Breaking News
यूपी सरकार में अब तक चार मंत्रियों को कोरोना  |   यूपी सरकार के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी कोरोना पॉजिटिव  |   उत्तरप्रदेश में बढ़ेगा लॉक डाउन, हर हफ्ते दो दिन पूर्ण बंदी संभव  |   यूपी ने शनिवार, रविवार को बाजार व दफ्तर बंद रहेंगे  |   प्रधानमंत्री ने दिल्ली मॉडल अपनाने को कहा  |  

शिक्षा/रोजगार

UP board result 2019: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कल दोपहर होगा जारी, देख सकेंगे
नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम result class 10th 12th Results of Uttar Pradesh ) कल घोषित किए जाएंगे। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने गुरुवार को प्रेसवार्ता में परिणाम जारी करने की तिथि की घोषणा की।
 
गुरुग्राम विश्वविद्यालय के बी.फार्मेसी कोर्स को काउंसिल से मिली मान्यता
गुरुग्राम विश्वविद्यालय ने बहुत कम समय में एक बड़ी सफलता हासिल की है। गुरुग्राम विश्वविद्यालय में चल रहे बी.फार्मेसी पाठ्यक्रम को फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता मिल गई है। अब मंजूरी मिलने के बाद गुरुग्राम विश्वविद्यालय में बेचलर ऑफ फार्मेसी के सभी विद्यार्थियों का स्टेट फार्मेसी काउंसिल से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। गुरुग्राम विश्वविद्यालय में फार्मेसी का पहला बैच जुलाई 2018 में शुरु हुआ था। जिसके बाद माननीय वाइस चांसलर डॉ. मार्कण्डेय आहूजा जी की अध्यक्षता में फार्मेसी विभाग की तरफ से फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया को मंजूरी के लिए आवेदन किया गया व बहुत ही कम समय में फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया की तरफ से सारी प्रक्रियाएं पूरी करते हुए बी. फार्मेसी कोर्स की मंजूरी दे दी। माननीय वाइस चांसलर डॉ. मार्कण्डेय आहूजा जी ने बताया कि हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों को गुणवत्तापुरक शिक्षा प्रदान करना है। इस पाठ्यक्रम को मान्यता मिलना हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि प्रयास रहेगा कि विश्वविद्यालय प्रशासन विद्यार्थियों को हर तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराएं। माननीय कुलसचिव डॉ. शशिभूषण भारती ने इसके लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि बहुत कम समय में यह हमारे लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है एवं विभागाध्यक्ष डॉ. धीरेंद्र कौशिक ने इसके लिए सभी को बधाई दी।
 
ग्रीनवुड विद्यालय में हर्षोल्लास से हुआ कनिष्ठ खेल सप्ताह का समापन
गुरुग्राम उपरोक्त उद्देश्य के मद्दे-नजर सेक्टर-9 स्थित ग्रीनवुड विद्यालय में 1 अप्रैल 2019 से चल रहे कनिष्ठ खेल सप्ताह के समापन समारोह का आयोजन 6 अप्रैल 2019 को बड़े हर्षोल्लास से किया गया। खेलोत्सव के समापन समारोह में कक्षा दूसरी से पॉंचवीं के छात्रों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।
 
शिक्षा के स्तर को और बेहतर बनाने के लिए ऐसे सैमिनार जरुरी : खन्ना
करनाल श्री संतराम कालेज आफ एजुकेशन काछवा द्वारा शनिवार को कालेज के प्रांगण में शिक्षा में गुणवत्ता की दृष्टिï से सुधार लाने के उद्देश्य से एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठïी का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार नीता खन्ना ने शिरकत की। कालेज में पहुंचने पर नीता खन्ना का कालेज के चेयरमैन व सैमिनार के पैटर्न रोहित भारद्वाज और कालेज की प्रिंसीपल व सैमिनार की कन्वीनर सुरुचि शर्मा ने बुके देकर स्वागत किया।
 
हर एक व्यक्ति 100-100 आदमियों को मतदान करने के लिए प्रेरित करे : सुमेधा
पानीपत उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुमेधा कटारिया ने शुक्रवार को नए मतदाताओं के लिए आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि बोलते हुए कहा कि प्रजातंत्र के इस महोत्सव में हम सबको अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए क्योंकि वोट को कर्तव्य मानकर डालना भी किसी देशभक्ति से कम नही है।
 
पत्र-लेखन प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर भाग लें युवा : राजीव रंजन
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने प्रदेश के युवाओं से आह्वान किया है कि वे मतदाता के रूप में पंजीकरण तथा लोकसभा व विधानसभा के चुनावों में मतदान करने का क्या महत्व है, इस विषय पर आयोजित पत्र लेखन प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर भाग लें।
 
