Breaking News
अगले माह होगा पीएम मोदी की नई कूटनीति का आगाज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से हो सकती है मुलाकात  |   राम मंदिर की खबर दिखाने के कारण कनाडा मे अपना रेडियो ऑफ एयर कर दिया   |   मतदान निपटते ही योगी ने राजभर को निपटाया  |   एग्जिट पोल ने क्षेत्रीय दलों की उड़ाई नींद  |   पीएम मोदी की आपत्तिजनक फोटो डालने पर दिल्ली में केस दर्ज  |  

शिक्षा/रोजगार

मादक पदार्थों को लेकर राष्ट्रीय कार्य योजना बनाये केंद्र : सुप्रीम कोर्ट
उच्चतम न्यायालय ने देश भर के स्कूली बच्चों को मादक पदार्थों के सेवन से दूर रखने के लिए छह माह के भीतर राष्ट्रीय कार्य योजना बनाने का केंद्र सरकार को आज निर्देश दिया।
 
शिक्षा से ही होगा सबका विकास :जावडेकर
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शिक्षा पर सबका नैतिक अधिकार बताते हुए कहा कि उच्चस्तरीय शिक्षा से ही देश का विकास होगा।
 
नांदेड़ के स्कूल को मिला इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पुरस्कार
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित यशवंत महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की इकाई तथा कार्यक्रम अधिकारी को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है।
 
बिहार के औरंगाबाद में ठंड के कारण सरकारी एवं निजी विद्यालय बंद
बिहार के औरंगाबाद जिला प्रशासन ने शीतलहर और ठंड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए आज से एक सप्ताह के लिए सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों को बंद करने का निर्देश दिया है
 
साइंस फेस्टिवल में स्कूली बच्चे बनायेंग विश्व कीर्तिमान
राष्ट्रीय राजधानी में 07 से 11 दिसंबर तक होने वाले इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में एक हजार स्कूली छात्र आइंसटाइन बनकर उनके प्रयोगों और सिद्धांतों से लोगों को अवगत करायेंगे जो अपने-आप में एक विश्व कीर्तिमान होगा।
 
योग शिक्षा अनिवार्य करने पर केंद्र विचार करे : सुप्रीम कोर्ट
उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार से आज कहा कि वह देश में पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए योग शिक्षा अनिवार्य करने के वास्ते राष्ट्रीय योग नीति तैयार करने संबंधी याचिका पर तीन माह के भीतर फैसला ले।
 
वाराणसी के बीएचयू में बवाल, 12 घायल
उत्तर प्रदेश में वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में आज सुरक्षाकर्मियों और छात्रों में मामूली बात पर हुए विवाद के बाद मारपीट में 12 लोग घायल हो गए।
 
राम नाईक ने किया तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग उच्च शिक्षा अध्ययन केन्द्र का उद्घाटन
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में नवनिर्मित तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग उच्च शिक्षा अध्ययन केन्द्र का उद्घाटन किया।
 
भारत 2025 में शिक्षा का सबसे बड़ा बाज़ार होगा
भारत शिक्षा के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा घरेलू बाज़ार हो जायेगा और विदेशी छात्रों के मामले में दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल हो जायेगा ।
 
नियम कायदो को धता बताकर मेडिकल छात्रो के दाखिले करने पर उच्च न्यायालय सख्त
इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने अपने एक महत्वपूर्ण फैसले में डॉ0 एम सी सक्सेना मेडिकल कॉलेज पर गलत तरीके से छात्रो के डेढ़ सौ दाखिले कर
 
अजमेर के 30 स्कूलों में स्मार्ट क्लास सुविधा शुरू होगी
राजस्थान में स्मार्ट सिटी बनने जा रहे अजमेर के तीस राजकीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की सुविधा इस महिने के अंत तक शुरू कर दी जाएगी।
 
फर्जी शैक्षिक संस्थानों के खिलाफ होगी कार्रवाई : जावड़ेकर
केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज कहा कि केंद्र सरकार आने वाली पीढियों के हितों में फर्जी शैक्षिक संस्थानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।
 
प्रदूषण के मद्देनजर निगमों के स्कूल कल बंद रहेंगे
राजधानी में प्रदूषण के खतरनाक स्तर से कई गुना अधिक हो जाने के मद्देनजर दिल्ली के तीनों निगमों ने कल स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है।
 
जेएनयू में लापता छात्र के मामले पर प्रदर्शन
जवाहलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्रों ने लापता छात्र नजीब अहमद की तलाश की मांग के साथ गुरुवार को प्रदर्शन किया।
 
भारतीय संविधान को नहीं मानने वाले देशद्रोही: कन्हैया कुमार
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र नेता कन्हैया कुमार ने कहा कि जो लोग भारतीय संविधान को नहीं मानते वह देशद्रोही हैं।
 
मप्र के सरकारी सकूलों में किस्सा-कहानी के जरिए होगी पढ़ाई
मध्यप्रदेश का स्कूल शिक्षा विभाग सरकारी विद्यालयों में बच्चों को कहानी-किस्सों के जरिए पढ़ाई कराने जा रहा है।
 
दसवीं बोर्ड परीक्षा: मानव संसाधन विकास मंत्रालय लेगा निर्णय
दसवीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षा फिर से शुरू करने के बारे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय निर्णय करेगा लेकिन पांचवीं और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का निर्णय राज्य सरकारें लेंगी।
 
अगले 14 वर्ष में दुनिया के चार स्नातक छात्रों में होगा एक भारतीय
दुनिया के चार स्नातक छात्रों में एक भारतीय होगा और करीब 14 करोड़ भारतीय छात्र काॅलेज जाने लगेंगे ।
 
केब की बैठक में होगा दसवीं बोर्ड, नो डिटेंशन पालिसी पर फैसला
अंतिम निर्णय लेने के लिए बने केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (केब) की महत्वपूर्ण बैठक अगले सप्ताह मंगलवार को हो रही है
 
जेएनयू कुलपति की छात्रों से आंदोलन खत्म करने की अपील
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पिछले पांच दिन से लापता छात्र नजीब अहमद को लेेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों से कुलपति एम जगादेश कुमार ने आंदोलन समाप्त करने की अपील करते
 

CopyRight 2016 DanikUp.com