Breaking News
अगले माह होगा पीएम मोदी की नई कूटनीति का आगाज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से हो सकती है मुलाकात  |   राम मंदिर की खबर दिखाने के कारण कनाडा मे अपना रेडियो ऑफ एयर कर दिया   |   मतदान निपटते ही योगी ने राजभर को निपटाया  |   एग्जिट पोल ने क्षेत्रीय दलों की उड़ाई नींद  |   पीएम मोदी की आपत्तिजनक फोटो डालने पर दिल्ली में केस दर्ज  |  

सियासी हलचल

बंसल ने अल्पसंख्यकों को दी चुनाव मुहिम तेज करने की हिदायत
चंडीगढ़ लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के प्रचार अभियान के तहत पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ की एक बैठक मंगलवार को यहां आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंडीगढ़ से लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार पवन कुमार बंसल ने की। बैठक में अल्पसंख्यक युवा प्रकोष्ठ के चेयरमैन खलील अहमद और अन्य कार्यकर्ताओं में रिजवान, फरीद, महबूब, हामिद, वसीम, सत्तार अहमद, राकेश कुमार, पीतांबर भट्टी, मुशाइद, साजिद, शमीम और मुबारक ने भाग लिया। बैठक के दौरान बंसल ने सभी कार्यकर्ताओं को चुनाव प्रचार मुहिम को और तेज करने की हिदायत दी।
 
कुंवर विजय प्रताप सिंह के मुद्दे पर कांग्रेस और ‘आप’ का गठबंधन आया सामने
नई दिल्ली/चंडीगढ़ स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआइटी) के सदस्य कुंवर विजय प्रताप सिंह को बदले जाने पर दिल्ली में चुनाव आयोग से आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं का एक शिष्टमंडल मिला। शिष्टमंडल में शामिल नेताओं से जाहिर हो गया कि कांग्रेस और आप पार्टी में भीतर से गठबंधन है। यह गठबंधन आज प्रत्यक्ष रूप में दिखाई देने लगा। उल्लेखनीय है कि अकाली दल की शिकायत पर चुनाव आयोग ने एसआइटी से कुंवर विजय प्रताप सिंह को हटा दिया था। मामले में आज कांग्रेस व आप नेता संयुक्त रूप से चुनाव आयोग से मिले।
 
देशभर में पहले दौर के मतदान में स्पष्ट थी मोदी लहर : जेटली
नई दिल्ली कें द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के पहले दौर के मतदान के दौरान देशभर में एकदम स्पष्ट मोदी लहर द े ख न े को मिली और कई राज्यों में बहुकोणीय मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा के पक्ष में रहा।
 
भाजपा हाईकमान की घुडक़ी से बैकफुट पर अकाली दल हरियाणा में नहीं लड़ेगा लोकसभा चुनाव
चंडीगढ़ हरियाणा में अपने दम पर लोकसभा चुनाव लडऩे का ऐलान करने वाला शिरोमणि अकाली दल बैकफुट पर आ गया है। अकाली दल हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा। अलबत्ता अब अकाली नेता सिख बाहुल क्षेत्रों में भाजपा प्रत्याशियों के लिए वोट मांगते हुए नजर आंएगे। भाजपा ने बेहद ठोस रणनीति के तहत अकाली को हरियाणा में शांत किया है। मामले को ठंडा करने के लिए अकाली दल ने दावा किया है कि भविष्य में होने वाले विधानसभा चुनाव दोनों दलों द्वारा मिलकर लड़े जाएंगे।
 
हरियाणा में जेजेपी और आप में गठबंधन सात सीटों पर जजपा तो तीन पर लड़ेगी आप
चंडीगढ़ पिछले कई माह से आम आदमी पार्टी व जननायक जनता पार्टी के बीच चल रही गठबंधन की अटकलें आज समाप्त हो गई और दोनों दलों के शीर्ष नेताओं ने दिल्ली में गठबंधन का ऐलान कर दिया। अब हरियाणा में आम आदमी पार्टी व जननायक जनता पार्टी मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।
 
कैह्रश्वटन ने चुनाव आयोग से की प्रधानमंत्री की शिकायत
चंडीगढ़/अबोहर कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री द्वारा चुनावी रैली के दौरान सेना की सफलता और अतीत में सुरक्षा बलों के बलिदानों का राजनीतिक फायदे के लिए जिक्र करने पर सख्त ऐतराज जताते हुए चुनाव आयोग को शिकायत भेजी। उन्होंने कहा यह चुनाव आचार संहिता के खिलाफ है।
 
