Breaking News
HACKED BY HARSHA  |   प्रियंका पर केंद्रीय मंत्री का विवादित बयान, कहा-पह्रश्वपू के बाद अब पह्रश्वपी आई  |   एनसीडब्ल्यू भेजेगा साधना सिंह को नोटिस।  |   मायावती पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसी बीजेपी विधायक साधना सिंह।   |   चीन ने चांद पर उगाया कपास का पौधा अब आलू की बारी  |  

चुनावी परिक्रमा

पिंक बूथ बनाने की ऐतिहासिक पहल
गुरुग्राम महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान पिंक बूथ बनाने की ऐतिहासिक पहल की जा रही है। इन बूथों पर विशेष तौर पर महिला अधिकारियों व कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। यह जानकारी शुक्रवार को गुरुग्राम के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने पत्रकारवार्ता के दौरान दी।
 
लोकसभा चुनाव २०१९ : गुरुग्राम में तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन प्रचार अमला मतदान करने की दिशा में लोगों को करेगा प्रेरित
गुरुग्राम सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा का प्रचार अमला अब लोकसभा चुनाव में लोगों को मतदान करने के प्रति प्रेरित करके मतदान प्रतिशत बढ़ाने की दिशा में काम करेगा। इस बारे में दिशा निर्देश शुक्रवार को गुरुग्राम में आयोजित तीन दिवसीय गुरुग्राम तथा फरीदाबाद मण्डलों के जिलों में नियुक्त विभाग की भजन पार्टियों तथा खण्ड प्रचार कार्यकर्ताओं की कार्यशाला के समापन अवसर पर विभाग की संयुक्त निदेशक डॉ. कुलदीप सैनी द्वारा दिए गए।
 
लोकसभा चुनाव २०१९ अधिकारी अपनी ड्यूटी को गंभीरता से लें े: सुमेधा
पानीपत करनाल लोकसभा चुनाव के रिर्टनिंग अधिकारी एवं करनाल के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुमेधा कटारिया के साथ स्थानीय उपायुक्त कार्यालय में लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत विचार-विमर्श किया।
 
चुनाव से पहले राजकुमार सैनी को झटका लोकतंत्र सुरक्षा सेवादल अध्यक्ष ने पार्टी को किया अलविदा
चंडीगढ़ लोकसभा चुनावों की घोषणा होते ही राजनीतिक दलों में भी दबबदल शुरू हो गया है। हरियाणा में पिछड़ा वर्ग के लोगों का प्रतिनिधित्व करने व भाजपा के बागी सांसद राजकुमार सैनी के नेतृत्व वाली लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के लोकतंत्र सुरक्षा सेवादल के प्रदेशाध्यक्ष विनोद चंदेल ने अपने साथियों समेत पार्टी को अलविदा करते हुए सामाजिक न्याय पार्टी का दामन थाम लिया। शुक्रवार को यहां चंडीगढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सामाजिक न्याय पार्टी के कार्यवाहक राष्ट्रीय अध्यक्ष रामकिशन सैन ने विनोद चंदेल व उनके साथियों का स्वागत किया।
 
चुनाव से पहले राजकुमार सैनी को झटका लोकतंत्र सुरक्षा सेवादल अध्यक्ष ने पार्टी को किया अलविदा
चंडीगढ़ लोकसभा चुनावों की घोषणा होते ही राजनीतिक दलों में भी दबबदल शुरू हो गया है। हरियाणा में पिछड़ा वर्ग के लोगों का प्रतिनिधित्व करने व भाजपा के बागी सांसद राजकुमार सैनी के नेतृत्व वाली लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के लोकतंत्र सुरक्षा सेवादल के प्रदेशाध्यक्ष विनोद चंदेल ने अपने साथियों समेत पार्टी को अलविदा करते हुए सामाजिक न्याय पार्टी का दामन थाम लिया। शुक्रवार को यहां चंडीगढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सामाजिक न्याय पार्टी के कार्यवाहक राष्ट्रीय अध्यक्ष रामकिशन सैन ने विनोद चंदेल व उनके साथियों का स्वागत किया।
 
बूथ के बाद अब पन्ना साधने में जुटी भाजपा
चंडीगढ़ लोकसभा चुनाव की गहमागहमी में भारतीय जनता पार्टी ने अब माहौल बनाने की दिशा में योजनाबद्ध तरीके से काम करना शुरू कर दिया है। मेरा बूथ सबसे मजबूत की कवायद चला चुकी भाजपा अब विधानसभा स्तर पर पन्ना प्रमुख सम्मेलन आयोजित करने की तैयारी में जुट गई है।
 
फेसबुक,वाट्सएह्रश्वप,और अन्य सोशल मीडिया पर होगी पुलिस की पैनी नजर : सुमित
पानीपत पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार ने मिटिंग मे उप-ि स्थत सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों, प्रबंधक थाना, चौंकी इंचार्जो से कानूनी एंव व्यवस्था व दर्ज मुकदमे मे की जा रही कार्रवाई की समीक्षा ले सभी को आवश्यक दिशा निर्देश देतें हुए कहा कि भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशानुसार आगामी 12 मई को हरियाणा मे लोक सभा के आम चुनाव की तिथि निश्चित की गई है।
 
लोकसभा चुनाव की तैयारी : सभी कमेटियों को दिया प्रशिक्षण बताई ड्यूटियां उम्मीदवारों पर रहेगी कमेटियों की पैनी नजर
करनाल लोकसभा आम चुनाव-2019 की तैयारियों के चलते उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह के निर्देश पर गुरूवार को लघु सचिवालय के सभागार में चुनाव के प्रशिक्षण अधिकारी एवं एसडीएम घरौण्डा गौरव कुमार ने, चुनाव के दौरान उम्मीदवार की ओर से किए जाने वाले खर्चे का आंकलन करने के लिए गठित भिन्नभिन्न कमेटियों के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया।
 
