Breaking News
48 साल के हुए राहुल गांधी, पीएम मोदी ने बधाई देते हुए कहा-लंबी हो आपकी उम्र  |   लखनऊ: चारबाग स्टेशन के निकट 2 होटलों में लगी भीषण आग, 5 की मौत  |   UP पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 का आगाज, 23 लाख 67 हजार अभ्यर्थियों ने किया आवेदन  |   BJP प्रदेश अध्यक्ष का सपा पर पलटवार, कहा- अखिलेश का टोंटी खोलना बच्चों वाली हरकत  |   राजीव कुमार के बाद काैन हाेगा यूपी का अगला मुख्यसचिव ?  |  

कारोबार / गैजेट्स

तीस नये विमान खरीदेगी एलायंस एयर
सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया की अनुषंगी इकाई एलायंस एयर छोटे तथा मझोले शहरों में अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए 30 नये विमान खरीदेगी।
 
फीकी पड़ी सोने,चांदी की चमक
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिश्रित रुख रहने के बीच घरेलू मांग में आयी गिरावट से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 90 रुपये लुढ़ककर 29,810 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया ।
 
स्पाइसजेट के विमानों में होंगे मनोरंजन के ऑनलाइन साधन
किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट ने अपने विमानों में मनोरंजन के नये साधनों और ई-कॉमर्स के लिए लुफ्थांसा सिस्टम्स के साथ करार किया है।
 
विजय माल्या लंदन में गिरफ्तार
भारतीय स्टेट बैंक सहित कई बैंकों के करोड़ों रुपये का कर्ज अदा न करने के आरोपी शराब कारोबारी विजय माल्या को भारतीय जांच एजेंसियों के अनुरोध पर स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने आज लंदन में गिरफ्तार कर लिया
 
कमजोर माँग के बीच सोना स्थिर, चाँदी टूटी
वैश्विक दबाव के साथ कमजोर स्थानीय माँग से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 29,900 रुपये प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहा जबकि चाँदी 150 रुपये की गिरावट के साथ लगभग एक सप्ताह के निचले स्तर 42,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।
 
भारतीय कंपनियों का विदेश में निवेश 110 प्रतिशत बढ़ा
भारतीय कंपनियों द्वारा विदेशों में प्रत्यक्ष निवेश मार्च में बढ़कर दोगुने से भी ज्यादा हो गया।रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा आज यहाँ जारी आँकड़ों के अनुसार, घरेलू कंपनियों गत मार्च में देश से बाहर 298.73 करोड़ डॉलर का निवेश किया।
 
उप्र के 16 जिला सहकारी बैंकों में भी सीबीएस प्रणाली से जोड़ने का काम शुरु
उत्तर प्रदेश के 16 जिला सहकारी बैंकों में राष्ट्रीयकृत और निजी बैंकों की तर्ज पर ग्राहक सेवा मुहैया कराने के लिए इन बैंकों को सीबीएस प्रणाली से जोड़ने का काम शुरू कर दिया गया है।
 
राष्ट्रपति का देशवासियों से डिजिटल भुगतान से जुड़ने का आह्वान
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने देशवासियों से डिजिटल भुगतान व्यवस्था अपनाने का आह्वान करते हुए आज यहां लकी ग्राहक योजना तथा डिजिधन योजना के मेगा ड्रा निकाले और मार्च तक वित्तीय प्रबंधन पूरा करने के लिए सरकार की सराहना की।
 
रामनवमी पर बंद रहे शेयर बाजार
रामनवमी के मौके पर आज घरेलू शेयर बाजारों में छुट्टी रही।साथ ही अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार भी बंद रहा।
 
सोना 80 रुपये चढ़ा, चाँदी भी 100 रुपये चमकी
वैश्विक बाजारों में दोनों कीमती धातुओं में तेजी के दम पर आज दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोना 80 रुपये चढ़कर करीब एक सप्ताह के उच्चतम स्तर 29,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर और चाँदी 100 रुपये की मजबूती के साथ 42,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी।
 
35 नयी उड़ानें शुरू करेगी इंडिगो
बाजार हिस्सेदारी के लिहाज से देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो इस साल समर शिड्यूल में 35 नयी उड़ानें शुरू करेगी।
 
सोने में मामूली तेजी ,चांदी की कीमतें लुढ़कीं
विदेशी बाजारों में रही गिरावट के बावजूद स्थानीय बाजार में जेवराती मांग निकलने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना स्टैंडर्ड 20 रुपये चमककर 29,270 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
 
चौतरफा लिवाली से रिकॉर्ड स्तर पर पहुँचा शेयर बाजार
एशियाई बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच मजबूत निवेश धारणा के दम पर लगभग सभी समूहों में हुई लिवाली से आज घरेलू शेयर बाजार एक प्रतिशत तक चढ़कर नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुये।
 
सोने की चमक पड़ी फीकी; चांदी चमकी
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रही तेजी के बावजूद स्थानीय स्तर पर मांग सुस्त रहने से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 80 रुपये लुढ़क कर 29,250 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया ।
 
ऊर्जा परियोजनाओं पर पुनर्विचार की जरूरत:शक्तिकांता दास
भारत को बदलती परस्थितियों के मद्देनजर ऊर्जा संसाधनों से जुड़ी परियोजनाओं पर नये सिरे से नीति तैयार करने की जरूरत है
 
वाहन बिक्री,पीएमआई और कोर इंडस्ट्री के आंकड़ें तय करेंगे शेयर बाजार की चाल
देश के आठ बुनियादी उद्योग क्षेत्र की वृद्धि दर, वाहन बिक्री आैर पीएमआई के आंकड़े अगले सप्ताह शेयर बाजार की दिशा तय करेंगे।
 
यूनीटेक के प्रबंध निदेशक संजय और अजय चंद्रा गिरफ्तार
ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप में जानी-मानी रियलिटी कंपनी यूनीटेक के प्रबंध निदेशक संजय और उनके भाई अजय चंद्रा को दिल्ली पुलिस की अार्थिक अपराध शाखा की टीम ने कल देर रात गिरफ्तार कर लिया।
 
उत्तर प्रदेश में इस वर्ष 80 लाख मी0 टन गेहूँ खरीद का लक्ष्य
उत्तर प्रदेश सरकार ने इस वर्ष 80 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है।सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि रबी विपणन वर्ष 2017-18 में मूल्य समर्थन योजना के तहत 80लाख मी0टन गेहूँ खरीद का लक्ष्य रखा गया है।
 
एक अप्रैल को कामकाज बंद कर सकते हैं बैंक :आरबीआई
रिजर्व बैंक ने सरकारी कामकाज से जुड़े सभी बैंकों को 25 मार्च से 1 अप्रैल तक सभी शाखायें खुली रखने के संबंध में पूर्व में जारी अधिसूचना में संशोधन करते हुए आज निर्देश जारी किया
 
सोना 200 रुपये चमका, चांदी भी 150 रुपये उछली
अंतरराष्ट्रीय बाजार में रही गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर जेवराती मांग में आये उछाल से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 200 रुपये चमककर 29,550 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com