Breaking News
LEARN COMPLETE ETHICAL HACKING COURSE ONLINE. WITH http://harshatech12.blogspot.com  |   LEARN COMPLETE ETHICAL HACKING COURSE ONLINE. WITH harshatech12.blogspot.com  |   राम मंदिर की खबर दिखाने के कारण कनाडा मे अपना रेडियो ऑफ एयर कर दिया   |   मतदान निपटते ही योगी ने राजभर को निपटाया  |   एग्जिट पोल ने क्षेत्रीय दलों की उड़ाई नींद  |  

कारोबार / गैजेट्स

वर्कशॉप में पाइट के छात्रों ने आइसी इंजन व स्पेयर पार्टस की ली जानकारी
समालखात्न पानीपत इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में मैकेनिकल डिपार्टमेंट द्वारा तकनीकी वर्कशॉप स्ट्रोक 2019 का आयोजन किया गया। जिसमें एलके होंडा पानीपत, हैरिसन ऑटोमोबाइल पानीपत के तकनीकी विशेषज्ञ पहुंचे।
 
त्योहारी मांग के चलते आलू की कीमतों में आई तेजी
लखनऊ त्योहारी मांग और सहालग के चलते इन दिनों आलू की कीमतों में तेजी देखी गई है। बीते पांच दिनों में खुदरा बाजार में आलू की कीमत 30 से 50 फीसदी बढ़ी है और मांग में भी तेजी आई है। खुदरा बाजार में अब तक 8 से 10 रुपए किलो बिकने वाला आलू इन दिनों 12 से 15 रुपए किलो बिकने लगा है।
 
यामाहा ने लॉन्च की एमटी-15 बाइक इसकी कीमत 1.36 लाख रुपए
नई दिल्ली यामाहा मोटर्स ने शुक्रवार को अपनी नई 155 सीसी मोटरसाइकिल एमटी-15 को लॉन्च किया। बता दें कि दिल्ली में शोरूम में इसकी कीमत 1.36 लाख रुपये है। यामाहा ने चार स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड इंजन के साथ इस बाइक में छह स्पीड ट्रांसमिशन और एबीएस से लैस किया है। यामाहा मोटर इंडिया समूह की कंपनियों के चेयरमैन मोतोफुमी शितारा ने बताया, भारत में मोटरसाइकिल चलाने को लेकर नए रुझान मिले हैं, जिसमें स्पीड और नियंत्रण दोनों शामिल हैं। ऐसे में एमटी-15 का प्रवेश अनिवार्य है। कंपनी 2015 से भारत में एमटी-09 की बिक्री कर रही है। इंडिया यामाहा मोटर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (रणनीति एवं योजना) रविंदर सिंह ने कहा, हम इस साल एमटी श्रृंख्ला के करीब 60,000 मोटरसाइकिल बेचने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि कंपनी बाजार मांग के आधार पर एमटी-03 मॉडल लाने पर भी विचार करेगी।
 
फलाइंग स्क्वैड के अधिकारियों को सीविजिल मोबाइल एैह्रश्वप की टे्रनिंग
गुरुग्रामत्नगुरुग्राम में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए आज फलाइंग स्क्वैड के अधिकारियों को सीविजिल मोबाइल एैप की ट्रेनिंग दी गई। इस मोबाइल एैह्रश्वप का प्रयोग लोकसभा चुनावों मे पहली बार किया जा रहा है। ट्रेनिंग कार्यक्रम में गुरुग्राम जिला में पडऩे वाले चारो विधानसभा क्षेत्रो की फलाइंग स्क्वैड की टीमों को मोबाइल एैप के इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
 
जीबीटीएल लिमिटेड के ग्रेविएरा के साथ अपने वार्डरोब का ‘विस्तार’ करें!
चंडीगढ़ 40 वर्षों से अधिक की समृद्ध विरासत के साथ, जीबीटीएल लिमिटेड का ग्रेविएरा, अपने ब्रांड एम्बेसडर टॉप सेलिब्रिटी सुशांत सिंह राजपूत के साथ, रेडी-टू-स्टिच, ओवर-द-काउंटर फैब्रिक उद्योग में सबसे आगे है। यह हमारे देश का लोकप्रिय ब्रांड है, जो किफायती कीमत पर प्रो-फैशन फैब्रिक्स उपलब्ध कराते हैं।
 
