Breaking News
चीन ने चांद पर उगाया कपास का पौधा अब आलू की बारी  |   कर्नाटक में सियासी सरगरमी तेज, 2 निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन  |   उत्तर प्रदेश महागठबंधन, माया-अखिलेश के बाद अब अजीत चाैधरी भी होगें शामिल   |   कांग्रेस की मांग जल्द हो सीबीआई निदेशक की नयुक्ति  |   कुंभ में आज पहला शाही स्नान, महानिर्वाणी और अटल अखाड़े ने संगम तट पर डुबकी लगाई  |  

शिक्षा/रोजगार

शिक्षा की बदौलत महिलायें कर सकती हैं पुरुषों की बराबरी : कृष्णलाल
पुरुषों बराबरी पर लाने के लिए प्रदेश के हर वर्ग की महिलाओं के लिए शिक्षा समेत अनेक कल्याणकारी योजनायें संचालित की हैं।
 
बालिका विद्यालयों के लिये धनराशि अवमुक्त
सर्व शिक्षा अभियान के तहत चालू वित्तीय वर्ष में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के लिए धनराशि अवमुक्त कर दी है।
 
प्राइवेट मेडिकल कॉलेजाअें की फीस मामले का फैसला सुरक्षित
खंडपीठ ने राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) 2016 में प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की फीस तय किये जाने के मामले में सुनवाई पूरी होने के बाद अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है
 
शिक्षा व्यवस्था में बदलाव की जरूरत : अखिलेश
कॉम्पटीशन के दौर में सफल होने के लिए शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक बदलाव की जरूरत है।श्री यादव ने कहा कि देश में अभी भी विश्वस्तरीय उच्च शिक्षा संस्थान नहीं हैं।
 
नालंदा विश्वविद्यालय से फिर फैलेगी ज्ञान की रोशनी : हामिद
हामिद अंसारी ने नालंदा विश्वविद्यालय के महत्व को रेखांकित करते हुये आज कहा कि इस विश्वविद्यालय के पुन: शुरू होने से यह एक बार फिर पूरी दुनिया में ज्ञान की रोशनी फैलायेगा।
 
शिक्षकों पर समाज को निखारने का बडा दायित्व:मुलायम
यादव ने आज यहां कहा कि समाज को दिशा देने की बडी जिम्मेदारी शिक्षकों पर है। शिक्षक यदि अपना दायित्व सही से निर्वहन करते हैं तो बच्चे संस्कारवान होते हैं, जिससे देश और समाज दोनो का भला होता है। श्री यादव स्वयं शिक्षक रहे हैं।
 
टेरी विश्वविद्यालय के नए कुलाधिपति बने अशोक चावला
नियुक्ति पर निर्णय टेरी की गत 19 अगस्त की बैठक में शासी परिषद ने लिया था। इसके साथ ही टेरी का इसके पूर्व कुलाधिपति और प्रमुख आर. के. पचौरी के साथ अंतिम संबंध भी खत्म हो गया। पचौरी पर वर्ष 2015 में एक महिला सहकर्मी के यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था।
 
चीन : 2015 में 3.647 करोड़ विद्यार्थियों ने उच्च शिक्षा प्राप्त की
चेन ने यहां संसद के द्विमासिक सत्र के दौरान सांसदों को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा पर एक रपट का उल्लेख किया और कहा कि उच्च शिक्षा के स्तर में लगातार विकास हो रहा है।
 
वित्तीय हालात युवाओं को उच्च शिक्षा हासिल करने में बाधक नहीं : अंसारी
अंसारी ने गुणवत्ता की शिक्षा हासिल करने के लिए कम आय वाले परिवारों के छात्रों को सक्षम बनाने में वित्तीय सहायता के विस्तार की आवश्यकता पर बल देते हुए
 
