Breaking News
सार्क देशों के नेताओं ने भी दी अटल को श्रद्धांजलि  |   आज से शुरू होगा मॉरीशस में विश्व हिंदी सम्मेलन  |   अटल की अंतिम यात्रा में योगी, केशव मौर्य सहित यूपी के दिग्गज नेताओ का जमावड़ा  |   अटल की अंतिम यात्रा में पैदल चले मोदी  |   राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए अटल  |  

लाइफस्टाइल

विटामिन सी मोतियाबिंद में भी मददगार : शोध
शोध का नेतृत्व करने वाले डॉ. क्रिस्टोफर हेमंड ने 'ओप्थामोलॉजी' नामक पत्रिका में प्रकाशित एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है, "हालांकि, हम पूर्ण रूप से मोतियाबिंद के विकास से बचाव नहीं कर सकते, लेकिन विटामिन सी के सेवन से हम इसे कुछ हद तक रोकने में सक्षम हो सकते हैं।
 
समय पूर्व जन्मे बच्चों के प्रति रहती है ज्यादा चिंता
बच्चों की तुलना में समय से पूर्व जन्मे बच्चों के प्रति उनके माता-पिता ज्यादा चिंतित रहते हैं। एक शोध में यह बात सामने आई है।
 
बुन्देलखण्ड में पशु नस्ल सुधार के लिए कृत्रिम गर्भाधान की व्यवस्था
बुन्देलखण्ड क्षेत्र में अन्नाप्रथा उन्मूलन योजना के तहत निम्न आनुवांशिक गुणवत्ता के पशुओं में नस्ल सुधार के लिए कृत्रिम गर्भाधान की व्यवस्था निःशुल्क उपलब्ध करायी जायेगी।
 
रंगों से यूं करें बालों और त्वचा की सुरक्षा
हम सभी को बेसब्री से इंतजार है, लेकिन इस इंतजार में एक महत्वपूर्ण बात हम सभी को याद रखने की जरूरत है। इस दिन आपको पिचकारी, गुब्बारों तथा गुलाल के प्रयोग से अपने बालों और त्वचा की रक्षा करनी चाहिए,
 
कमजोर आंत से होता है मधुमेह, मोटापे का खतरा
मनुष्य की आंतों में जीवाणुओं का पारिस्थितिकी तंत्र कमजोर हो जाता है, जिससे टाइप 2 मधुमेह और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है।
 
मिलावटी दूध से बचना जरूरी
देश में बिकने वाला 68 प्रतिशत दूध देश की खाद्य उत्पाद नियंत्रक संस्था एफएसएसएआई के मापदंडों पर खरा नहीं उतरता।
 
बच्चों की कैलोरी खपत पर रखें नजर
बच्चे थाली में स्वादिष्ट भोजन देखकर उस पर टूट पड़ते हैं, जबकि कैलोरी से भरपूर वह भोजन बच्चों के लिए हानिकारक होता है
 
अपौष्टिक आहार, खराब जीवनशैली से जल्दी आता है बुढ़ापा
मनुष्य की आयु में वृद्धि करने वाली कोशिकाओं में से एक 'सीनेसेंट' उम्र से जुड़े बीमारियों और स्थितियों में अहम भूमिका निभाती है।
 
रोबोटिक सर्जरी जन-जन तक पहुंचे : विशेषज्ञ
कैंसर सहित बहुत सारी बीमारियों में रोबोटिक सर्जरी से इलाज के दौरान कम से कम खून का नुकसान होता है, मरीज जल्दी सामान्य होता है और उसे अस्पताल में भी कम वक्त बिताना पड़ता है।
 
गलत निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार तनाव, चिंता
चिंताएं व्यक्ति को गलत फैसले लेने पर मजबूर करती हैं। शोध के निष्कर्षो के अनुसार, चिंताएं मस्तिष्क की उन गतिविधियों को बाधित करती हैं,
 
