Breaking News
विजय रूपाणी ने की योगी से मुलाकात, UP के लोगों की सुरक्षा का दिलाया भरोसा  |   अडानी के चार्टर प्लेन में UP पहुंचे रूपाणी, राजनीतिक हलचल तेज  |   यूपी-गुजरात के एकता संवाद में बोले योगी-गुजरात देश के विकास का मॉडल  |   राफेल सौदे को लेकर केंद्र की राजग सरकार पर बरसे शत्रुघ्न सिन्हा  |   शाहजहांपुर में गिरी निर्माणाधीन बिल्डिंग को लेकर रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा, 3 की मौत  |  

शिक्षा/रोजगार

गर्मी के कारण स्कूलों में छुट्टियां घोषित की जाये-चावला
जबरदस्त गर्मी के कारण स्कूलों में छुट्टियां घोषित की जाये।शिक्षा मंत्री दलजीत सिंह चीमा काे लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि पंजाब में भयानक गर्मी पड़ रही है।
 
प्रदेश में अगले साल से दिव्यांगों की पृथक प्रावीण्य सूची का प्रस्ताव : मंत्री
साल से दिव्यांगों के लिए अलग से प्रावीण्य सूची बनाने का प्रस्ताव तैयार हो रहा है।स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने आज दूरभाष पर यूनीवार्ता को ये जानकारी दी।
 
तिब्बत में बन रहा है कोमोलांगमा संग्रहालय
कोमोलांगमा से संबंधित एक संग्रहालय का निर्माण कार्य चल रहा है। कोमोलांगमा को 'एवरेस्ट' भी कहा जाता है। संग्रहालय का निर्माण कार्य बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के दिन शुरू हुआ,
 
बारहवीं कक्षा के नतीजों में बेटियोें ने मारी बाजी
सरकारी स्कूलों ने इस बार प्राईवेट स्कूलों से बाजी मारते हुए बेहतर परिणाम दिया है।शिक्षा बोर्ड की मार्च 2016 में संचालित सीनियर सैकेंडरी परीक्षा के परीक्षार्थियों का परिणाम 62.40 फीसदी रहा है।
 
कड़ा पहनकर परीक्षा देने पर लगा प्रतिबंध हटाने की मांग
प्रबंधक समिति ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय मंत्री स्मृति ईरानी से 22 मई को होने वाली ई ई परीक्षा में कड़ा पहनकर प्रवेश करने पर लगे
 
हाईस्कूल परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्रा ने फांसी लगाई
मुख्यालय में रहने वाली एक छात्रा ने हाईस्कूल (10वीं) की परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।
 
यूपी बोर्ड परीक्षा में लडकियों ने फिर बाजी मारी
माध्यमिक शिक्षा परिषद(यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा में लडकियों ने एक बार फिर बाजी मार ली। हाई स्कूल परीक्षा में 87 दशमलव 66 प्रतिशत तथा इण्टरमीडिएट में 87 दशमलव 99 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए।
 
उप्र के सौ स्कूलों में स्थापित होंगे स्मार्ट क्लास
ग्रीन स्कूल योजना के तहत सौ राजकीय बालक और बालिका इंटर कॉलेजों में स्मार्ट क्लास स्थापित किए जाएंगे।
 
दिल्ली की टीना ने सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया
परीक्षा में पहले नम्बर पर रही है जबकि जम्मू कश्मीर के अतहर आमिर उल शफी खान दूसरे नंबर पर आये हैं।
 
ऑन लाइन परीक्षा से छात्रों की नाराजगी उबाल पर, छात्रसंघ अध्यक्ष का अनशन जारी
परीक्षा अनिवार्य किये जाने के खिलाफ छात्रों का गुस्सा उबाल पर है।विश्वविद्यालय प्रशासन के इस आदेश के खिलाफ छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह तीन दिन से आमरण अनशन पर हैं।
 
अन्तत: राज्यपाल ने किया सैफई के मेडिकल विश्वविद्यालय को अनुमोदित
ग्रामीण मेडिकल आयुर्विज्ञान संस्थान को मेडिकल विश्वविद्यालय के रूप में अनुमोदित कर देने के साथ ही राज्य को इस तरह का दूसरा संस्थान मिल गया।
 
लखनऊ में विद्यालयों के खोलने तथा बन्द करने का समय निर्धारित
मद्देनजर स्कूलों के खुलने एवं बन्द होने के समय में बदलाव किया गया है।आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के स्कूल छह मई तक सुबह सात बजे से पूर्वाह्न 11 बजे तक खुलेंगे।
 
24 अप्रैल को होगी इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए परीक्षा
इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए बैचलर आफ टेक्नोलॉजी(बी टेक) और बैचलर आफ आर्केटेक्ट (बी आर्क) की प्रवेश परीक्षा 24 अप्रैल को आयोजित की जा रही है।
 
स्कूल चलें हम अभियान का पहला चरण 31 मई तक
स्कूल से बाहर के बच्चों को शाला में प्रवेश दिलवाने के लिये इस साल भी 'स्कूल चलें हम' अभियान चलाया जा रहा है।पहला चरण 'ग्राम उदय से भारत उदय अभियान' के साथ चलेगा।
 
उप्र के 66 जिला पुस्तकालयों की पुस्तकें होंगी आन लाइन
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) ने ई़ ग्रंथालय साफ्टवेयर तैयार किया है।पुस्तकें वेबसाइट पर अपलोड करने का काम चल रहा है।
 
छत्तीसगढ़ में 12वीं बोर्ड परीक्षा में बालिकाओं ने मारी बाजी
शिक्षा मंडल द्वारा आज 12वीं परीक्षा के घोषित परिणामों में 75.83 प्रतिशत बालिकाओं ने सफलता अर्जित कर फिर बाजी मार ली है।
 
आश्रम पद्धति विद्यालयों में नवोदय स्कूलों की तर्ज पर दी जायेगी शिक्षा: राम गोविन्द
आश्रम पद्धति विद्यालयो में अब नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर शिक्षा दी जायेगी ।प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री राम गोविन्द चौधरी ने आज यहां संवाददाताओं को बताया
 
शिक्षा मंत्री ने लिया सिंहस्थ मेला क्षेत्र का जायजा
शिक्षा मंत्री पारस जैन ने आज सिंहस्थ मेला क्षेत्र का भ्रमण कर सन्तों के पांडालों में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
 
उप्र में पॉलिटेक्निक परीक्षा में सर्वोच्च अंक पाने वाली छात्राओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
अनुदानित पॉलिटेक्निक में वार्षिक परीक्षा में सर्वोच्च अंक पाने वाली तीन-तीन छात्राओं को दस -दस हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
 
एनआईटी छात्र बाद में भी दे सकते हैं परीक्षाएं: स्मृति
श्रीनगर एनआईटी के जो छात्र परिसर छोड़कर जा रहे हैं, वे अपनी परीक्षाएं बाद में भी दे सकते हैं। गौरतलब है कि भारत माता की जय बोलने के कारण पुलिस हिंसा के शिकार 1200 बाहरी छात्र परीक्षा छोड़कर अपने राज्य जा रहे हैं।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com