एचसीएस की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारियों को दिया गया अंतिम रूप
गुरुग्राम रविवार को गुरुग्राम में आयोजित होने वाली हरियाणा सिविल सर्विसेज (एचसीएस) की प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इन तैयारियों को आज गुरुग्राम नगर निगम के संयुक्त आयुक्त तथा इस परीक्षा आयोजन के नोडल अधिकारी मुकेश सोलंकी ने अंतिम रूप दिया और सेंटर सुपरवाइजरो की शंकाओं का समाधान किया।
 
आर्ट गैलरी एंड म्यूजियम में शहीदी को समर्पित पुस्तक
चंड़ीगढ़त्नतुम्हें सलाम का लोकार्पण किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सतपाल जैन आतिरित सोलिसिटर जनरल व पूर्व सांसद पहुँचे। शहीदों को श्रद्धांजलि हेतु अशोक नादिर की नज़्मों की पुस्तक जो उन्होंने पुलवामा के हमले के बाद ही कलमबद्ध की है। गौरतलब है जालियाँ वाला हत्याकांड को सौ साल पूरे होने जा रहे है इसके मद्देनजर भारतवर्ष के शहीदों को समर्पित नज़्मों के संग्रह तुम्हें सलाम को आज लॉंच किया गया ..देश की सरहद पर खड़े जवानो को समर्पित इस पुस्तक में पुलवामा में हुए आतंकी हमले की चर्चा करते हुए ..देश के प्रति प्रेम को दर्शाया गया है ...इस पुस्तक के आखऱि में पाकिस्तान को चेतावनी भी दी गयी है , इस मौके पर सत्यपाल जैन ने कहा कि ऐसी किताबें ही सच्ची श्रद्धांजलि है और इसी से देशभक्ति का जज्बा बढ़ता है आज प्रेम विज, के के शारदा, केदारनाथ केदार ,शम्स तवरेजी सहित कई जाने माने साहित्यकारों ने अपने विचार प्रकट किये व चर्चा में भाग लिया, मंच संचालन दीपक शर्मा ने किया।
 
सोहना के सरकारी स्कूल को वाटर कूलर भेंट
गुरुग्रामत्नभगवान महावीर जन कल्याण चेरिटबल ट्रस्ट के द्वारा सोहना हल्के के हरिहरा गाँव स्थित राजकीय प्राथमिक/माध्यमिक पाठशाला में वाटर कूलर भेंट किया गया। भगवान महावीर जन कल्याण चेरिटबल ट्रस्ट एवं रोटरी क्लब आफ गुडग़ांव साउथ सिटी के प्रधान रविंद्र जैन ने कहा कि वाटर कूलर से गर्मी के दिनों में स्कूली बच्चों को निर्मल एवं शाीतल जल मिल पाएगा। सभी बच्चों ने ताली बजाकर व फूल भेंट कर मुख्य अतिथि रविन्द्र जैन का स्वागत किया तथा उनको गाँव के सरपंच कमल विधुरी व स्कूल द्वारा सम्मान पत्र भेंट किया गया। इस अवसर पर हेड मास्टर श्यामबीर व स्कूल का स्टाफ उपस्थित था।
 
बच्चों में अच्छे संस्कार पैदा करें शिक्षक : सुभाष चंद्र
तरावड़ी गीता मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा परिणाम व प्रवेश उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। वहीं श्रीराम राईस यूनिट से उद्योगति एवं भारत विकास परिषद शाखा तरावड़ी के अध्यक्ष संजय सिंगला, आर.एस.एस. से लाला राम व स. गुरपाल सिंह ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।
 
सोशल मीडिया वालिंटियर्स की पाठशाला
चंडीगढ़ फिर एक बार मोदी सरकार के नारे के साथ चुनावी समर में उतर चुकी भाजपा ने अपने पूर्व में आजमाए सोशल मीडिया वालिंटियर्स को प्रभावी तरीके से मैदान में उतारने की तैयारी कर दी है। इसका आगाज गुरूग्राम से होने जा रहा है, जहां देश की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, मुख्यमंत्री मनोहर लाल और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला सोशल मीट कार्यक्रम में दो हजार से अधिक वालिंटियर्स से रूबरू होंगे।
 
शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए मल्टीमीडिया सेंटर खोला
राजन प्रसाद, नारायणगढ़त्नसरकारी स्कूलों की शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, अकबरपुर, नारायणगढ़ में मल्टी-मीडिया युक्त स्कूली शिक्षा प्रोजेक्ट ‘न्यू हॉलैंड डिजिटल क्लासरूम’ का शुभारम्भ किया गया। जिसमें बच्चों को क्यान प्रोजेक्टरों के साथ 2 डी 3 डी मल्टीमीडिया सामग्री का उपयोग करते हुए पढ़ाया जाएगा।
 
