Breaking News
सार्क देशों के नेताओं ने भी दी अटल को श्रद्धांजलि  |   आज से शुरू होगा मॉरीशस में विश्व हिंदी सम्मेलन  |   अटल की अंतिम यात्रा में योगी, केशव मौर्य सहित यूपी के दिग्गज नेताओ का जमावड़ा  |   अटल की अंतिम यात्रा में पैदल चले मोदी  |   राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए अटल  |  

कारोबार / गैजेट्स

स्मार्टसिटी से बढ़ सकती है जीवन की गुणवत्ता: अमेरिका
एंड्रयूज ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत के आर्थिक विकास को पुनर्जीवित करने और 100 स्मार्ट सिटी विकसित करने के उनके विजन से भारतीय नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ावा मिल सकता है और इसकी मदद से पर्यावरणीय लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकता है।
 
एनटीपीसी के बाढ़ संयंत्र की दूसरी इकाई से उत्पादन शुरू
एनटीपीसी के उप प्रबंधक विश्वनाथ चंदन ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुये कहा कि इस इकाई से वाणिज्यिक उत्पादन 18 फरवरी को शुरू कर दिया गया है।
 
आईएमएफ की कमान एक बार फिर संभालेंगी क्रिस्टीन लेगार्ड
आईएमएफ प्रमुख के रूप में उनका दूसरा कार्यकाल पांच जून से शुरू होगा। आईएमएफ ने कहा कि यह फैसला उसके कार्यकारी बोर्ड ने सर्वसम्मति से लिया है।
 
सेंसेक्स, निफ्टी में 3 फीसदी से अधिक तेजी
बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 3.15 फीसदी यानी 723.03 अंकों की तेजी के साथ शुक्रवार को 23,709.15 पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 3.29 फीसदी यानी 229.8 अंकों की तेजी के साथ 7,210.75 पर बंद हुआ।
 
एडीडास इण्डिया ने '1डीसी' का उद्घाटन किया
2,60,000 वर्गफुट में फैली इस सुविधा का प्रबन्धन दुनिया के अग्रणी अनुबंध लॉजिस्टिक्स कंपनी डीएचएल आपूर्ति श्रंखला के द्वारा किया जाएगा। कंपनी की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान के मुताबिक, एडीडास इण्डिया के प्रबन्ध निदेशक डेव थॉमस ने कहा, "
 
फ्रीडम 251 वेबसाइट में दूसरे दिन भी परेशानी
गुरुवार को प्री-बुकिंग शुरू होने के पहले कुछ घंटे में ही वेबसाइट फ्रीडम251 डॉट कॉम क्रैश हो गया था और फोन बनाने वाली कंपनी ने वेबसाइट को 24 घंटे के अंदर दुरुस्त करने का वादा किया था। फोन बनाने वाली नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्स प्राइवेट लिमिटेड ने बताया है
 
डॉलर में मजबूती
श्रम विभाग ने गुरुवार को कहा कि 13 फरवरी को समाप्त सप्ताह में बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वालों की संख्या सालाना आधार पर 2,62,000 रही, जो पिछले सप्ताह के असंशोधित आंकड़े से 7,000 कम है।
 
विश्व बैंक ने जीका से निपटने के लिए दिए 15 करोड़ डॉलर
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए 5.6 करोड़ डॉलर के कोष का आह्वान किया था।
 
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट
प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.22 बजे 69.73 अंकों की गिरावट के साथ 23,579.49 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 26.80 अंकों की गिरावट के साथ 7,164.95 पर कारोबार कर रहे हैं।
 
वोडाफोन महाराष्ट्र में 6000 करोड़ रुपये का करेगी निवेश
वोडाफोन इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील सूद ने मेक इन इंडिया सप्ताह के दौरान कहा, "हम डिजिटल भारत और मेक इन इंडिया की सरकारी सोच के प्रति उत्साहित हैं
 
सस्ते स्मार्टफोन के लिए हर सेकेंड छह लाख हिट्स, साइट क्रैश
सुबह छह बजे जब इसके आर्डर की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हुई तो प्रति सेकेंड छह लाख लोगों ने इसकी साइट पर क्लिक किए। परिणामस्वरूप कुछ ही घंटों में वेबसाइट क्रैश कर गई।
 
जापान को जनवरी में 5 अरब डॉलर व्यापार घाटा
आयात भी इस दौरान 18 फीसदी घटकर 52 अरब डॉलर का रहा, जो लगातार 13वें महीने की गिरावट है। मंत्रालय के मुताबिक, देश से चीन को हुआ निर्यात 17.5 फीसदी घटकर करीब सात अरब डॉलर का रहा। चीन से आयात इस दौरान छह फीसदी घटकर करीब 14 अरब डॉलर का रहा।
 
जेटली ने इंडिया 2016 ईयरबुक जारी की
जेटली ने कहा, "ई-संस्करण काफी अच्छा है। हार्ड कॉपी की तुलना में यह सस्ता भी है।" मंत्री ने लोकप्रिय रोजगार समाचार तथा विभाग के कुछ अन्य प्रकाशनों के ई-संस्करण भी जारी किए।
 
किसान अब हताश नहीं होंगे : सुषमा
किसान महासम्मेलन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को अब हताश व निराश नहीं होने देगी। सुषमा ने कहा, "नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे, तब राज्य की पहचान औद्योगिक एवं कारोबारी राज्य के रूप में थी।
 
चीन में 'एप्पल पे' शुरू
अमेरिकी दिग्गज कंपनी एप्पल और चाइनीस बैंक कार्ड एसोसिएशन 'यूनियन पे' की ओर से गुरुवार को यह सेवा शुरू कर दी गई। आईफोन 6, आईपैड और एप्पल घड़ियों के उपयोगकर्ता अब इन उपकरणों का इस्तेमाल चीन की दुकानों से सामान खरीदने में कर सकते हैं।
 
शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में तेजी
प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 10.27 बजे 253.77 अंकों की तेजी के साथ 23,635.64 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 79.70 अंकों की तेजी के साथ 7,188.15 पर कारोबार करते देखे गए।
 
रेलवे स्टेशनों को प्रतिष्ठित भवन बनाना चाहता हूं : मोदी
रेलवे स्टेशन देश में आर्थिक गतिविधियों के केंद्र और प्रतिष्ठित भवन की हैसियत हासिल करें। मोदी ने ट्वीट में कहा, "रेलवे स्टेशनों के समग्र एवं व्यापक पुनर्विकास पर विचार विमर्श किया है।
 
कुडनकुलम संयंत्र में विद्युत उत्पादन फिर रुका
यह इकाई चार फरवरी की रात टरबाइन भवन में फीड वाटर सिस्टम में स्टीम लीक की वजह से बंद करनी पड़ी थी। इसके बाद इसे 14 फरवरी को फिर से चालू किया गया था।
 
शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में गिरावट
प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.24 बजे 24.90 अंकों की गिरावट के साथ 23,167.07 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 17.60 अंकों की गिरावट के साथ 7,030.65 पर कारोबार कर रहे हैं।
 
किसान विकास पत्र पर ज्यादा ब्याज की व्यवस्था समाप्त
वित्त मंत्रालय ने आज बताया कि 01 अप्रैल 2016 से लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर की तिमाही आधार पर समीक्षा की जायेगी और इन्हें सरकारी प्रतिभूतियों पर मिलने वाली बाजार दर के अनुरूप बनाया जायेगा।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com