Breaking News
विजय रूपाणी ने की योगी से मुलाकात, UP के लोगों की सुरक्षा का दिलाया भरोसा  |   अडानी के चार्टर प्लेन में UP पहुंचे रूपाणी, राजनीतिक हलचल तेज  |   यूपी-गुजरात के एकता संवाद में बोले योगी-गुजरात देश के विकास का मॉडल  |   राफेल सौदे को लेकर केंद्र की राजग सरकार पर बरसे शत्रुघ्न सिन्हा  |   शाहजहांपुर में गिरी निर्माणाधीन बिल्डिंग को लेकर रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा, 3 की मौत  |  

लाइफस्टाइल

मुहांसों को ऐसे रखें दूर
चेहरे पर मुहांसे केवल महिलाओं या किशोरियों को ही नहीं, बल्कि अपनी सुंदर छवि को बनाए रखने वाले पुरुषों को भी चिंतित करते हैं।
 
स्वस्थ जीवनशैली से स्तन कैंसर का खतरा होता है कम
महिलाओं में स्तन कैंसर के विकसित होने का खतरा काफी कम हो जाता है। भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के शोध में यह जानकारी मिली है।
 
बालों की समस्याएं ऐसे दूर करें
हल्के या खराब दखने की समस्या से जूझ रहे हैं? तो ये सुझाव आपके लिए हैं। सौंदर्य विशेषज्ञ एवं सौंदर्य ब्रांड सीसोल कॉस्मेसीयुटिकल्स की संस्थापक मनीषा चोपड़ा ने इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए कुछ कारगर सुझाव दिए हैं।
 
गर्मियों में त्वचा, बालों को बचाएं धूप से
हानिकारक अल्ट्रावॉयलट किरणें त्वचा और बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इनसे बचने के लिए सावधानी जरूरी है।
 
गर्मियों में बच्चों को बचाएं आम बीमारियों से
बच्चों का प्रभावित होना स्वाभाविक है। गर्मी में गला खराब होना, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां आम बात हैं। लेकिन अगर उचित सावधानियां रखी जाएं तो ज्यादातर बीमारियों से बचाव हो सकता है।
 
ब्रेड से हो सकता है कैंसर, 84 प्रतिशत नमूनों में खतरनाक रसायन
शहरों के नियमित खान-पान में शामिल हो चुके ब्रेड के नियमित सेवन से कैंसर हो सकता है। यह अध्ययन सीएसई की प्रदूषण निगरानी प्रयोगशाला द्वारा किया गया है।
 
गर्मियों में हर रोज पीएं 8 गिलास पानी
पानी की यह मात्रा कई बातों पर निर्भर करती है, जैसे कि लिंग, उम्र, शारीरिक गतिविधियों का स्तर और पार्यावरण।
 
गर्मियों में दस्त का पानी ही इलाज
गर्मियों में लगने वाले दस्त अक्सर पानी जैसे पतले, बिना दर्द के होते हैं और इनमें बलगम या रक्त नहीं आता।
 
गर्मियों में कैसे करें आंखों की देखभाल
आंखों के बारे में सदियों से कवि व शायर लिखते रहे हैं। आंखों को नयन, लोचन, नयन, नैना जैसे कई नाम दिए गए हैं। ये आखें अभिव्यक्ति का माध्यम भी है,
 
मधुमेह से बचने के लिए करें तिल के तेल का प्रयोग : विशेषज्ञ
विशेषज्ञों ने तिल के तेल के प्रयोग की सिफारिश की है। भारत में 2014 और 2015 में 20-70 साल के आयु समूह के बीच मधुमेह के मामले क्रमश: 6.68 करोड़ और 6.91 करोड़ पाए गए हैं।
 
डाक्टरों की सलाह-गर्मी में चाट पकौडी से करें परहेज
गर्मी का असर चौतरफा देखने को मिल रहा है।दोपहर में सडकों और बाजारों में सन्नाटा पसर जाता है ।अस्पतालों में भी गर्मी से प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़ गई है।
 
भारतीय महिलाओं में बढ़ रहा कैंसर : विशेषज्ञ
ऐसे समय में जब अनुवांशिक, पर्यावरणीय और जीवनशैली के कारकों के कारण दुनियाभर में कैंसर पैर पसार रहा है, भारत में भी कैंसर के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। खासतौर पर ज्यादा से ज्यादा महिलाएं कैंसर की चपेट में आ रही हैं। शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस पर चिंता जताई है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट (एनसीआई) के मुताबिक, दुनिया में कैंसर का हर 13वां नया रोगी भारतीय है और देश में स्तन, गर्भाशय ग्रीवा और मुंह का कैंसर सबसे ज्यादा फैल रहा है। एनसीआई 'यूएस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसिजस' (यूएसडीएचएच) का हिस्सा है।
 
50 की उम्र के बाद सिर्फ उच्च रक्तचाप पर दें ध्यान
मरीजों को केवल अपने उच्च रक्तचाप पर ध्यान देना चाहिए और निम्न ब्लड प्रेशर को नजरअंदाज कर देना चाहिए। 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए सिस्टॉलिक प्रेशर अगर 140 एएएचजी या ज्यादा हो तो इसे हाई माना जाता है। यह जानकारी हार्ट केयर फाउंडेशन (एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने दी।
 
घर की बनी स्मूदीज से करें गर्मी से मुकाबला
घर की बनीं कुछ स्मूदीज की मदद से आप गर्मियों के दुष्प्रभावों से मुकाबला कर सकते हैं। ये स्मूदीज आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक साबित होंगी और आपके शरीर के चयापचय को नियंत्रित रखेंगी।
 
फैटी लीवर रोग से कैसे बचें
लीवर में फैट (वसा) जमा हो जाती है। वैसे तो लीवर में फैट होना आम बात है, लेकिन पांच से 10 प्रतिशत ज्यादा फैट होना बीमारी कहलाता है
 
उप्र में महिलाओं व नवजात शिशुओं की सेहत की मुफ्त जांच
गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की सेहत का पूरा ख्याल रखने की कवायद शुरू की गई है।
 
हृदय के लिए मक्खन से बेहतर नहीं वनस्पति तेल
मक्खन छोड़कर वनस्पति तेल के सेवन का निर्णय लिया है, तो ठहरिए। एक नए शोध से पता चला है कि वनस्पति तेल हृदय रोग के जोखिमों को कम करने के लिए खास मददगार नहीं है।
 
मोटापा ग्रस्त लोग इस तरह रखें वजन पर नियंत्रण
नए शोध से पता चला है कि अगर कोई व्यक्ति एक साल तक वजन काबू में रखता है तो उसका शरीर कम वजन के अनुकूल हो जाता है।
 
हाथ धोंए, गंभीर बीमारियाें से बचें
विशेषज्ञों के अनुसार हाथों की अच्छी प्रकार से सफाई करके ही हम कई गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में आने से बच सकते हैं।
 
पर्किं सन रोगियों के लिए फायदेमंद डीप ब्रेन स्टिमुलेशन
गतिविधियों और प्रभावी विकारों को ठीक करने के लिए प्रत्यारोपित इलेक्ट्रोड के माध्यम से मस्तिष्क के विशिष्ट हिस्सों (मस्तिष्क केंद्र) में विद्युत आवेग पहुंचाते हैं।इस प्रक्रिया के दौरान चिकित्सक व्यक्ति की खोपड़ी में छेद कर ब्रेन पेसमेकर स्थापित करते हैं।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com