पीसीएस प्री परीक्षा के गलत उत्तर की जांच के लिए बनेगी विशेषज्ञ टीम
प्रान्तीय सिविल सेवा (पीसीएस) प्री परीक्षा में सवालों के गलत उत्तर देने के खिलाफ दाखिल याचिका पर आयोग द्वारा दाखिल विशेषज्ञों की रिपोर्ट को स्वीकार करने से इंकार कर दिया है।
 
मोदी ने की शौचालय निर्माण के लिए बच्चों के अभिभावकों को पत्र लिखने की सराहना
छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के शासकीय स्कूलों के बच्चों के अपने अभिभावकों को पिछले महीने चिठ्ठी लिखकर घरों में शौचालय बनाने के लिए प्रयास करने की सराहना करते
 
अनुदेशकों की भर्ती में टेक्निकल आर्टस से इंटर पास को शामिल न करने पर सरकार से जवाब तलब
भर्ती में टेक्निकल आर्ट से इंटर पास किये अभ्यर्थियों को शामिल न करने के खिलाफ इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अभ्यर्थियों ने याचिका दायर की है।
 
उप्र में 72 हजार सहायक अध्यापकोें की भर्ती का मामला
प्राथमिक सहायक अध्यापकों की भर्ती में महिला साइंस की कट आफ मेरिट 90 अंक कर केवल एक से पांचवीं काउंसिलिंग में शामिल अभ्यर्थियों को बुलाने की वैधता को चुनौती याचिका पर राज्य सरकार से जवाब मांगा है।
 
नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति में संविधान का उल्लंघन नहीं होगा: जावडेकर
राज्यसभा में आश्वासन दिया कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति में संविधान का उल्लंघन नहीं होगा और इसमें अल्पसंख्यक समुदायों के हितों का ध्यान रखा जाएगा।
 
अतिरिक्त परीक्षा शुल्क नहीं ले सकते विश्वविद्यालय
विश्वविद्यालयों द्वारा प्रवेश परीक्षाओं के लिए अतिरिक्त शुल्क लिए जाने को अनुचित बताते हुए आज कहा कि उन्हें छात्रों से किस पाठ्यक्रम के लिए कितना फीस लेनी है
 
नाईक ने बेनेट विश्वविद्यालय और आईअाईएमटी विश्वविद्यालय अध्यादेश को दी मंजूरी
ग्रेटर नोएडा तथा आई0आई0एम0टी0 विश्वविद्यालय मेरठ को मंजूरी प्रदान करते हुए अध्यादेश जारी किया है ।
 
अमरोहा पुलिस ने मेधावी छात्र को जाली नोट छापने के आरोप में किया गिरफ्तार
मेधावी छात्र को कम्प्यूटर प्रिंटर पर जाली नोट छापने के आरोप में गिरफ्तार किया है।पुलिस ने आज यहां बताया कि कौराल निवासी शिवराज सिहं का पुत्र सोनू गांव का मेधावी छात्र है।
 
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल पूरक परीक्षा तीन अगस्त को
माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव शैल यादव ने यहां बताया कि परीक्षा तीन अगस्त को सुबह साढे सात बजे से अपराह्न पौने ग्यारह बजे के बीच जिला मुख्यालय स्थित निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न होंगी।
 
सीए टॉपर श्रीराम ने मेहनत को बताया सफलता की कुंजी
परीक्षा में शीर्ष स्थान पाने वाले तमिलनाडु के सालेम निवासी श्रीराम ने कड़ी मेहनत को सफलता की कुंजी करार दिया है।
 
पुस्तकालय का अध्ययन कक्ष होगा वातानुकूलित-शाह
पुस्तकालयों को उन्नत बनाने के साथ-साथ अध्ययन कक्ष को वातानुकूलित बनाया जायेगा ।श्री शाह ने आज स्थानीय अहिल्या पुस्तकालय तथा प्रीतमलाल दुआ सभागृह का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रदेश में सभी पुस्तकालयों को उन्नत बनाया जायेगा।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com