Breaking News
कैबीनेट मंत्री राजभर का दावा, राममंदिर पर अध्यादेश कभी नहीं लाएगी बीजेपी  |   मिशन 2019: बीजेपी की गांव-गांव, पांव-पांव पदयात्रा आज से शुरू।  |   लोकसभा चुनाव से पहले अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को एक बड़ा तोहफा दे सकते हैं पीएम मोदी।  |   आरएसएस ने फिर रटा राम का नाम कहा 2019 में होगा राम मंदिर का निर्माण, दिल्ली में आज से रथ यात्रा शुरू  |   हनुमान को दलित बताने वाले योगी आदित्यनाथ के बयान पर आजम ने कसा तंज कहा समझ नहीं आ रहा रोएं या हसें  |  

लाइफस्टाइल

विटामिन डी की कमी से प्रोस्टेट कैंसर की गंभीरता का निर्धारण
यह निष्कर्ष इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि विटामिन डी की कमी से चिकित्सकों को वह जानकारी प्राप्त होगी, जिससे वह निर्धारण कर सकते हैं कि इस रोग से ग्रसित मरीज के प्रोस्टेट को हटा देना चाहिए या फिर दवाओं से नियंत्रित करना चाहिए।
 
मस्तिष्क ही नहीं, पूरे शरीर को प्रभावित करता है अवसाद
शोध में अवसाद के हृदय रोग और कैंसर के साथ महत्वपूर्ण संबंध मिले हैं। साथ ही शोध ने अवसाद पीड़ित लोगों की जल्दी मृत्यु के कारणों की भी जानकारी दी है।
 
बालों की सफेदी के लिए पर्यावरण नहीं, जीन जिम्मेदार
इस समूह को बालों के सफेद होने के पीछे अनुवाशिंक घटक की मौजूदगी के पक्के सबूत मिले हैं। इस शोध के लिए लैटिन अमेरिका के अलग-अलग वंश के छह हजार लोगों पर अध्ययन किया गया। इस दौरान बालों के रंग, घनत्व और आकार के साथ जुड़े नए जीन की पहचान की गई।
 
कैफीन की लत से बढ़ रही नपुंसकता
एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ने से महिला और पुरुषों दोनों में प्रजनन संबंधी विकार और नपुंसकता पैदा होती है। कामकाजी लोगों के कॉफी, चाकलेट और कोला एक मजबूत तनावरोधी का काम करते हैं और युवा पीढ़ी खासतौर से उत्तेजना के लिए इनका इस्तेमाल करती है
 
नींबू से पाएं मुहांसों से छुटकारा
त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ आकृति मेहरा का। डॉ मेहरा ने नींबू के रस के इस्तेमाल से मुहांसों को दूर करने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं।
 
मुंह के जीवाणुओं से कैंसर का खतरा
एक नए शोध में यह पता चला है। इसोफैगल (घेघा) एक पेशी ट्यूब है जो मुंह से पेट तक भोजन की आवाजाही के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें होने वाला कैंसर इसोफैगल कैंसर कहलाता है।
 
भावनाओं के प्रति अधिक सकारात्मक होते हैं बुजुर्ग
इस शोध के लिए 60-92 आयु वर्ग के 32 बुजुर्गो और 18-32 आयु वर्ग के 11 युवाओं को शामिल किया गया था। इन लोगों को 70 भावात्मक शब्दों को समझने का कार्य दिया गया था।
 
अधिक चीनी से नष्ट हो सकती हैं मस्तिष्क कोशिकाएं
न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा हाल ही में किये गये अनुसंधान में यह पता चला है कि चीनी की अत्यधिक मात्रा मस्तिष्क को प्रभावित करती है और तनाव बढ़ाती है।
 
ग्लेनमार्क के गर्भनिरोधक टैबलेट को यूएसएफडीए की मंजूरी
कंपनी ने आज बीएसई को बताया इन दोनों टैबलेटों का इस्तेमाल गर्भाधान से बचने में किया जाता है। यह दवा बनाने वाली अन्य कंपनी जैनसेन फार्माश्यूटिकल्स इंक के ऑर्थो ट्राई-साइक्लेन का जेनेरिक संस्करण है।
 
ऑस्ट्रेलिया : कैंसर चिकिस्ता में भांग निर्मित दवा को मंजूरी
ऑस्ट्रेलिया की संघीय संसद ने बुधवार को एक कानून पारित कर चिकित्सा व वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए भांग की खेती को मंजूरी दे दी है।
 
