटते ही योगी ने राजभर को निपटाया  |   एग्जिट पोल ने क्षेत्रीय दलों की उड़ाई नींद  |   पीएम मोदी की आपत्तिजनक फोटो डालने पर दिल्ली में केस दर्ज  |  

शिक्षा/रोजगार

मेडिकल और डेंटल कालेजों में प्रवेश अब नीट के जरिये
मेडिकल और डेंटल कालेजों में प्रवेश 24 जुलाई को होने वाले नेशनल एलीजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (नीट) के जरिये करने का फैसला किया है।
 
असम में 10वीं परीक्षा में सफल रहे 62 प्रतिशत विद्यार्थी
10वीं कक्षा के परिणामों में 62 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी सफल रहे।इस परीक्षा में कुल तीन लाख 81 हजार 585 विद्यार्थी शामिल हुए थे
 
10वीं के बाद आईटीआई को माना जाएगा12वीं पास
दो साल का प्रशिक्षण लेने वाले छात्रों को 12वीं उत्तीर्ण माना जाएगा और स्नातक की पढाई के लिए वे दाखिला ले सकेंगे।
 
डिप्रेशन में 10वीं की छात्रा ने दी जान
सनावद थाना क्षेत्र के ग्राम भूलगांव निवासी कक्षा 10वीं की छात्रा ने परीक्षा में कम अंक प्राप्त होने के बाद डिप्रेशन में कल कीटनाशक पी लिया था।
 
कश्मीर में परीक्षा केन्द्रों के आसपास धारा 144 लागू
10वीं और 12वीं की द्विवार्षिक परीक्षाओं में नकल और अन्य अनुचित गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए प्रशासन ने परीक्षा केन्द्रों पर तथा उसके आसपास धारा 144 लगा दी है।
 
कश्मीर में परीक्षा केन्द्रों के आसपास धारा 144 लागू
10वीं और 12वीं की द्विवार्षिक परीक्षाओं में नकल और अन्य अनुचित गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए प्रशासन ने परीक्षा केन्द्रों पर तथा उसके आसपास धारा 144 लगा दी है।
 
राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को
कुल 255 पद के लिये राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा प्रदेश के 51 जिले के 440 केन्द्र पर 31 मई को होगी।परीक्षा में एक लाख 92 हजार 73 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
 
जिलों में स्काउट एवं गाइड गतिविधियाँ बढ़ेंगी-शिक्षा मंत्री
जिलों में स्काउट एवं गाइड की गतिविधियाँ बढ़ायी जायेंगी।श्री जैन आज स्काउट एवं गाइड की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में यह बात कही।
 
मेधावी छात्रों को मिलेंगे लैपटॉप: शर्मा
हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी की 10वीं की परीक्षा में 95 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले शीर्ष 500 विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाएंगे,
 
कल घोषित होंगे गुजरात बोर्ड के दसवीं के नतीजे
उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से गत मार्च माह में आयोजित कक्षा दस (मैट्रिक) की परीक्षा के परिणाम कल बोर्ड की वेबसाइट पर घोषित किये जाएंगे।
 
सीबीएसई ने किए 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित
बारहवीं की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए। 12वीं की परीक्षा में कुल jy#@10,67,900 छात्र बैठे थे।
 
कुक ने हैदराबाद महिला कॉलेज में प्रतिभा को सराहा
टिम कुक गुरुवार को हैदराबाद स्थित जी. नारायणम्मा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्न ोलॉजी एंड साइंस (महिलाओं के लिए) के परिसर में गए और स्थानीय प्रतिभाओं से काफी प्रभावित हुए।
 
एक साल के लिए 'नीट' को टाला
मेडिकल के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) को एक साल के लिए टालने के लिए शुक्रवार को एक अध्यादेश पर मुहर लगा दी।
 
गर्मी के कारण स्कूलों में छुट्टियां घोषित की जाये-चावला
जबरदस्त गर्मी के कारण स्कूलों में छुट्टियां घोषित की जाये।शिक्षा मंत्री दलजीत सिंह चीमा काे लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि पंजाब में भयानक गर्मी पड़ रही है।
 
प्रदेश में अगले साल से दिव्यांगों की पृथक प्रावीण्य सूची का प्रस्ताव : मंत्री
साल से दिव्यांगों के लिए अलग से प्रावीण्य सूची बनाने का प्रस्ताव तैयार हो रहा है।स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने आज दूरभाष पर यूनीवार्ता को ये जानकारी दी।
 
तिब्बत में बन रहा है कोमोलांगमा संग्रहालय
कोमोलांगमा से संबंधित एक संग्रहालय का निर्माण कार्य चल रहा है। कोमोलांगमा को 'एवरेस्ट' भी कहा जाता है। संग्रहालय का निर्माण कार्य बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के दिन शुरू हुआ,
 
बारहवीं कक्षा के नतीजों में बेटियोें ने मारी बाजी
सरकारी स्कूलों ने इस बार प्राईवेट स्कूलों से बाजी मारते हुए बेहतर परिणाम दिया है।शिक्षा बोर्ड की मार्च 2016 में संचालित सीनियर सैकेंडरी परीक्षा के परीक्षार्थियों का परिणाम 62.40 फीसदी रहा है।
 
कड़ा पहनकर परीक्षा देने पर लगा प्रतिबंध हटाने की मांग
प्रबंधक समिति ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय मंत्री स्मृति ईरानी से 22 मई को होने वाली ई ई परीक्षा में कड़ा पहनकर प्रवेश करने पर लगे
 
हाईस्कूल परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्रा ने फांसी लगाई
मुख्यालय में रहने वाली एक छात्रा ने हाईस्कूल (10वीं) की परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।
 
यूपी बोर्ड परीक्षा में लडकियों ने फिर बाजी मारी
माध्यमिक शिक्षा परिषद(यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा में लडकियों ने एक बार फिर बाजी मार ली। हाई स्कूल परीक्षा में 87 दशमलव 66 प्रतिशत तथा इण्टरमीडिएट में 87 दशमलव 99 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com