शहीद-ए-आजम भगत सिंह पुस्तकों के प्रेमी थे : डॉ. जुनेजा
चंडीगढ़ शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु और पुलवामा में शहीद सैनिकों को श्रद्धाजलि देने के लिए आज गांधी स्मारक भवन सैक्टर 16 चंडीगढ़ के सभागार में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता गांधी स्मारक निधि के अध्यक्ष के.के. शारदा, मु य वक्ता प्रसिद्ध इतिहासकार डॉ. एम.एम. जुनेजा थें, स्वागत गांधी स्मारक भवन के निदेशक डॉ. देवराज त्यागी और धन्यवाद आचार्यकुल के उपाध्यक्ष प्रेम विज ने किया।
 
सीएनएच इंडस्ट्रियल ने 77 स्कूलों में इंटरएक्टिव शिक्षा प्रोजेक्ट शुरू किया
नई दिल्ली सीएनएच इंडस्ट्रियल (एनवाईएसई: सीएनएच/एमआई: सीएनएचआई) और इसका न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर ब्रांड न्यू हॉलैंड डिजिटल क्‍लासरूम के जरिए भारत भरकी कक्षाओं में मल्टीमीडिया से पढ़ाई की सुविधा उपलब्‍ध करेंगे इस मल्टीमीडिया शिक्षा कार्यक्रम का लक्ष्य भारत के सरकारी स्कूलों में शिक्षण की गुणवत्ता और उनकी क्षमताओं को बढ़ाना है।
 
शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए मल्टीमीडिया सेंटर
झज्जर सरकारी स्कूलों की शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए, झज्जर तहसील के अंतर्गत आने वाले , राजकीय हाई स्कूल, धोर और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, आसौदा सिवान में मल्टी-मीडिया युक्त स्कूली शिक्षा प्रोजेक्ट ‘‘न्यू हॉलैंड डिजिटल क्लासरूम’’ का शुभारम्भ किया गया।
 
डीकिन विश्वविद्यालय की भारतीय संगठन के साथ साझेदारी
नई दिल्ली डीकिन विश्वदिद्यालय ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय संगठन के साथ साझेदारी र्मेंार उच्च मूल्य छात्रवृति की घोषणा की। ये उच्च मूल्य की छात्रवृति डीकिन विवि ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा की पूरी अविधि के लिए 100 प्रतिशत शिक्षण शुल्क छूट के रूप में उपलब्ध हैं। जिन चार स्कॉलरशिप से सम्मनित किया जा रहा है वे डीकिन के प्रमुख विषयगत क्षेत्र में हैं जो भविष्यवादी हैं। जो वैश्वित चुनौतियों को हल करने में मदद करेगे। तथा जिससे दुनिया में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
 
कॉमइडी-यूनी गेज प्रवेश परीक्षा अब आपके और नजदीक
नई दिल्लीत्न इंजीनियरिंग बीई/बी.टेक कोर्स में प्रवेश के लिए कॉमइडीयूनी गेज प्रवेश परीक्षा का आयोजन 12 मई 2019 को किया जाएगा। 180 से अधिक संस्थान और 21 विश्वविद्यालय के स्कोर को स्वीकार करते हैं। यह भारत में जेईई के बाद दूसरी सबसे बड़ी मल्टी-यूनिवर्सिटी प्राइवेट इंजीनियरिंग परीक्षा बन चुकी है।
 
7th Pay Commission : केंद्र सरकार ने बढ़ाई इन कर्मचारियों की सैलरी,एरियर को लेकर भी बड़ा ऐलान
केंद्र सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए 7 वें केंद्रीय वेतन आयोग के विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग के विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद सरकारी खजाने पर 1241.78 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।
 
सातवें वेतन आयोग को लेकर केन्द्र सरकार का एक और बड़ा फैसला, देशभर के तकनीकी शिक्षण संस्थानों के टीचर को मिलेगा लाभ
सरकार ने इसे लेकर 1241 करोड़ रुपए भी जारी कर दिए है। तकनीकी शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की यह मांग काफी समय से लंबित थी।
 
देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 यूनिवर्सिटी में इसी साल से लागू होगा 10 फीसद आरक्षण, बढ़ेंगी सीटें
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 यूनिवर्सिटी में 10 फीसद आरक्षण का कोटा इसी शैक्षणिक सत्र से लागू कर दिया जाएगा.
 

CopyRight 2016 DanikUp.com