Breaking News
48 साल के हुए राहुल गांधी, पीएम मोदी ने बधाई देते हुए कहा-लंबी हो आपकी उम्र  |   लखनऊ: चारबाग स्टेशन के निकट 2 होटलों में लगी भीषण आग, 5 की मौत  |   UP पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 का आगाज, 23 लाख 67 हजार अभ्यर्थियों ने किया आवेदन  |   BJP प्रदेश अध्यक्ष का सपा पर पलटवार, कहा- अखिलेश का टोंटी खोलना बच्चों वाली हरकत  |   राजीव कुमार के बाद काैन हाेगा यूपी का अगला मुख्यसचिव ?  |  

कारोबार / गैजेट्स

शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में गिरावट
प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.24 बजे 24.90 अंकों की गिरावट के साथ 23,167.07 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 17.60 अंकों की गिरावट के साथ 7,030.65 पर कारोबार कर रहे हैं।
 
किसान विकास पत्र पर ज्यादा ब्याज की व्यवस्था समाप्त
वित्त मंत्रालय ने आज बताया कि 01 अप्रैल 2016 से लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर की तिमाही आधार पर समीक्षा की जायेगी और इन्हें सरकारी प्रतिभूतियों पर मिलने वाली बाजार दर के अनुरूप बनाया जायेगा।
 
वोडाफोन को 14200 करोड़ रुपये का कर नोटिस
वोडाफोन ने 11 अरब डाॅलर के निवेश से हचिसन की 67 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। उसका कहना है कि यह सौदा विदेश में हुआ था, इसलिए भारत में आयकर का भुगतान नहीं होना चाहिये जबकि आयकर विभाग का कहना है कि इस सौदे में भारतीय परिसंपत्तियों का सौदा हुआ था, इसलिए यह सौदा कर के दायरे में आता है।
 
टीवीएस मोटर ने लांच किया स्मार्टफोन ऐप
यह ऐप उपभोक्ताओं को समय एवं दूरी के आधार पर सर्विस के बारे में सूचित करेगा तथा इसके लिए अग्रिम बुकिंग की भी सुविधा देगा। इसके अलावा उपभोक्ता इसकी मदद से वारंटी, सर्विस हिस्ट्री, डीलरों की जानकारी एवं कंपनी से संपर्क जैसी सुविधाएँ भी पा सकते हैं।
 
अरुणाचल: 'टी लेडी' ने अफीम की खेती छोड़ने के लिए प्रेरित किया
महिला का नाम बासाम्लु क्रिसिक्रो है। स्नेहवश लोग इन्हें 'टी लेडी' (चाय वाली महिला) कह कर बुलाते हैं। अरुणाचल के लोहित जिले के दूरदराज के गांव वाक्रो में आज से नौ साल पहले इन्होंने चाय की खेती शुरू की थी। चाय की खेती की वजह पूरी तरह से निजी थी।
 
शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में तेजी
प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.22 बजे 68.04 अंकों की तेजी के साथ 23,622.16 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 15.15 अंकों की तेजी के साथ 7,178.10 पर कारोबार कर रहे हैं।
 
तेल कंपनियां खुद करेंगी आयात का फैसला : प्रधान
नई दिल्ली पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि कच्चे तेल के आयात की निविदा प्रक्रिया से सरकार अलग होगी और कम कीमत पर तेल खरीद को बढ़ावा देने के लिए तेल कंपनियां खुद ट्रेडिंग प्रक्रिया के जरिये आयात करेंगी। प्रधान ने मेक इन इंडिया कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि जल्द ही इस संबंध में हम कैबिनेट नोट जारी करने जा रहे हैं। ताकि तीनों सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों के लिए साझा ट्रेडिंग प्लेटफार्म का निर्माण किया जा सके। उन्होंने कहा कि एक बार इसकी स्थापना हो जाने के बाद कंपनियां यह फैसला लेंगी कि उन्हें साथ मिलकर खरीदारी करनी है या अलग-अलग।
 
कुडनकुलम परमाणु संयंत्र में बिजली उत्पादन फिर शुरू
चेन्नई तमिलनाडु के कुडनकुलम स्थित एक हजार मेगावाट के परमाणु संयंत्र में रविवार शाम से बिजली उत्पादन फिर से शुरू हो गया। यह जानकारी राष्ट्रीय ग्रिड का संचालन करने वाले पॉवर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीओएसओसीओ) ने दी है।
 
शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में तेजी
देश के शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों के शुरुआती कारोबार में सप्ताह के पहले कारोबारी दिवस सोमवार को तेजी का रुख देखने को मिल रहा है।
 