आठ लोकसभा सीटों के लिए भाजपा प्रत्याशी घोषित
चंडीगढ़ भाजपा ने हरियाणा के विपक्ष दल इनेलो व कांग्रेस को पछाड़ते हुए शनिवार को हरियाणा की 10 सीटों में से 8 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। अम्बाला से रतनलाल कटारिया, कुरुक्षेत्र से विधायक नायब सिंह सैनी, सिरसा से सुनीता दुग्गल, करनाल से संजय भाटिया, सोनीपत से रमशे चंद्र कौशिक, भिवानीमहे ंद्रगढ़ से धर्मवीर सिंह, गुडग़ांव से राव इंद्रजीत और फरीदाबाद से कृष्णपाल गुज्जर को टिकट दिया गया है।
 
कांग्रेस ने सेना के सम्मान को पहुंचायी ठेस
हिसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस चार पीढिय़ों से गरीबी हटाओ का नारा दे रही है। हर चुनाव में गरीबी हटाने का वादा किया जाता है, लेकिन आज तक धरालत पर काम नहीं किया। पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू फिर इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, मनमोहन सिंह और अब राहुल गांधी।
 
दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक पवन बंसल होंगे चंडीगढ़ से कांग्रेस के उम्मीदवार
चंडीगढ़ कांग्रेस के लोकसभा चुनावों के लिए पंजाब एवं चंडीगढ़ उम्मीदवारों का फैसला करने के लिये दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। सूत्रों के प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार कांग्रेस ने पवन कुमार बंसल को उ मीदवार चुना है। उल्लेखनीय है कि पवन कुमार बंसल और क्रिकेटर से राजनीति में आए नवजोत सिंह सिद्धू की धर्मपत्नी डॉ. नवजोत कौर सिद्धू के बीच चंडीगढ़ की पार्टी टिकट के लिए काफी जोर आजमायश हुई है।
 
बादल एंड कंपनी की बोलती बंद करेगी आप: भगवंत मान
चंडीगढ़ आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के प्रधान और संसद मैंबर भगवंत मान ने केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और पूर्व वित्त मंत्री परमिन्दर सिंह ढींडसा पर पलटवार करते कहा कि बादल परिवार और उन नेताओं को आम आदमी पार्टी का फोबिया हो गया है। बादल परिवार एंड कंपनी आप के डर से हसीन सपने देखने लगी है कि आम आदमी पार्टी बंद हो गई है और भगवंत मान किसी ओर पार्टी में जा रहा है, परंतु ऐसे सपने सच नहीं होने वाले।
 
हरियाणा पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी
चंडीगढ़ भाजपा ने लोगों से 15 लाख देने का वादा करके सत्ता हथियाने का काम किया था लेकिन कांग्रेस पार्टी देश के 5 करोड़ परिवारों के 25 करोड़ लोगों को 72000 रूपये सालाना देने का सच्चा वादा कर रही है,जिसे कांग्रेस की सरकार बनते ही पूरा किया जाएगा।
 
कांग्रेस की टिकट लेने को लेकर जद्दोजहद नवजोत कौर सिद्धू ने बंसल के करीबियों से साधा संपर्क
चंडीगढ़ कांग्रेस टिकट के लिए दावेदारों में घमासान मचा हुआ है। पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल संगठन को मजबूत करने में लगे हुए हैं, वहीं नवजोत कौर सिद्धू ने कांग्रेस के सीनियर नेताओं के घर जाकर मिलने का अभियान छेड़ दिया है।
 
दीपा मलिक भी भाजपा में हुईं शामिल
चंडीगढ़ हरियाणा में विपक्षी राजनीतिक दल इनेलो को अलविदा करने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को हथीन के विधायक केहर सिंह भी इनेलो को अलविदा करते हुए भाजपा में शामिल हो गए। एक सप्ताह में यह दूसरा मौका है जब इनेलो विधायक ने पार्टी को अलविदा करते हुए भाजपा का दामन थामा है।
 
धर्मपाल राठी कांग्रेस में शामिल लोस चुनाव लडऩे के दिए संकेत
गुरुग्राम पिछली बार बसपा के टिकट पर गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुके धर्मपाल राठी पहलवान कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। इसी के साथ उन्होंने गुडग़ांव लोकसभा से चुनाव लडऩे के भी संकेत दे दिए और चुनाव की तैयारी में जुट गए। धर्मपाल राठी आज शनिवार को नई दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय अपने हजारों समर्थकों के साथ पहुंचे तथा वहां आयोजित एक सभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा हरियाणा के प्रभारी गुलाम नबी आजाद, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर, सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा, नवीन जिंदल, किरण चौधरी, पूर्व मंत्री कुमारी शैलेजा की उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए।
 
छह सीटों पर पेंच से रुकी सूची
चंडीगढ़ भारतीय जनता पार्टी संसदीय बोर्ड की बीती रात हुई बैठक में हरियाणा की दस लोकसभा सीटों के बारे में विचार तो हुआ लेकिन छह सीटों पर पेंच फंसने के कारण सूची जारी नहीं हो सकी है। हालांकि मुख्यमंत्री इसे विपक्षी दलों को हराने की कवायद का हिस्सा बता रहे हैं लेकिन वास्तविकता यह है कि संसदीय बोर्ड की बैठक में सबसे अधिक विवाद जहां करनाल लोकसभा सीट को लेकर हुआ है, वहीं गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में भी बड़ा टविस्ट आ गया है।
 
