Breaking News
यमुना में बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ RLD कार्यकर्ताओं ने गर्म बालू से स्नान कर किया प्रदर्शन  |   किसानों को आधुनिक तरीके से खेती के लिए किया जाए प्रेरित: योगी  |   उन्नाव गैंगरेप कांडः बीजेपी विधायक और शशि सिंह की पॉक्सो कोर्ट में आज होगी पेशी  |   आम महोत्सव में 700 प्रजातियों का होगा प्रर्दशन, योगी 23 जून को करेंगे उद्घाटन  |   हापुड़ में भीषण सड़क हादसा: कार सवार 6 लोगों की मौके पर दर्दनाक मौत  |  

पर्यावरण

जापान के माउंट एसो ज्वालामुखी में विस्फोट
दक्षिणी द्वीप क्यूशू में स्थित ज्वालामुखी माउंट एसो आज तड़के धधक उठा जिसके बाद 11 हजार मीटर तक ज्वालामुखी की राख फैल गई।
 
समुद्री तूफान ‘मैथ्यू’ से मरने वालों की संख्या 339 हुई
दशक में आये सबसे ताकतवर समुद्री तूफान ‘मैथ्यू’ से हैती में मरने वालों की संख्या बढकर 339 हो गयी है।
 
समुद्री तूफान ‘मैथ्यू’ से हैती में 26 की मौत
एक दशक के भीतर का सबसे ताकतवार समुद्री तूफान ‘मैथ्यू’ से हैती के दक्षिणी इलाके में 26 लोगों की मौत हो गई और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए।
 
नांदेड़ में भारी बारिश, बाढ़ में फंसे 23 लोग
नांदेड़ जिले में पिछले 24 घंटे से जारी तेज बारिश के कारण आयी बाढ़ में लोहा तहसिल के दोनगार्गाओ गांव में कल 23 लोग फंस गये है।
 
इंडोनेशिया में बाढ़ से 23 की मौत
जावा प्रांत में पिछले दिनों आई बाढ़ और उसके बाद हुए भूस्खलन में 23 लोगों की मौत हो गई।
 
उत्तर प्रदेश में पिछले तीन सालों की तुलना में इस बार अच्छी हुयी बरसात
मानसून होने से पिछले तीन सालों की तुलना में इस बार अच्छी वर्षा हुई है।
 
महोबा के पहाडों पर औषधीय वनस्पतियों का अन्वेषण और संरक्षण करेगा एनबीआरआई
महोबा के गोखार गिरि समेत कई पहाडों पर उपलब्ध प्रकृति प्रदत्त औषधीय महत्त्व की विशिष्ट वनस्पतियों का अन्वेषण एवं संरक्षण का काम राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान(एनबीआरआई) करेगा।
 
चीन में चक्रवाती तूफान मेरान्ती से जनजीवन प्रभावित
चक्रवाती तूफान मेरान्ती के कारण तेज हवाएं और भारी बारिश से बिजली आपूर्ति ठप हो गई और जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है
 
झमाझम बारिश ने उमस से दिलायी राहत, मौसम हुआ सुहाना
गर्मी का सामना करने के बाद उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य इलाकों में रूक रूक कर हो रही वर्षा ने राहत दी है हालांकि कुछ इलाकों में लोगों को जलभराव के कारण भारी दिक्कतों का सामना करना पडा।
 
अगले सप्ताह बड़े पैमाने पर शुरू होगी गंगा की सफाई
बड़े स्तर पर सफाई शुरू की जाएगी। अखिल विश्व गायत्री परिवार ने यहां जारी एक बयान में कहा कि निर्मल गंगा जन अभियान कई राज्यों के 300 बड़े और छोटे घाटों पर 20 सितंबर से शुरू किया
 
उप्र में रुक-रुककर हो रही बारिश
राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में पिछले 24 घंटों से रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है
 
छत्तीसगढ़ : केंद्रीय जेल में शुरू हुआ पहला ईको फ्रेंडली शौचालय
जेल अधीक्षक राजेंद्र गायकवाड़ ने इसका शुभारंभ किया। इस शौचालय की सबसे बड़ी खासियत है, यह शौचालय मानव मल को बिना किसी रसायन के 24 घंटे में ही उत्सर्जित कर देगा। साथ ही इससे उत्पन्न मिथेन गैस को मुक्त वातावरण में छोड़ दिया जाएगा,
 
अक्षय ऊर्जा एक्सपो में हिस्सा लेंगी 650 कंपनियां
निर्माताओं और सेवा प्रदाताओं को एक ही मंच पर लाने वाले इस एक्सपो में 650 से ज्यादा कम्पनियां हिस्सा लेंगी। वर्ष 2022 तक नवीकरणीय उर्जा की क्षमता को चैगुना करके 175 गीगावॉट तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।
 
हैदराबाद में भारी बारिश से सात मरे जनजीवन प्रभावित
हैदराबाद और सिकंदराबाद शहरों में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया तथा दो जगहों पर दीवार गिरने से आज सात लोगों की मौत हो गयी ।
 
जलपरी श्रद्धा बढी अपनी मंजिल की ओर
मंजिल को छूने निकली जलपरी श्रद्धा शुक्ला उफनाती गंगा में आज प्रतापगढ से इलाहाबाद के लिए रवाना हो गयी।
 
दिल्ली में मूसलाधार बारिश यातायात बाधित
बारिश होने से सड़कों पर पानी भर गया जिससे यातायात की रफ्तार धीमी पड़ गई। मौसम विभाग ने आज पूरे दिन और कल भी बारिश होने का अनुमान जताया है।
 
बच्चों को पारंपरिक शिक्षा के साथ स्वच्छता के प्रति जागरूक करें: हर्षवर्धन
डाॅ. हर्षवर्धन केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ यहां आयोजित सर्वधर्म स्वच्छता एवं सद्भावना संकल्प कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
 
वाराणसी में गंगा का जलस्तर गिरने का सिलसिला जारी
वाराणसी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंगा नदी का जलस्तर गिरने का सिलसिला आज भी जारी है।
 
बस्ती में सरयू नदी का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे लेकिन कटान में तेजी
सरयू नदी खतरे के निशान से 85 सेमी0 नीचे बह रही है लेकिन तेजी से हो रही कटान से नदी किनारे बसे चार गांवों का अस्तित्व खतरे में पड गया है।
 
बिहार में 30 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित 28 मरे
सोन के बाद पुनपुन नदी के अब हाथ मिला लेने से राज्य के 12 जिलों के नीचले एवं दियारा वाले इलाकों के 30 लाख 31 हजार लोग जहां बाढ़ की चपेट में हैं
 

CopyRight 2016 DanikUp.com