देश बचाने के लिए गठबन्धन जरूरी : जयहिन्द
चंडीगढ़ आम आदमी पार्टी प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिन्द ने रोहतक में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आज देश बचाने के लिए ये गठबंधन जरूरी है । भाजपा से देश को बचाना जरूरी है। जिस भाजपा ने धर्म के नाम पर देश को बांटा है उससे बचाना जरूरी है ।
 
सीडब्ल्यूसी बैठक में कांग्रेस ने चुनावी रणनीति को दिया अंतिम रूप
अहमदाबाद कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में आसन्न लोकसभा चुनाव की रणनीति को अंतिम रुप दिया गया। इसके अलावा सभी नेताओं ने भाजपा और संघ की फासीवाद विचारधारा से मुकाबले का संकल्प लिया गया।
 
मेनका गांधी ने पुत्र वरुण को पीलीभीत से और स्वयं करनाल से चुनाव लडऩे की जताई इच्छा
अहमदाबाद केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी अपनी परंपरागत पीलीभीत लोकसभा सीट से चुनाव नहीं लडऩा चाहती हैं। तो वहीं उत्तर प्रदेश में भाजपा से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी कई वर्तमान सांसदों के टिकट काटने जा रही है। केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने पार्टी नेतृत्व को अपनी मंशा जाहिर भी कर दी है।
 
तैयारी में आगे नजर आ रही है भाजपा
बच्चों का इम्तहान चल रहा है। दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा बच्चों के कॅरियर का सबसे अहम पड़ाव होती है। यहां से उनकी दिशा तय होती है। परीक्षा दे रहे बच्चों को शुभकामनाएं। इसी बीच लोकतंत्र के सबसे बड़े इम्तहान की तारीख भी किसी वक्त घोषित हो सकती है।
 
हरियाणा : लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा में मैराथन मंथन
चंडीगढ़ हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भाजपा में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। संभावित प्रत्याशियों का पैनल तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री व भाजपा अध्यक्ष ने चुनाव प्रभारी कलराज मिश्र व पार्टी प्रभारी अनिल जैन के साथ मुलाकात की।
 
लोकसभा चुनाव की तैयारी आम आदमी पार्टी ने किया 6 उम्मीदवारों का एलान
नई दिल्ली आम आदमी पार्टी (आप) ने लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने अब तक 6 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया है। दिल्ली में कुल 7 लोकसभा क्षेत्र हैं। ये सीट हैं : पूर्वी दिल्ली से आतिशी मार्लेना, उत्तर पूर्वी से दिलीप पांडे, उत्तर पश्चिम से गुग्गन सिंह, नई दिल्ली से बृजेश गोयल, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता, दक्षिणी दिल्ली से राघव चड्ढा, पश्चिमी दिल्ली से किसी उम्मीदवार का एलान नहीं किया है। फिलहाल पश्चिमी दिल्ली से भाजपा के प्रवेश वर्मा सांसद हैं। 2014 में हुए चुनाव में दिल्ली की सभी सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमाया था। इससे पहले अरविंद केजरीवाल कई मंचों से, कई बार कह चुके थे कि वो दिल्ली में कांग्रेस के साथ गठबंधन को ‘लालायित’ हैं। जिसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का बयान आया था कि उनसे अब तक इस बारे में कोई बात नहीं की गई है। आतिशी मार्लेना, दिलीप पांडे, और राघव चड्ढा, पार्टी के शुरुआती दिनों से ही जुड़े हुए हैं। ये तीनों नेता, आम आदमी पार्टी के प्रमुख प्रवक्ता की भूमिका भी निभाते हैं।
 
भाजपा को 120 लोकसभा सीटों का नुकसान संभव
चुनाव / 2019 के लिए कांग्रेस मजबूत हुई, भाजपा को 120 लोकसभा सीटों का नुकसान संभव
 
पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वीकार की हार, कांग्रेस-KCR को दी बधाई
पांच राज्यों के चुनाव परिणाम आ चुके हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने हार स्वीकार करते हुए जीतने वालों को बधाई दी है.
 
भाजपा को झटका, चार नेता कांग्रेस में शामिल
भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सलावत खान और पूर्व विधायक रविन्द्र बोहरा एवं उनके पुत्र विवेक बोहरा भी कांग्रेस में शामिल हुए है।
 
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: BJP और कांग्रेस के चुनावी पिटारे में वोटरों के लिए क्या खास
सूबे की सत्ता हासिल करने के लिए दोनों ही पार्टियां लगातार नई-नई रणनीति आजमा रही हैं। यहां 200 सीटों के लिए सात दिसंबर को मतदान होना है।
 
राजस्थान चुनाव में कौन से मुद्दे हैं गरम
कांग्रेस के लिए राजस्थान में वापसी सिर्फ 2019 के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि इसके जरिए अशोक गहलोत और सचिन पायलट के राजनीतिक सफर का रोडमैप बनेगा। वहीं हार की स्थिति में दोनों की राज्य में राजनीतिक ताकत पर सवाल उठेंगे।
 
पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंजः राजस्थान की 48 फीसदी जनता चाहती है बदलाव
पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज सर्वे में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने राजस्थान में राज्य के राजनीतिक नेतृत्व के बदलाव के पक्ष में वोट किया. लोग बतौर मुख्यमंत्री वसुंधरा को पसंद तो करते हैं, लेकिन नया नेतृत्व चाहते हैं.
 

CopyRight 2016 DanikUp.com