शीतकालीन स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनों के फेरे बढ़े
लखनऊ.पूर्वोत्तर रेलवे ने छपरा से कप्तानगंज और गोरखपुर होते हुए आनंद विहार (दिल्ली) तक चल रही शीतकालीन स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन का फेरा बढ़ा दिया है। इस ट्रेन में साधारण श्रेणी के 8, शयनयान श्रेणी के 7, एसी टू टियर के 1 और थ्री टियर के 3 सहित कुल 21 कोच लगाए जाएंगे।
 
बैंकिंग क्षेत्र में और सुधार जल्द : जेटली
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को कहा कि सरकार आने वाले दिनों में बैंकिंग क्षेत्र में कई सारे सुधार पेश करेगी, लेकिन इस क्षेत्र से निकलने का सरकार का कोई इरादा नहीं है। जेटली ने यहां आयोजित सरकार के मेक इन इंडिया सप्ताह के दौरान एक फोरम में कहा, "आने वाले दिनों में मैं बैंकिंग क्षेत्र में कई सारे सुधारों की घोषणा करने वाला हूं। आपको उसमें कुछ मिल सकता है।" उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि भारत किसी ऐसी स्थिति में पहुंच चुका है, जहां सरकार बैंकिंग क्षेत्र से बाहर निकल जाए।"
 
हरियाणा सीखेगा मप्र से खाद्यान्न सुरक्षित रखने के गुर
मध्य प्रदेश में खाद्यान्न भंडारण के लिए किए गए प्रयोगों ने देश के अन्य राज्यों की सरकारों का ध्यान खींचा है। यही कारण है कि खाद्यान्न उत्पादन के मामले में देश में खास स्थान रखने वाले हरियाणा राज्य का प्रतिनिधिमंडल मध्य प्रदेश से भंडारण के गुर सीखने आ रहा है।
 
प्रधानमंत्री करेंगे मेक इन इंडिया सप्ताह का शुभारंभ
 
शंघाई में पटाखों पर प्रतिबंध, ई-पटाखे चलन में
इलेक्ट्रॉनिक पटाखे असली पटाखों की तरह की आवाज करते हैं और धुआं नहीं होने की वजह से इन्हें पर्यावरण के अनुकूल माना जाता है। ई-पटाखों की कीमत 20 से 40 डॉलर के बीच है।
 
रिलायंस लाइफ में निप्पॉन लाइफ की हिस्सेदारी बढ़ाने की अनुमति
निप्पॉन की साझेदारी बढ़ने के बाद रिलायंस लाइफ 10 हजार करोड़ रुपये (करीब 1.5 अरब डॉलर) की कंपनी हो जाएगी।
 
चीन की 40 फीसदी से अधिक वेबसाइटों में सुरक्षा खामियां
ये वेबसाइटें कुल स्कैन वेबसाइटों का 43.9 प्रतिशत है, जिसमें से 13 प्रतिशत वेबसाइटों को अत्यधिक खतरा है।
 
टीवी सेट टॉप बॉक्स से भी चला सकेंगे इंटरनेट
टाटास्काई ने अपने प्लेटफार्म पर इंटरनेट ब्राउजिंग एप्लीकेशन शुरू करने की घोषणा की है। इस एप्लीकेशन के तहत कंपनी के यूजर्स को चुने गए एप्स का उपयोग करने की सुविधा मिलेगी।
 
बजट में वाहन उद्योग को मिल सकता है कर लाभ
सरकार तथा वाहन उद्योग की ओर से मिलकर तैयार किए गए ऑटोमोटिव मिशन प्लान 2026 में देश के सकल घरेलू उत्पादन में इस उद्योग की भागीदारी वर्ष 2026 तक बढ़ाकर 12 प्रतिशत से ज्यादा करने का लक्ष्य रखा गया है।
 
माइक्रोमैक्स कैनवस जूस 4 दमदार बैटरी वाला फोन
माइक्रोमैक्स कैनवस जूस 4जी कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। कंपनी के मुताबिक यह 50 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड और 150 एमबीपीएस की अधिकतम डाउनलोड स्पीड देने में सक्षम है।
 
एमसीडी कर्मचारियों का प्रदर्शन - हड़ताल या राजनीति!
नई दिल्ली। एमसीडी कर्मचारियों की आज नौवें दिन भी हड़ताल जारी है। दिल्ली के मुख्यमंंत्री अरविंद केजरीवाल ने कर्मचारियों की वेतन के लिए फंड भी जरी किया है। बावजूद इसके कर्मचारी मानने को तैयार नहीं है। ऐसा लगता है कि अब यह मामला सफाई या वेतन का नहीं बल्कि राजनीतिक मुद्दा बन गया है। जिस तरह से भाजपा की कमी देखते ही आम आदमी पार्टी उस पर टूट पड़ती है ठीक उसी तर्ज पर अब भाजपा ने कमी निकालकर सीधे केजरीवाल पर हमला किया है।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com