गर्भावस्था में मोटापा संतान के लिए हानिकारक
एक नए अध्ययन से मंगलवार को जानकारी मिली। अध्ययन में यह भी पता चला है कि उच्च रक्त शर्करा से पीड़ित महिलाओं की संतान के भी बड़े आकार के साथ जन्म लेने का खतरा होता है।
 
अल्जाइमर से लड़ने में मददगार है ब्लूबेरी
ब्लूबेरी अल्जाइमर की बीमारी से भी निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकती है।एक नए शोध में पता चला है कि ब्लूबेरी में प्रचुर मात्रा मेें एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह यादादश्त क्षमता घटाने वाली बीमारी डिमेन्शिया तथा अल्जाइमर के बुरे प्रभावों को रोकने में कारगर है।
 
थोड़ा-थोड़ा बार-बार शराब पीना जानलेवा
बिंज ड्रिंकिंग का तात्पर्य पुरुष का दो घंटे में चार बार शराब पीना और महिलाओं का दो घंटों में पांच बार शराब पीने से है। जो भी युवा कम समय में इतनी शराब पीता है, उसके स्वास्थ्य पर बुरा असर तो पड़ता ही है, उसकी मौत का जोखिम भी बना रहता है।
 
मसूड़े के रोग से भूलने की बीमारी का खतरा
शोधकर्ताओं के मुताबिक, मसूड़े के रोग भूलने की बीमारी यानी डिमेंशिया की गति को बढ़ा देता है। साथ ही मानसिक रोग अल्जाइमर को तेजी से बढ़ाने में योगदान देता है।
 
महिलाओं और पुरुषों में दिल के रोगों की देखभाल
पुरुषों और महिलाओं का इलाज करने का तरीका अलग-अलग होता है। यह फर्क लक्षणों की पहचान से शुरू होकर इलाज तक में होता है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मानद महासचिव पद्मश्री डॉ. केके अग्रवाल ने कहा कि यह जानकारी महिलाओं के दिल के रोगों का इलाज करते समय सहायक होती है।
 
गांवों में भी घूमेगा भरत का 'योगचक्र'
मैराथोन के द्वारा कवर किए जाने वाले मुख्य शहरों में शामिल हैं- काठमांडू, गोरखपुर, लखनऊ, आगरा, दिल्ली, जयपुर, कोटा, भोपाल, नागपुर, हैदराबाद, बैंगलुरू, मैसूर, कोचीन, अलेप्पी और कन्याकुमारी।
 
भारत में महामारी की तरह बढ़ रहा है मोटापा व मधुमेह
त्रिपुरा के पुरुष सबसे दुबले और मेघालय की स्त्रियां सबसे दुबली हैं। मंत्री ने बताया कि 20 से 79 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों में मधुमेह का सबसे अधिक प्रसार हो रहा है और करोड़ों लोग इसके शिकार हैं।
 
लंबाई और वजन से प्रभावित हो सकती है आपकी कमाई
हमारे आंकड़ों से पता चलता है कि कद और बॉडी मास इंडेक्स (मोटापा नापने का पैमाना बीएमआई) एक व्यक्ति के आर्थिक-सामाजिक स्थिति के विभिन्न पहलुओं को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाता है, खासकर किसी महिला के बीएमआई का उनकी आय और लाभ पर तथा पुरुष के कद का उसकी शिक्षा, आय और नौकरी की श्रेणी पर काफी असर पड़ता है।
 
अब हृदय रोग की पहचान 'दी हार्ट एप' से करें
दय की बीमारी के लक्षण तो नहीं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार 2020 तक एक तिहाई मौत हृदय रोग के कारण होगी। अगर लक्षणों की पहचान कर सही समय पर इस बीमारी का इलाज शुरू कर दिया जाए तो अधिकतर मरीजों की जान बचाई जा सकती है।
 
भारत में पुरुषों से अधिक इंटरनेट इस्तेमाल करती हैं महिलाएँ: गूगल
गूगल की ओर से जारी बयान में कहा गया कि गूगल सर्च पर समय खर्च करने के मामले में 35 से 44 साल की महिलाओं की संख्या में सर्वाधिक बढ़ोतरी हुई है।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com