Breaking News
चीन ने चांद पर उगाया कपास का पौधा अब आलू की बारी  |   कर्नाटक में सियासी सरगरमी तेज, 2 निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन  |   उत्तर प्रदेश महागठबंधन, माया-अखिलेश के बाद अब अजीत चाैधरी भी होगें शामिल   |   कांग्रेस की मांग जल्द हो सीबीआई निदेशक की नयुक्ति  |   कुंभ में आज पहला शाही स्नान, महानिर्वाणी और अटल अखाड़े ने संगम तट पर डुबकी लगाई  |  

कारोबार / गैजेट्स

ऊर्जा परियोजनाओं पर पुनर्विचार की जरूरत:शक्तिकांता दास
भारत को बदलती परस्थितियों के मद्देनजर ऊर्जा संसाधनों से जुड़ी परियोजनाओं पर नये सिरे से नीति तैयार करने की जरूरत है
 
वाहन बिक्री,पीएमआई और कोर इंडस्ट्री के आंकड़ें तय करेंगे शेयर बाजार की चाल
देश के आठ बुनियादी उद्योग क्षेत्र की वृद्धि दर, वाहन बिक्री आैर पीएमआई के आंकड़े अगले सप्ताह शेयर बाजार की दिशा तय करेंगे।
 
यूनीटेक के प्रबंध निदेशक संजय और अजय चंद्रा गिरफ्तार
ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप में जानी-मानी रियलिटी कंपनी यूनीटेक के प्रबंध निदेशक संजय और उनके भाई अजय चंद्रा को दिल्ली पुलिस की अार्थिक अपराध शाखा की टीम ने कल देर रात गिरफ्तार कर लिया।
 
उत्तर प्रदेश में इस वर्ष 80 लाख मी0 टन गेहूँ खरीद का लक्ष्य
उत्तर प्रदेश सरकार ने इस वर्ष 80 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है।सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि रबी विपणन वर्ष 2017-18 में मूल्य समर्थन योजना के तहत 80लाख मी0टन गेहूँ खरीद का लक्ष्य रखा गया है।
 
एक अप्रैल को कामकाज बंद कर सकते हैं बैंक :आरबीआई
रिजर्व बैंक ने सरकारी कामकाज से जुड़े सभी बैंकों को 25 मार्च से 1 अप्रैल तक सभी शाखायें खुली रखने के संबंध में पूर्व में जारी अधिसूचना में संशोधन करते हुए आज निर्देश जारी किया
 
सोना 200 रुपये चमका, चांदी भी 150 रुपये उछली
अंतरराष्ट्रीय बाजार में रही गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर जेवराती मांग में आये उछाल से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 200 रुपये चमककर 29,550 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
 
बैंकिंग और दूरसंचार शेयरों में लिवाली से चढ़ा बाजार
विदेशी बाजारों से मिले मिश्रित रुख के बीच बैंकिंग, दूरसंचार और टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद कंपनियों के शेयरों में हुई लिवाली से अाज घरेलू शेयर बाजार लगभग दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुँच गये।
 
अरहर दाल और गेहॅू पर दस प्रतिशत आयात शुल्क लगा
देश में इस वर्ष रिकार्ड उत्पादन और किसानों के हितों के मद्देनजर सरकार ने अरहर दाल और गेहॅू के आयात पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगा दिया है।
 
खाद्य पदार्थों के मूल्य पर नोटबंदी का असर नहीं : पासवान
सरकार ने आज कहा कि नोटबंदी का जरूरी खाद्य पदार्थों के मूल्यों पर असर नहीं पड़ा है और इस दौरान कीमतों में कमी आयी है।
 
रिकॉर्ड उत्पादन के बावजूद महँगी होने लगी दाल
इस साल देश में दलहन के रिकॉर्ड उत्पादन होने तथा पहली बार बफर स्टॉक का निर्माण किये जाने के बावजूद दालों की थोक कीमतें पिछले दो सप्ताह के दौरान औसतन 9.50 रुपये प्रति किलोग्राम तक उछल गयी है।
 
सोना 330 रुपये चमका, चांदी 800 रुपये उछली
वैश्विक स्तर से मिले सकारात्मक संकेतों से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 330 रुपये चमक कर 29330 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गय और चांदी 800 रुपये उछलकर 41800 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 
नोटबंदी के बाद डिजिटल लेनदेन में भारी वृद्धि: मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से डिजिटल लेनदेन के लिए बनाये गये भीम ऐप का प्रचार-प्रसार करने और नकदी तथा नोटों के व्यवहार में कमी लाने की अपील करते हुये आज कहा कि नोटबंदी के बाद से डिजिटल भुगतान में अलग-अलग तरीकों में काफी वृद्धि हुयी है।
 
सोने में मामूली गिरावट, चाँदी 425 रुपये चमकी
वैश्विक स्तर पर सप्ताहांत पर सोने के टूटने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में इनमें मामूली गिरावट देखी गयी।यह 20 रुपये उतरकर 29,330 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।
 
जीएसटी के लिए सीबीईसी बनेगा सीबीआईसी
वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रही सरकार ने केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) का नाम बदलकर केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) करने की मंजूरी प्रदान कर दी
 
माल्या के प्रत्यर्पण का मामला ब्रिटेन की अदालत में
करोड़ों रुपये के कर्ज़दार किंगफिशर एयरलाइन्स के भगोड़े मालिक विजय माल्या के प्रत्यर्पण के भारत के अनुरोध को ब्रिटिश सरकार ने वेस्टमिनिस्टर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में अग्रसारित कर दिया है, अदालत की मुहर लगने पर माल्या के प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो जायेगा।
 
जेटली ने नौसेना को सौंपे अत्याधुनिक उपकरण
रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने सेनाओं को देश में ही बने अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों से लैस करने की योजना के तहत रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा बनाये गये तीन उपकरण आज नौसेना को सौंपे।
 
जेवराती मांग घटने से सोना 350 रुपये टूटा
जेवराती मांग घटने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 350 रुपये लुढ़ककर 29 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।
 
तीन दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार
सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच यूटिलिटीज, पावर, एनर्जी और तेल एवं गैस समूहों के शेयरों में लिवाली से आज घरेलू शेयर बाजार तीन दिन की गिरावट से उबरने में कामयाब रहे।
 
सुस्त मांग से सोना-चांदी में गिरावट
वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में नरमी तथा स्थानीय स्तर पर सुस्त मांग से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 100 रुपये टूटकर 29,050 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया।
 
बैंकिंग और फार्मा पर दबाव से दूसरे दिन टूटा सेंसेक्स
बैंकिंग और फार्मा कंपनियों पर दबाव से घरेलू शेयर बाजार आज लगातार दूसरे दिन गिरावट में रहे।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com