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस
गुरुग्रामत्नजिला खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग ने आज गुरुग्राम स्थित पी आर केन्द्र में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रतिवर्ष 15 मार्च को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 में प्रदत्त अधिकारों से उपभोक्ताओं को अवगत करवाने तथा ग्रामीण उपभोक्ताओं को शोषण से बचाने के लिए विश्वभर में मनाया जाता है। इस अवसर पर उपस्थित सभी उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया जैसे कि शर्ते व नियम का क्या अर्थ है, वस्तुओं को खरीदनें से पहले एमआरपी की जांच करना, वस्तुओं की गुणवत्ता चिन्ह की जांच, वांरटी और गारंटी की जांच, नाम और बिल की जांच आदि। जिला खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग एवं उपभेक्ता मामलों की नियंत्रक मोनिका मलिक ने बताया कि राज्य उपभोक्ता सहायता केन्द्र, हरियाणा सरकार ने उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान हेतु टोल फ्र ी नम्बर 18001802087 एवं 1967 जारी किया हुआ है जिस पर उपभोक्ता सम्पर्क कर समस्या के समाधान के लिए सहायता प्राप्त कर सकता है। इस अवसर पर खाद्य पूर्ति निरीक्षक राजेन्द्र सिंह, प्रेमपूर्ण सिंह, इन्द्र कुमार, अंकुर कुमार और दिलबाग सिंह आदि अधिकारी उपस्थित रहे।
 
स्टीलबर्ड की टेक्नोलॉजी क्षेत्र में दस्तक, हर किसी के लिए लाभदायक
स्टीलबर्ड ग्रुप हेलमेट्स, रिटेल, ऑटो एसेसरीज और एंटरटेनमेंट जैसे अलग अलग सेक्टर्स में सफलता हासिल करने के बाद अब टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्रवेश करने जा रहा है और यूजर्स को एक पूरी तरह से नया अनुभव देने के लिए तैयार है। अपने यूनिक मोबाइल एह्रिश्वलकेशन ‘स्टीलबर्ड कनेक्ट शेयर एंड अर्न’ को लॉन्च करने के साथ स्टीलबर्ड नेटवर्किंग, सोशलाइजिंग को एक-दूसरे के साथ बेहतर ढंग से साथ लाने का प्रयास कर रहा है। ये एह्रिश्वलेशन एक क्किल के साथ शेयर कर कमाई का मौका देगा और ये एक नया और बेहतरीन बिजनेस मॉडल साबित होगा।
 
आभूषण कारोबारियों की मांग घटने से सोना 100 रुपये टूटा
नई दिल्ली आभूषण कारोबारियों की मांग घटने तथा शेयर बाजार के प्रति निवेशकों का रुझान बढऩे से मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 100 रुपये टूटकर 33,150 प्रति दस ग्राम रह गया। अखिल भारतीय सर्राफा संघ ने यह जानकारी दी। हालांकि, औद्योगिक इकाइयों तथा सिक्का विनिर्माताओं की मांग बढऩे से चांदी 50 रुपये की बढ़त के साथ 39,580 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। कारोबारियों ने कहा कि घरेलू आभूषण विक्रेताओं की मांग घटने तथा निवेशकों द्वारा शेयरों में निवेश बढ़ाने से पीली धातु की कीमतों में गिरावट आई। सोमवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 383 अंक चढ़ा। मंगलवार को भी यह 503 अंक से अधिक की बढ़त में चल रहा था। हालांकि, कारखानों की मांग बढऩे से चांदी में तेजी रही। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना बढ़त के साथ 1,296.80 डॉलर प्रति औंस तथा चांदी लाभ के साथ 15.49 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता 100-100 रुपये टूटकर क्रमश: 33,150 रुपये ओर 32,980 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। गिन्नी का भाव 26,400 रुपये प्रति आठ ग्राम पर कायम रहा।
 
वेस्टसाइड ने खोला अपना पहला स्टोर
गुरुग्राम टाटा घराने के भारत के पसंदीदा फैशन गंतव्य वेस्टसाइड ने गुरुग्राम में अपना पहला स्टोर खोला है। यह भारत में वेस्टसाइड का 145वां स्टोर है। नया स्टोर इस क्षेत्र में खरीदारी का एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करेगा। यह स्टोर ट्रिलियम एवेन्यू, एमआइपी-1 सेक्टर 29, गुरुग्राम में स्थित है।
 
टैफे को सामाजिक नेतृत्व के लिए चाणक्य पुरस्कार
गुरुग्रामत्न संख्या के आधार पर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी, टैफे (ट्रैक्टर्स एंड फर्म इक्विपमेंट लिमिटेड) कई दशकों से कृषि और खेती के क्षेत्र में अपने कृषि अनुसंधान केंद्र जेफार्म और हाल ही में लॉन्च किया गया मोबाइल ऐप जेफ ार्म सर्विसेज के द्वारा कृषि उत्पादकता और किसानों की समृद्धि में यागदान कर रहा हैं ।
 