दशकों से साथ चल रहे विधायक गंगवा भाजपा के हुए
चंडीगढ़ पिछले कई माह से इनेलो में भडक़ रही विद्रोह की चिंगारी आग बन गई है। कई दशकों से इनेलो के साथ चल रहे नलवा के विधायक रणबीर सिंह गंगवा ने होली के अवसर पर इनेलो को अलविदा करते हुए भाजपा का दामन थाम लिया। विधायक गंगवा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, भाजपा प्रभारी अनिल जैन, चुनाव समीति के सहप्रभारी विश्वास सारंग और अध्यक्ष सुभाष बराला की मौजूदगी में भाजपा का दामन थामा। रणबीर गंगवा के भाजपा में जाने को लेकर अटकलों का दौर कई माह से चल रहा था।
 
लोकसभा चुनाव : अंतिम तैयारियों में जुटी भाजपा पीएम मोदी 28 मार्च से शुरू करेंगे तूफानी चुनावी दौरा
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से ही तमाम राजनीतिक दल अब आम मतदाताओं को अपनी ओर खींचने के लिए चुनावी अभियान शुरु कर चुके हैं। दलों के स्टारप्रचारक जनता के बीच आम सभाएं करके अपनी पार्टी की विचारधारा और विकास की बातों को लेकर चर्चा कर रहे हैं। एक ओर जहां कांग्रेस को राजनीतिक रूप से मजबूत करने के लिए पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी में गंगा यात्रा और सांची संवाद जैसे अभियानों की शुरुआत की है, वहीं दूसरी ओर पीएम नरेंद्र मोदी आगामी 28 मार्च से देशभर में कई बड़ी रैलियों को संबोधित करने की तैयारी में हैं।
 
हुड्डा के नेतृत्व में हरियाणा कांगे्रस की कमान, पार्टी नेताओं ने बांटे लड्डू
गुरुग्राम पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को प्रदेश कांगे्रस तालमेल कमेटी का चेयरमैन बनाए जाने पर पार्टी में जोश और खुशी है। पार्टी के सभी नेता राजी नजर आ रहे हैं। आज पार्टी कार्यालय में ऐसा ही नजारा देखने को मिला। पार्टीजनों ने एक-दूसरे को लड्डू खिलाएं और एकजुट होकर चुनाव लडऩे का संकल्प लिया।
 
हरियाणा कांग्रेस समन्वय समिति की बैठक में दिखी गुटबाजी की झलक
चंडीगढ़ हरियाणा कांग्रेस की चनु ाव समन्वय समिति की मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित पहली बैठक में गुटबाजी की छाया साफ दिखाई दी। इस बैठक में समिति के सदस्य वरिष्ठ विधायक कुलदीप विश्नोई शामिल नहीं हुए। हालांकि कुलदीप विश्नोई की गैर हाजिरी के बारे में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि विश्नोई व्यस्त हो सकते है।
 
प्रयागराज से चुनावी प्रचार का आगाज किया प्रियंका ने, संगम तट पर की पूजा-अर्चना
प्रयागराज लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने पूरी तरह कमर कस ली है। इसी कड़ी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज से गंगा यात्रा शुरू कर दी। इस यात्रा के लिए वह रविवार की रात में ही प्रयागराज आ गई थीं। वह रात में अपनी दादी के घर स्वराज भवन में रुकीं। सुबह 9.30 बजे प्रियंका गंगा यात्रा के लिए स्वराज भवन से निकलीं। प्रियंका गांधी सबसे पहले संगम क्षेत्र स्थित बड़े हनुमान मंदिर पहुंची और वहां हनुमान जी का दर्शन कर उनकी आरती उतारी। इसके बाद उन्होंने किला स्थित अक्षयवट और सरस्वती कूप का दर्शन किया फिर संगम पहुंचीं। संगम में त्रिवेणी की आरती उतार कर उन्होंने मां गंगा का आशीष लिया और वहां से नाव पर बैठकर गंगा के पास अरैल गईं। अरैल में कार से वह करछना के मनैया घाट पहुंची। वहां से वह मोटरबोट में सवार होकर गंगा यात्रा शुरू कर दी। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता किशोर ने बताया कि स्टीमर से प्रियंका दुमदुमा, सिरसा, लाक्षागृह, महेवा, कौंधियारा में स्थानीय लोगों से मिलेंगी। दौरे के पहले दिन प्रियंका पुलवामा के शहीद महेश यादव के परिजनों से मिलने मेजा स्थित बदल का पुरवा गांव जाएंगी। प्रियंका सीतामी में रात्रि विश्राम करेंगी।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com