Breaking News
विजय रूपाणी ने की योगी से मुलाकात, UP के लोगों की सुरक्षा का दिलाया भरोसा  |   अडानी के चार्टर प्लेन में UP पहुंचे रूपाणी, राजनीतिक हलचल तेज  |   यूपी-गुजरात के एकता संवाद में बोले योगी-गुजरात देश के विकास का मॉडल  |   राफेल सौदे को लेकर केंद्र की राजग सरकार पर बरसे शत्रुघ्न सिन्हा  |   शाहजहांपुर में गिरी निर्माणाधीन बिल्डिंग को लेकर रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा, 3 की मौत  |  

शिक्षा/रोजगार

जेएनयू में लापता छात्र के मामले पर प्रदर्शन
जवाहलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्रों ने लापता छात्र नजीब अहमद की तलाश की मांग के साथ गुरुवार को प्रदर्शन किया।
 
भारतीय संविधान को नहीं मानने वाले देशद्रोही: कन्हैया कुमार
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र नेता कन्हैया कुमार ने कहा कि जो लोग भारतीय संविधान को नहीं मानते वह देशद्रोही हैं।
 
मप्र के सरकारी सकूलों में किस्सा-कहानी के जरिए होगी पढ़ाई
मध्यप्रदेश का स्कूल शिक्षा विभाग सरकारी विद्यालयों में बच्चों को कहानी-किस्सों के जरिए पढ़ाई कराने जा रहा है।
 
दसवीं बोर्ड परीक्षा: मानव संसाधन विकास मंत्रालय लेगा निर्णय
दसवीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षा फिर से शुरू करने के बारे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय निर्णय करेगा लेकिन पांचवीं और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का निर्णय राज्य सरकारें लेंगी।
 
अगले 14 वर्ष में दुनिया के चार स्नातक छात्रों में होगा एक भारतीय
दुनिया के चार स्नातक छात्रों में एक भारतीय होगा और करीब 14 करोड़ भारतीय छात्र काॅलेज जाने लगेंगे ।
 
केब की बैठक में होगा दसवीं बोर्ड, नो डिटेंशन पालिसी पर फैसला
अंतिम निर्णय लेने के लिए बने केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (केब) की महत्वपूर्ण बैठक अगले सप्ताह मंगलवार को हो रही है
 
जेएनयू कुलपति की छात्रों से आंदोलन खत्म करने की अपील
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पिछले पांच दिन से लापता छात्र नजीब अहमद को लेेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों से कुलपति एम जगादेश कुमार ने आंदोलन समाप्त करने की अपील करते
 
आईआईटी दिल्ली के शिक्षक अब खोलेंगे कंपनी
संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के शिक्षक अब छात्रों में स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम को सफल बनाने एवं इसके तहत जनता की जरूरतों के उपकरण बनाने के लिए खुद कंपनियां खोलेंगे।
 
राजस्थान विश्वविद्यालय एवं एस.एम.एस. मेडिकल कॉलेज की ओर से सफाई अभियान
विश्वविद्यालय एवं सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज की ओर से स्वच्छता अभियान के तहत जयपुर शहर के विभिन्न स्थानों एवं कच्ची बस्तियों में चरणबद्ध तरीके से सफाई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
 
परिषद बाल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से योजना बनाकर काम करें:नाईक
राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि बाल कल्याण परिषद बाल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से प्रभावी योजना बनाकर कार्य करें।
 
उप्र में कक्षा एक से आठ तक पाठ्य पुस्तकें ब्रेल लिपि में भी मुद्रित करायी जायेंगी
शिक्षा अभियान के तहत दृष्टिबाधित बच्चों को ब्रेल पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए कक्षा एक से आठ तक की पाठ्य पुस्तकें ब्रेल लिपि में भी मुद्रित करायी जायेंगी।
 
बेटियों का हौसला बढ़ाने के लिए बीएचयू में 25 सितंबर को कार्यशाला
महिला महाविद्यालय की ओर से लड़कियों की हौसला आफजायी के लिए आगामी 25 सितंबर को “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा,
 
निजी विद्यालयों में दुर्बल वर्ग के बच्चों को फ्री यूनीफार्म देगी अखिलेश सरकार
गैर सहायतित मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों को यूनिफाॅर्म तथा पाठ्य पुस्तकों के लिए वित्तीय सहायता देने का निर्णय लिया है।
 
भातखण्डे संगीत संस्थान संगीत निर्माण का पावर हाऊस है:नाईक
भातखण्डे संगीत संस्थान संगीत निर्माण का पावर हाऊस है।श्री नाईक ने आज यहां संत गाडगे प्रेक्षागृह में भातखण्डे संगीत संस्थान सम विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित भातखण्डे जयंती संगीत समारोह का उद्घाटन किया।
 
शिक्षा की बदौलत महिलायें कर सकती हैं पुरुषों की बराबरी : कृष्णलाल
पुरुषों बराबरी पर लाने के लिए प्रदेश के हर वर्ग की महिलाओं के लिए शिक्षा समेत अनेक कल्याणकारी योजनायें संचालित की हैं।
 
बालिका विद्यालयों के लिये धनराशि अवमुक्त
सर्व शिक्षा अभियान के तहत चालू वित्तीय वर्ष में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के लिए धनराशि अवमुक्त कर दी है।
 
प्राइवेट मेडिकल कॉलेजाअें की फीस मामले का फैसला सुरक्षित
खंडपीठ ने राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) 2016 में प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की फीस तय किये जाने के मामले में सुनवाई पूरी होने के बाद अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है
 
शिक्षा व्यवस्था में बदलाव की जरूरत : अखिलेश
कॉम्पटीशन के दौर में सफल होने के लिए शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक बदलाव की जरूरत है।श्री यादव ने कहा कि देश में अभी भी विश्वस्तरीय उच्च शिक्षा संस्थान नहीं हैं।
 
नालंदा विश्वविद्यालय से फिर फैलेगी ज्ञान की रोशनी : हामिद
हामिद अंसारी ने नालंदा विश्वविद्यालय के महत्व को रेखांकित करते हुये आज कहा कि इस विश्वविद्यालय के पुन: शुरू होने से यह एक बार फिर पूरी दुनिया में ज्ञान की रोशनी फैलायेगा।
 
शिक्षकों पर समाज को निखारने का बडा दायित्व:मुलायम
यादव ने आज यहां कहा कि समाज को दिशा देने की बडी जिम्मेदारी शिक्षकों पर है। शिक्षक यदि अपना दायित्व सही से निर्वहन करते हैं तो बच्चे संस्कारवान होते हैं, जिससे देश और समाज दोनो का भला होता है। श्री यादव स्वयं शिक्षक रहे हैं।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com