ज्यादा कसरत करना दिल के लिए घातक!
शोधकर्ताओं ने उन अध्ययनों की समीक्षा की जो कसरत और हृदय संबंधी परेशानियों के संबंध में किए गए हैं और पाया कि इसके पुख्ता सबूत हैं कि खूब सारा कसरत करने से कार्डियो संबंधी और हृदय संबंधी स्थायी परेशानियां पैदा हो जाती हैं।
 
ग्रीन टी पीने से कम होता है हृदय रोग का खतरा
इस शोध में जापान के वैज्ञानिकों ने 40-69 उम्र के 90 हजार लोगों पर चार सालों तक अध्ययन किया। वैज्ञानिकों ने पाया कि जो महिलाएं दिन में केवल एक कप ग्रीन टी पीती हैं उनमें असमय मृत्यु का जोखिम 10 प्रतिशत कम होता है, लेकिन अगर यह मात्रा छह कप होती है तो यह जोखिम 17 प्रतिशत तक कम होता है।
 
विकिरण प्रेरित अस्थि क्षति से बचाता है सूखा आलूबुखारा
एक नए शोध में यह जानकारी मिली है। अमेरिका की टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी से इस अध्ययन की शोधार्थी नैन्सी टर्नर ने बताया, "आयनीकरण विकिरण के द्वारा अस्थियों की क्षति एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है, खासकर उनके लिए जो अधिक समय विकिरण में गुजारते हैं।"
 
बीपी, ब्लड शूगर हो काबू में तो सताएगा नहीं गुर्दारोग
डायलसिस पर निर्भर रहना पड़ सकता है या किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत पड़ सकती है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के बयान में कहा गया कि डायबिटीज और हाईपरटेंशन दो ऐसी समस्याएं हैं जो क्रॉनिक किडनी रोग के प्रमुख कारण हैं। हाई ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड शूगर पर नियंत्रण करके सीकेडी के 50 प्रतिशत मामलों और उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है जिसमें जान जाने का भी खतरा होता है।
 
शारीरिक पीड़ा का कारण बन सकता है आर्थिक तनाव
आर्थिक स्थिति के साथ सहज रूप से रहने वालों की तुलना में अधिक शारीरिक पीड़ा का अनुभव करते हैं। इस शोध के परिणामों से पता चलता है कि अपने जीवन पर नियंत्रण की कमी का अनुभव भी इसका एकमात्र कारण हो सकता है।
 
कम मात्रा में शराब सेवन दिल के लिए स्वास्थ्यकर
नए शोध के मुताबिक शराब सेवन बिल्कुल न करनेवालों की तुलना में ऐसे लोगों को हृदयाघात का खतरा कम होता है। शोधकर्ताओं ने शोध के दौरान पाया है कि सप्ताह में तीन से पांच पैग लेना आपके दिल के लिए अच्छा हो सकता है।
 
ब्राजील में जीका वायरस के खिलाफ ड्रोन का इस्तेमाल
ड्रोन, ब्राजील के सबसे बड़े शहर साओ पाउलो की इमारतों की छतों, बगीचों की जांच कर रहे हैं। इन स्थानों पर मच्छरों के प्रजनन की संभावना अधिक होती है। जीका वायरस का संबंध जन्म से जुड़ने के संदेह के बाद से संघीय सरकार ने इसके खिलाफ अपना अभियान तेज कर दिया है।
 
सामान्य रक्त जांच से होगी सक्रिय टीबी की जांच
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर पुर्वेष खत्री ने बताया, "यह जांच केवल निदान और उपचार के बारे में ही नहीं बताता, बल्कि विभिन्न उपचार के प्रभावों का अध्ययन भी करता है। इस जांच की नकारात्मक प्रतिक्रिया बेहद सटीक है, जो चिकित्सकीय जांच के दौरान उपचार के प्रभाव की निगरानी में विशेष रूप से मददगार होंगी।"
 
अल्जाइमर की दवा धूम्रपान की लत छुड़ाने में मददगार
ऐसी कई सुरक्षित दवाएं मौजूद हैं, जो धूम्रपान छुड़ाने में मददगार हैं, लेकिन रिपोर्ट बताती हैं कि धूम्रपान छोड़ने वाला तीन-चौथाई व्यक्ति 6 महीनों के भीतर ही दोबारा धूम्रपान का सेवन करने लगता है।
 
अच्छी नींद, व्यायाम से आघात का खतरा कम
एक नए शोध से यह बात सामने आई है। न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है कि सात से आठ घंटे की औसत नींद और सप्ताह में तीन से छह बार 30 से 60 मिनट का व्यायाम वयस्कों में आघात के जोखिम कम कर सकता है।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com