साह्रश्वताहिक समीक्षा : सोने की कीमतों में गिरावट बरकरार रही
नई दिल्ली स्थानीय जेवराती मांग कमजोर पडऩे और वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख की वजह से दिल्ली सर्राफा बाजार में पिछले सप्ताह गिरावट दर्ज की गई। स्थानीय जेवराती मांग कमजोर पडऩे से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 100 रुपए सस्ता होकर 33,170 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया।
 
जेट एयरवेज की आपातकाल फंडिंग उसके प्रवर्तकों के 750 करोड़ देने पर ही संभव
मुंबई किफायती विमान सेवा के नाम से मशहूर देश की जेट एयरवेज वित्तीय संकट से जूझ रही है। जेट एयरवेज को इमर्जेंसी फंडिंग की दरकार है लेकिन यह तब ही संभव होगा जब उसके प्रवर्तक (प्रमोटर) कंपनी में 750 करोड़ रुपये की पूंजी डालेंगे।
 
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एमएफ ने बेस्ट फंड हाउस अवार्ड जीता
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी को म्यूचुअल फंड श्रेणी में ’बेस्ट फंड हाउस’ के लिए विजेता के रूप में चुना गया है। जनवरी 2019 तक, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी ने तीन लाख बीस हजार करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन किया और इक्विटी और डेट मार्केट में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से एक रही। एलएंडटी म्यूचुअल फंड और आईडीएफसी म्यूचुअल फंड ने क्रमश: इक्विटी और डेट श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ फंड मैनेजर क ा पुरस्कार जीता।
 
कमजोर वैश्विक रुख से सोना 450 रुपये फिसला, चांदी भी कमजोर
नई दिल्ली स्थानीय आभषू ण कारोबारियो ं की सुस्त मांग से दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 450 रुपये गिरकर 34,200 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। इस बारे में अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, औद्योगिक इकाइयों एवं सिक्कंा विनिर्माताओं के उठाव कम करने से चांदी भी 425 रुपये गिरकर 41,050 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई।
 
अनमोल इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने मनाया २५वें साल का जश्न
नई दिल्ली भारत के एफ एमसीजी में अग्रणी तथा सबसे तेजी से विकसित होती कंपनियों में से एक अनमोल इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 25 कामयाब सालों की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है। आगामी विस्तार योजनाओं एवं नई रणनीतियों के ऐलान तथा आगामी निवेश योजनाओं पर चर्चा करने के लिए अनमोल ने प्रेस मीट का आयोजन किया।
 
जेट एयरवेज में निवेश से कतर का इनकार, कहा- 'दुश्मन' देश का लगा है पैसा
सीईओ अकबर अल-बाकर का कहना है कि जेट एयरवेज दुश्मन देश की कंपनी है और हम उसमें पैसा नहीं लगा सकते जेट एयरवेज में अबू धाबी की सरकारी कंपनी एतिहाद एयरवेज की बड़ी हिस्सेदारी है
 
जिओ यूजर्स के लिए खुशखबरी, डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो सबसे आगे, जानें बाकी की स्पीड
एयरटेल की अपलोड स्पीड में भी गिरावट देखी गई और दिसंबर में यह 3.9 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4 एमबीपीएस थी।
 
ईशा अंबानी-आनंद पीरामल की सगाई आज
देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल की सगाई आज होने जा रही है। इन दोनों की सगाई की रसमें बड़े धूमधाम से इटली के Lake Como में होगी।
 
शेयर बाजार में भारी गिरावटः सेंसेक्स 1000 अंक गिरा, निफ्टी 11000 के नीचे
ग्लोबल बाजारों से मिले कमजोर संकेतों और DHFL के शेयरों में भारी गिरावट से आज शेयर बाजार दिन के सबसे निचले स्तर पर आ गया। कारोबार के दौरान सेंसेक्स आज लगभग 1000 अंक लुढ़ककर 36100 के पास और निफ्टी 11000 के नीचे फिसल गया
 
यस बैंक पर भारी पड़ा RBI का फैसला, एक झटके में निवेशकों के डूबे 25 हजार करोड़
भारतीय रिजर्व बैंक ने यस बैंक के सीईओ राणा कपूर का कार्यकाल घटाकर सिर्फ 4 महीने का कर दिया है। आरबीआई ने उन्हें 31 जनवरी, 2019 तक पद पर बने रहने की अनुमति दी है।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com